फोटो गैलरी

Hindi Newsश्रीलंका दौरे से पहले तैयारी मजबूत करने उतरेंगे विराट

श्रीलंका दौरे से पहले तैयारी मजबूत करने उतरेंगे विराट

भारतीय स्टार खिलाड़ी और टेस्ट कप्तान विराट कोहली अगले महीने से शुरू होने जा रहे श्रीलंका दौरे से पहले अपनी तैयारियों को मजबूत करने के इरादे से यहां बुधवार को ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ चार दिवसीय गैर...

श्रीलंका दौरे से पहले तैयारी मजबूत करने उतरेंगे विराट
एजेंसीTue, 28 Jul 2015 03:58 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय स्टार खिलाड़ी और टेस्ट कप्तान विराट कोहली अगले महीने से शुरू होने जा रहे श्रीलंका दौरे से पहले अपनी तैयारियों को मजबूत करने के इरादे से यहां बुधवार को ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ चार दिवसीय गैर आधिकारिक टेस्ट में भारत-ए की तरफ से खेलने उतरेंगे।
         
भारत-ए और ऑस्ट्रेलिया-ए के बीच पहला गैर आधिकारिक टेस्ट ड्रॉ समाप्त हुआ था लेकिन चेतेश्वर पुजारा के नेतृत्व में टीम बुधवार से शुरू होने वाले दूसरे मुकाबले में और बेहतर प्रदर्शन के लक्ष्य के साथ उतरेगी। इस मैच में टेस्ट कप्तान विराट भी अपनी तैयारियों को धार देने के लिए पुजारा के नेतृत्व में खेलेंगे। भारत को श्रीलंका दौरे पर 12 अगस्त से शुरू हो रही तीन टेस्टों की सीरीज खेलनी है। 
         
युवा टेस्ट कप्तान विराट ने श्रीलंकाई दौरे के लिए टीम चयन के दौरान खुद चयनकर्ताओं से गैर आधिकारिक टेस्ट में शामिल किए जाने का आग्रह किया था ताकि वह अपनी तैयारियों को परख सकें। इसके अलावा यह मैच चार साल बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले लेग स्पिनर अमित मिश्रा के लिए भी काफी अहम होगा।
        
भारत-ए के कप्तान पुजारा और बल्लेबाज लोकेश राहुल भी टेस्ट सीरीज का हिस्सा हैं और इस मैच को मुख्य सीरीज से पहले इन खिलाड़ियों के लिए अहम अभ्यास मैच माना जा रहा है। मिश्रा ने ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ पहले मैच में 55 रन पर पर तीन विकेट लेकर बेहतरीन प्रदर्शन किया था और टीम में अपनी उपयोगिता को साबित किया था जबकि पुजारा और राहुल का प्रदर्शन भी संतोषजनक रहा था।

भारत-ए के बल्लेबाजों ने पहले मैच में पहली और दूसरी पारी में अच्छा प्रदर्शन किया था और ओपनर राहुल ने 96 और 29 रन की अहम पारियां खेली थी जबकि पुजारा ने 55 और 42 रन का अहम योगदान दिया था और उम्मीद है कि श्रीलंका दौरे में वह एक बार फिर रनों के लिहाज से अहम साबित होंगे। लेग स्पिनर अमित मिश्रा के लिए भी यह एक अच्छा मौका होगा कि वह चयनकर्ताओं को यह दिखायें कि उन्हें टीम में शामिल करने का निर्णय फायदेमंद साबित होगा।
      
श्रीलंका एक बेहतरीन टीम है और उसे उसी की जमीन पर हराना भारतीय युवा टीम के लिये आसान नहीं होगा। ऐसे में जरूरी है कि प्रत्येक खिलाड़ी अपना योगदान दे सके। विराट ने अपना आखिरी टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ फातुल्ला में खेला था। इस एकमात्र टेस्ट में विराट केवल 14 रन ही बना सके थे। यह मुकाबला ड्रॉ रहा था।
      
हालांकि श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट कप्तान के तौर पर विराट के लिए यह संपूर्ण सीरीज होगी और पिछले कुछ समय से बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके विराट को अपने नेतृत्व में इस बार अहम भूमिका निभानी होगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ दोबारा से स्टार क्रिकेटर से आक्रामक रवैये की उम्मीद की जा सकती है।
      
टेस्ट टीम में जगह बनाने से चूके प्रज्ञान ओझा से भी एक बार फिर उसी प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद रहेगी जैसा उन्होंने पहले मैच में किया था। ओझा ने पिछले मुकाबले में कुल छह विकेट निकाले थे जिसमें पहली पारी में 85 रन पर पांच विकेट का उनका प्रदर्शन काबिलेतारीफ था जिसकी बदौलत उन्होंने ऑस्ट्रेलिया-ए को 268 के स्कोर पर ही ढेर कर दिया था।
     
दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया-ए में पहले मैच के दौरान चोटिल हुए बल्लेबाज निक मैडिनसन चोट के कारण दूसरे मैच में नहीं खेल पायेंगे और वह जल्द ही स्वदेश लौट जायेंगे। निक को पहले मैच में भारत ए की दूसरी पारी में कैच लेते समय दायीं उंगली में चोट लग गई थी। लेकिन कैमरन बेनक्रॉफ्ट, उस्मान ख्वाजा और गुरिंदर संधू तथा पीटर हैंड्सकोंब जैसे कई दमदार खिलाड़ी मेहमान टीम में मौजूद हैं जो भारत-ए के सामने चुनौती पेश कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें