फोटो गैलरी

Hindi Newsकटक में दूसरा वनडे आज, सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया

कटक में दूसरा वनडे आज, सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया

खतरनाक कोहली मुश्किल लक्ष्य का पीछा करके जीत दर्ज करने वाली आत्मविश्वास से भरपूर भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को दूसरे वनडे मैच के जरिये सीरीज अपने नाम करने की कोशिश में होगी। लक्ष्य

एजेंसीThu, 19 Jan 2017 07:03 AM

खतरनाक कोहली

मुश्किल लक्ष्य का पीछा करके जीत दर्ज करने वाली आत्मविश्वास से भरपूर भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को दूसरे वनडे मैच के जरिये सीरीज अपने नाम करने की कोशिश में होगी। लक्ष्य का पीछा करने में माहिर विराट कोहली ने मोर्चे से अगुवाई करके 300 से अधिक रन का लक्ष्य हासिल करके भारत को करिश्माई जीत दिलाई। कोहली ने खुद 17वां वनडे शतक जड़ा। उनका बखूबी साथ दिया केदार जाधव ने जिसने 65 गेंद में शतक पूरा किया।
 
भारत एकमात्र टीम है जिसने तीन बार 350 से अधिक के लक्ष्य का पीछा करके जीत दर्ज की और तीनों बार कोहली ने शतक जमाया। पिछले मैच में हालांकि टीम की जीत के नायक जाधव साबित हुए जिन्होंने इंग्लैंड के कप्तान ईयोन मोर्गन समेत सभी को चौंका दिया। मोर्गन ने मैच के बाद कहा कि हमने वैकल्पिक रणनीति अपनाई और विराट को निशाना बनाया लेकिन हमें जाधव की पारी का अंदेशा नहीं था। भारत के रन तेजी से बनते रहे और उन्हें विकेट से मदद मिली। बाराबती स्टेडियम पर भारत का रिकार्ड अच्छा रहा है और यहां 15 वनडे में से भारत ने 11 जीते हैं।

कटक में दूसरा वनडे आज, सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया1 / 3

कटक में दूसरा वनडे आज, सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया

धौनी और युवी को जमाना होगा रंग

भारत की जीत में एकमात्र कमी महेंद्र सिंह धौनी और युवराज सिंह का खराब फार्म रही। दिल्ली के खब्बू बल्लेबाज शिखर धवन के लिए भी मुश्किल हो सकती है क्योंकि अजिंक्य रहाणे ने दूसरे अभ्यास मैच में 83 गेंद में 91 रन बनाए। रोहित शर्मा चोटिल है जबकि ऋषभ पंत टीम में प्रवेश की दहलीज पर हैं। ऐसे में धवन के पास समय कम बचा है। सभी की नजरें युवराज पर टिकी होंगी जो 300वें वनडे मैच से सिर्फ छह मैच दूर हैं ।
    
भारत की गेंदबाजी पहले मैच में औसत रही लेकिन मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कोहली ने कहा कि पिच बल्लेबाजों की ऐशगाह थी। आर अश्विन का प्रदर्शन भी औसत रहा लेकिन टीम प्रबंधन को बखूबी इल्म है कि वह किसी भी समय फार्म में लौट सकता है। उनके पास बैक अप स्पिनर अमित मिश्रा है।

कटक में दूसरा वनडे आज, सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया2 / 3

कटक में दूसरा वनडे आज, सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया

मोर्गन के सामने बड़ी चुनौती

इंग्लैंड को अगले दो मैच जीतने के लिए करिश्माई प्रदर्शन करना होगा। बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से बाहर रहने के बाद टीम में लौटे कप्तान मोर्गन पर गेंदबाजों से अच्छा प्रदर्शन कराने का दबाव होगा। क्रिस वोक्स और डेविड विले को मिले शुरुआती विकेटों के अलावा इंग्लैंड का आक्रमण धारहीन दिखा और गेंदबाजों ने काफी फालतू रन भी दिए।
 
बेन स्टोक्स ने 40 गेंद में 62 रन बनाये लेकिन गेंदबाजी में 73 रन दे डाले। केदार और कोहली की साझेदारी के दौरान 25 ओवर तक इंग्लैंड को विकेट नहीं मिला। कोहली पर अंकुश लगाने का कोई तरीका इंग्लैंड खेमे को नजर नहीं आ रहा। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 0-4 से गंवाने के बाद अब वनडे सीरीज जीतने का उस पर भारी दबाव है।

बाराबती स्टेडियम पर पिछला वनडे दो नवंबर 2014 को खेला गया था जब भारत ने पांच विकेट पर 363 रन बनाकर श्रीलंका को 169 रन से हराया था। भारत ने यहां पांच अक्तूबर 2015 को टी20 मैच खेला था जिसमें टीम 92 रन पर सिमट गई और छह विकेट से पराजय झेलनी पड़ी थी। कटक के दर्शकों ने इससे नाराज होकर मैदान पर कागज की मिसाइलें फेंकी थी जिससे खेल रोकना पड़ा था। इस बार स्टेडियम की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
 
टीमें:

भारत
विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, युवराज सिंह, एमएस धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पंडया, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमरा, उमेश यादव, अजिंक्य यादव, मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार और अमित मिश्रा।
 
इंग्लैंड
ईयोन मोर्गन (कप्तान), जासन राय, एलेक्स हेल्स, जो रूट, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मोईन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विले, आदिल रशीद, जैक बाल, लियाम डासन, जानी बेयरस्टा, सैम बिलिंग्स, लियाम प्लंकेट।

2nd ODI: 'इस' वजह से बढ़ी दोनों टीमों की टेंशन, फिर बरस सकते हैं रन

VIRAL VIDEO: क्रिकेट इतिहास का सबसे अजीबोगरीब BOWLED आउट!

 

कटक में दूसरा वनडे आज, सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया3 / 3

कटक में दूसरा वनडे आज, सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया