फोटो गैलरी

Hindi NewsRCB vs GL: बैंगलोर को गुजरात लायंस ने 7 विकेट से हराया

RCB vs GL: बैंगलोर को गुजरात लायंस ने 7 विकेट से हराया

  आस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ियों तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई और तूफानी बल्लेबाज आरोन फिंच के लाजवाब प्रदर्शन से गुजरात लायन्स ने आज यहां रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ एकतरफा मैच में सात विकेट

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Apr 2017 11:44 PM

आस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ियों तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई और तूफानी बल्लेबाज आरोन फिंच के लाजवाब प्रदर्शन से गुजरात लायन्स ने आज यहां रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ एकतरफा मैच में सात विकेट से आसान जीत दर्ज करके विराट कोहली एंड कंपनी की आईपीएल प्लेआफ में पहुंचने की उम्मीदों को करारा क्षटका दिया जबकि अपनी संभावनाओं को पंख लगाये। 

कोलकाता में चार दिन पहले आईपीएल के न्यूनतम स्कोर 49 रन पर ढेर होने वाली आरसीबी की टीम फिर से शुरू में लड़खड़ा गयी और फिर अंत तक इससे नहीं उबर पाई। उसके केवल चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें से पवन नेगी ने 19 गेंदों पर 32 और केदार जाधव ने 18 गेंदों पर 31 रन बनाये और आखिर में उसकी टीम 20 ओवर में 134 रन पर आउट हो गयी। 

ऐसी स्थिति में फिंच ने केवल 34 गेंदों पर पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से 72 रन की पारी खेलकर आरसीबी की वापसी करने की धुंधली सी उम्मीदों को भी खत्म कर दिया। कप्तान सुरेश रैना 30 गेंदों पर 34 रन बनाकर नाबाद रहे और इस तरह से लायन्स ने केवल 13.5 ओवर में तीन विकेट पर 135 रन बनाकर 37 गेंद शेष रहते हुए बड़ी जीत दर्ज की। आरसीबी की यह नौ मैचों में छठी हार है और उसके केवल पांच अंक हैं। इससे उसकी प्लेआफ में पहुंचने की संभावना क्षीण पड़ गयी है। दूसरी तरफ लायन्स ने आठवें मैच में तीसरी जीत दर्ज की और अब वह अंकतालिका में छठे स्थान पर पहुंच गया है। 

RCB vs GL: बैंगलोर को गुजरात लायंस ने 7 विकेट से हराया1 / 3

RCB vs GL: बैंगलोर को गुजरात लायंस ने 7 विकेट से हराया

लायन्स को शुरू में मजबूत स्थिति में पहुंचाने का श्रेय गेंदबाजों विशेषकर बायें हाथ के तेज गेंदबाज टाई को जाता है जिन्होंने चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट लिये। रविंद्र जडेजा (28 रन देकर दो) ने दो जबकि जेम्स फाकनर, बासिल थम्पी और अंकित सोनी ने एक- एक विकेट हासिल किया। 

इसके बाद लायन्स के बल्लेबाजों विशेषकर फिंच ने कमाल दिखाया। उसकी शुरूआत भी हालांकि अच्छी नहीं रही थी। सैमुअल बद्री ने उसके दोनों सलामी बल्लेबाजों इशान किशन (16) और आईपीएल में अपना 100वां मैच खेल रहे ब्रैंडन मैकुलम (तीन) को 23 रन के स्कोर तक पवेलियन भेज दिया। बद्री ने इशान को पगबाधा आउट किया और मैकुलम को लांग आन पर कैच कराया। 

फिंच ने हालांकि आते ही इस लेग स्पिनर पर दो छक्के जड़कर उनका विश्लेषण बिगाड़ दिया। उन्होंने श्रीनाथ अरविंद पर दो चौके लगाने के बाद युजवेंद्र चहल का स्वागत छक्के से किया। इस आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने मध्यम गति के गेंदबाज अनिकेत चौधरी पर दो चौके और एक छक्का जमाकर केवल 22 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जो गुजरात लायन्स की तरफ से सबसे तेज पचासा है। 

RCB vs GL: बैंगलोर को गुजरात लायंस ने 7 विकेट से हराया2 / 3

RCB vs GL: बैंगलोर को गुजरात लायंस ने 7 विकेट से हराया

भाग्य भी आरसीबी के साथ नहीं था। चहल ने अपने दूसरे ओवर में रैना को कैच आउट करवा दिया था लेकिन उनकी यह गेंद नोबाल निकल गयी। नेगी 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिये तो फिंच ने उन पर दो छक्के जड़े और फिर इसी गेंदबाज के अगले ओवर में कैच देने से पहले चहल पर दो चौके लगाये। रैना ने नेगी पर छक्का और ट्रेविस पर दो चौके लगाकर जीत की औपचारिकता पूरी की। 

इससे पहले आरसीबी के कप्तान विराट कोहली (10), विस्फोटक क्रिस गेल (आठ) और टीम में वापसी करने वाले ट्रेविस हेड (शून्य) तीनों तब पवेलियन में विराजमान थे जब स्कोर 22 रन था। कोहली ने थम्पी पर स्क्वायर लेग पर छक्का जड़कर विश्वसनीय शुरूआत की लेकिन इस गेंदबाज के अगले ओवर में पुल करने के प्रयास में उन्होंने शार्ट फाइन लेग पर कैच दे दिया। टाई ने अगले ओवर में गेंद संभाली और पहली दो गेंदों पर गेल और हेड को आउट करके स्टेडियम में मौजूद आरसीबी प्रशंसकों को सन्न कर दिया। इन दोनों ने बेहतरीन लाइन से की गयी गेंदों पर क्रमश: विकेटकीपर और पहली स्लिप में कैच थमाये।

जाधव ने पारी के छठे ओवर में थम्पी पर तीन चौके जड़कर दर्शकों में उत्साह भरा और फिर लेग स्पिनर सोनी की गेंद छह रन के लिये भेजी लेकिन जडेजा की सीधी गेंद को कट करने के प्रयास में वह चूक गये जिसने उनका मिडिल स्टंप हिला दिया। जाधव ने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। अब एबी डिविलियर्स (पांच) पर सभी की निगाह टिकी थी लेकिन तभी वह रन आउट हो गये जिससे स्कोर पांच विकेट पर 60 रन हो गया। उनका स्थान लेने के लिये उतरे नेगी हालांकि दबाव में खेलने के मूड में नहीं थे। उन्होंने जडेजा पर दो चौके जड़कर शुरूआत और फिर सोनी पर दो छक्के लगाकर टीम का स्कोर 100 रन पर पहुंचाया लेकिन आखिर में इसी ओवर में मिडविकेट पर कैच दे बैठे। 

मनदीप सिंह के पास खुद को साबित करने का बेहतरीन मौका था लेकिन उन्होंने टाई की गेंद पर प्वाइंट पर खड़े जडेजा को कैच का अभ्यास कराया। पुछल्ले बल्लेबाज होने के कारण अंतिम छह ओवरों में केवल एक बार गेंद सीमा रेखा पार गयी। अनिकेत चौधरी (नाबाद 15) ने यह चौका 19वें ओवर में थम्पी पर लगाया। 
 

RCB vs GL: बैंगलोर को गुजरात लायंस ने 7 विकेट से हराया3 / 3

RCB vs GL: बैंगलोर को गुजरात लायंस ने 7 विकेट से हराया