फोटो गैलरी

Hindi Newsजानिए धौनी ने किस रिकार्ड की बराबरी की

जानिए धौनी ने किस रिकार्ड की बराबरी की

भारत के सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे और अंतिम टवंटी20 मैच में टीम की अगुवाई करके सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में कप्तानी करने के आस्ट्रेलिया के रिकी...

जानिए धौनी ने किस रिकार्ड की बराबरी की
एजेंसीWed, 22 Jun 2016 08:43 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे और अंतिम टवंटी20 मैच में टीम की अगुवाई करके सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में कप्तानी करने के आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के रिकार्ड की बराबरी की।

पोंटिंग ने 324 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की थी जिसकी आज धौनी ने बराबरी कर दी। उन्हें हालांकि इस रिकार्ड को तोड़ने के लिए अभी इंतजार करना होगा क्योंकि भारत को इस साल सीमित ओवरों के मैचों के बजाय टेस्ट मैच अधिक खेलने हैं। धौनी लंबी अवधि के प्रारूप से पहले ही संन्यास ले चुके हैं।

धौनी ने अपने करियर में 60 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की अगुवाई की जबकि वह अब तक 194 एकदिवसीय और 70 टी20 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों में पोंटिंग और धौनी के बाद न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (303 मैच), दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (286), ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर (271), श्रीलंका के अर्जुन रणतुंगा (249), भारत के मोहम्मद अजहरुद्दीन (221) और सौरव गांगुली (196) का नंबर आता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें