फोटो गैलरी

Hindi Newsराजकोट टेस्ट: इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजों का रिकॉर्ड शतक, भारत-63/0

राजकोट टेस्ट: इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजों का रिकॉर्ड शतक, भारत-63/0

इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजों का रिकॉर्ड शतक जो रूट के बाद मोईन अली और बेन स्टोक्स के शतकों से इंग्लैंड ने आज यहां अपनी पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया लेकिन भारत ने सहज शुरूआत करके पहले टेस्ट

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 10 Nov 2016 05:17 PM

इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजों का रिकॉर्ड शतक

जो रूट के बाद मोईन अली और बेन स्टोक्स के शतकों से इंग्लैंड ने आज यहां अपनी पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया लेकिन भारत ने सहज शुरूआत करके पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 63 रन बनाये। स्टंप उखड़ने के समय मुरली विजय 25 और गौतम गंभीर 28 रन पर खेल रहे थे। भारत अब भी इंग्लैंड से 474 रन पीछे है। 

जो रूट ने कल 124 रन की पारी खेली थी। इसके बाद मोईन (117) और स्टोक्स (128) ने भी शतक जमाये जिससे इंग्लैंड अपनी पहली पारी में 537 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रहा। इंग्लैंड ने पहले दिन के पहले सत्र में ही अपने तीन विकेट गंवा दिए थे लेकिन उसके बाद रूट और अली ने चौथे विकेट के लिए 179 रनों की साझेदारी कर न सिर्फ टीम को संभाला बल्कि दिन की समाप्ति तक मजबूत स्कोर में पहुंचा दिया था। हालांकि शतक पूरा करने के बाद रूट पहले दिन के तीसरे सत्र में ही पवेलियन लौट गए थे। 

दूसरे दिन अली ने स्टोक्स के साथ पारी को 311 रन पर चार विकेट से आगे बढ़ाया। अली ने स्टोक्स के साथ पांचवें विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। विकेट पर जम चुके अली को मोहम्मद समी ने पवेलियन भेजा। अली ने अपनी पारी में 213 गेंदे खेलीं और 13 चौके लगाए। अली के जाने के बाद भी मेजबानों की परेशानी कम नहीं हुई थी। स्टोक्स ने जॉनी बेयरस्टो के साथ इंग्लैंड के विशाल स्कोर की कदम बढ़ाए और छठे विकेट के लिए 99 रन जोड़े। बेयरस्टो को समी ने 442 के स्कोर पर अपना दूसरा शिकार बनाया। 

क्रिस वोक्स (4) और आदिल राशिद (5) जल्दी पवेलियन लौट गए। जफर अंसारी (32) ने स्टोक्स के साथ टीम का आंकड़ा 500 के पार पहुंचाया। 517 के कुल स्कोर पर उमेश यादव ने स्टोक्स को आउट पर भारत के राहत की सांस दी। उन्होंने 235 गेंदों में 13 चौके और दो छक्के लगाए। अंसारी इंग्लैंड की तरफ से आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। 

भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सर्वाधिक तीन विकेट अपने नाम किए। रविचन्द्रन अश्विन, उमेश और समी को दो-दो विकेट मिले। अमित मिश्रा को एक सफलता मिली।  भारत के खिलाफ किसी टीम के बल्लेबाजों ने एक ही पारी में 2009 के बाद पहली बार तीन शतक लगाए हैं। इससे पहले यह कारनामा श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने अहमदाबाद के सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम में किया था।

राजकोट टेस्ट: इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजों का रिकॉर्ड शतक, भारत-63/01 / 3

राजकोट टेस्ट: इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजों का रिकॉर्ड शतक, भारत-63/0

बेमिसाल रूट

जो रूट (124) और मोइन अली (नॉटआउट 99) की दमदार बल्लेबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने खराब शुरुआत से उबरते हुए अपनी स्थिति मजबूत कर ली। इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। इंग्लैंड की पारी के पहले दिन तीसरे नंबर के बल्लेबाज 25 वर्षीय रूट ने अपनी जबरदस्त शतकीय पारी से टीम को सुबह की खराब शुरुआत से उबारा और एशियाई जमीन पर अपना पहला शतक भी बनाया। रूट ने 180 गेंदों की पारी में 11 चौके और एक छक्के की मदद से 124 रन बनाए। रूट ने ठीक चार साल पहले नागपुर में अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेला था और वह अब तक भारत के खिलाफ दो शतक ठोक चुके हैं। यह उनका टेस्ट में 11वां शतक है।

राजकोट टेस्ट: इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजों का रिकॉर्ड शतक, भारत-63/02 / 3

राजकोट टेस्ट: इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजों का रिकॉर्ड शतक, भारत-63/0

ड्रॉप हुए दो कैच

मैच के पहले दिन टीम इंडिया की ओर से दो महत्वपूर्ण कैच भी ड्रॉप हुए। पहले ही ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर अजिंक्य रहाणे ने कप्तान एलिस्टेयर कुक का कैच टपकाया था। कुक बाद में 21 रन बनाकर रविंद्र जडेजा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए थे। इसके बाद उमेश यादव के ओवर में डेब्यू टेस्ट खेल रहे हसीब हमीद का आसान कैच मुरली विजय ने टपकाया। हमीद उस समय 10 रन पर खेल रहे थे। हमीद बाद में 31 रन पर आर अश्विन का शिकार बने।

VIDEO: भारत में DRS का सफल डेब्यू देखा क्या आपने?

VIDEO: क्रिकेट के 10 सबसे अजीबोगरीब SHOTS, देखकर उड़ जाएंगे होश

राजकोट टेस्ट: इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजों का रिकॉर्ड शतक, भारत-63/03 / 3

राजकोट टेस्ट: इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजों का रिकॉर्ड शतक, भारत-63/0