फोटो गैलरी

Hindi NewsIN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड

IN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड

कप्तान विराट कोहली की सदाबहार फार्म और केदार जाधव की चमत्कृत करने वाली शतकीय पारी से भारत ने शुरुआती झटकों के बावजूद इंग्लैंड के विशाल स्कोर को बौना बनाया। पहले वनडे क्रिकेट मैच में तीन विकेट से

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 15 Jan 2017 11:14 PM

कप्तान विराट कोहली की सदाबहार फार्म और केदार जाधव की चमत्कृत करने वाली शतकीय पारी से भारत ने शुरुआती झटकों के बावजूद इंग्लैंड के विशाल स्कोर को बौना बनाया। पहले वनडे क्रिकेट मैच में तीन विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की सीरीज में शुरुआती बढ़त हासिल की।
 
इंग्लैंड के तेज आक्रमण के सामने भारत का शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया और 12वें ओवर तक उसका स्कोर चार विकेट पर 63 रन हो गया। कोहली (122) और जाधव (120) ने यहीं से अद्भुत बल्लेबाजी का नजारा पेश किया और पांचवें विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी निभाई। 

IN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड1 / 6

IN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड

कोहली ने 105 गेंदें खेली तथा आठ चौके और पांच छक्के लगाये जबकि जाधव की 76 गेंद की पारी में 12 चौके और चार छक्के शामिल हैं। भारत ने तीसरी बार 350 रन से अधिक का लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल किया और संयोग से तीनों अवसरों पर कोहली ने शतक जमाया। 

भारत की शुरुआत खराब रही और उसने पहले छह ओवरों के अंदर ही अपने दोनों ओपनर गंवा दिए। डेविड विली ने शिखर धवन (1) को स्विंग लेती गेंद पर थर्डमैन पर कैच कराया जबकि लोकेश राहुल (8) को लेट स्विंग पर बोल्ड किया। इससे स्कोर दो विकेट पर 24 रन हो गया। 

IN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड2 / 6

IN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड

विकेट गिरने के बावजूद कोहली ने सकारात्मक बल्लेबाजी जारी रखी जबकि जाधव को देखकर लग रहा था कि वह इसी सोच के साथ क्रीज पर उतरे हैं के गेंदबाजों को खुद पर हावी नहीं होने देंगे। जाधव ने कोहली की रणनीति के अनुसार न सिर्फ स्ट्राइक रोटेट की बल्कि उन्होंने गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाने में भी परहेज नहीं की। 

IN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड3 / 6

IN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड

कोहली ने 44 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया लेकिन जाधव केवल 29 गेंदों पर इस मुकाम पर पहुंचे। इन दोनों ने बीच के ओवरों में स्पिनरों की नहीं चलने दी। इयोन मोर्गन ने मोईन अली और आदिल रशीद के नहीं चल पाने के कारण रूट को भी गेंद सौंपी लेकिन वह भी टीम को सफलता नहीं दिला पाये। जाधव ने रशीद की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जमाकर मोर्गन को फिर से दोनों छोर से तेज गेंदबाजों को लगाने के लिए मजबूर किया। 

इससे कोई असर नहीं पड़ा। कोहली ने क्रिस वोक्स की गेंद पर मिड आन पर छक्का जड़कर वनडे में अपना 27वां शतक पूरा किया। इसके लिये उन्होंने 93 गेंदें खेली तथा सात चौके और चार छक्के लगाए। इससे उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए सर्वाधिक 17 शतक के सचिन तेंदुलकर के भारतीय रिकार्ड की बराबरी भी की। इनमें से 15 शतक टीम की जीत के काम आए जो नया रिकार्ड है। 

IN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड4 / 6

IN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड

जाधव पांव में ऐंठन से परेशान थे और उन्हें रन लेने में दिक्कत हो रही थी, लेकिन इससे उनका जज्बा कम नहीं हुआ। उन्होंने वोक्स पर थर्डमैन पर चौका जड़कर अपने करियर का दूसरा शतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने केवल 65 गेंदें खेली तथा 11 चौके और दो छक्के लगाए। भारत की तरफ से वनडे में छठा तेज शतक जड़ने का रिकार्ड अब जाधव के नाम पर है। कोहली ने उन्हें गले लगाकर बधाई दी। 

IN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड5 / 6

IN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड

कोहली के आउट होने से यह साझेदारी टूटी। उन्होंने स्टोक्स की धीमी शार्ट पिच गेंद पर कवर पर खड़े विली को कैच थमाया। तब जाधव भी मांसपेशियों में खिंचाव के कारण रन लेने की स्थिति में नहीं थे। उनके पास लंबे शाट खेलना ही विकल्प बचा था और बॉल के एक ओवर में दो छक्के जड़कर उन्होंने ऐसा किया भी। आखिर में इसी प्रयास में उन्होंने स्टोक्स की गेंद पर अपना विकेट भी गंवाया। 

INDvsENG: कोहली-जाधव की धाकड़ बैटिंग से भारत की शानदार जीत
IN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड6 / 6

IN PICS: विराट और जाधव के तूफान में उड़ा इंग्लैंड