फोटो गैलरी

Hindi NewsIND vs SA: नागपुर पिच पर भी दिखेगा स्पिनरों का जलवा

IND vs SA: नागपुर पिच पर भी दिखेगा स्पिनरों का जलवा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में खिलाड़ियों के अलावा जो मुद्दा चर्चा का विषय बना हुआ है वह है पिच का मिजाज और उम्मीद है कि बुधवार से यहां शुरू होने जा रहे तीसरे क्रिकेट टेस्ट में...

IND vs SA: नागपुर पिच पर भी दिखेगा स्पिनरों का जलवा
एजेंसीMon, 23 Nov 2015 04:27 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में खिलाड़ियों के अलावा जो मुद्दा चर्चा का विषय बना हुआ है वह है पिच का मिजाज और उम्मीद है कि बुधवार से यहां शुरू होने जा रहे तीसरे क्रिकेट टेस्ट में भी जमाथा स्टेडियम पर स्पिनरों का जलवा रहेगा। 
       
भारत ने मोहाली टेस्ट अपने स्पिनरों के अविश्वसनीय प्रदर्शन की बदौलत तीसरे ही दिन एकतरफा अंदाज में जीत कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी जबकि बारिश के कारण ड्रॉ रहे दूसरे बेंगलुरू टेस्ट में भी स्पिनरों ने ही टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई थी। एक बार फिर भारत की निगाहें उसके स्पिनरों पर हैं जो नागपुर में जीत के साथ टेस्ट सीरीज पर भी कब्जा करने में उसकी मदद कर सकते हैं।
        
नागपुर के 45 हजार दर्शक क्षमता वाले जमाथा स्टेडियम पर भारत और दक्षिण अफ्रीका आखिरी बार फरवरी 2010 में भिड़े थे जिसमें मेहमान टीम ने पारी और छह रन से टेस्ट जीता था। हालांकि इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड भी अच्छा है और उसने यहां साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 172 रन और न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2010 में ही पारी और 198 रन से टेस्ट जीता था जबकि साल 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ मैच ड्रॉ रहा था।
        
नागपुर में बुधवार से चार टेस्टों की सीरीज का तीसरा मुकाबला शुरू होगा और उम्मीद यही है कि यहां स्पिनरों को मदद मिलेगी। इस पिच पर नजर रखने वालों की मानें तो जामथा में पिछले कुछ वर्षों में मेजबान टीम को मदद मिली है। इस पिच पर अधिक उछाल नहीं है और जैसे जैसे खेल आगे बढ़ेगा इस पर स्पिनरों को मदद मिलेगी। इसके अलावा पिच के काफी सूखा रहने की भी उम्मीद है।

मोहाली की पिच काफी सूखी और धूल भरी थी जो काफी चर्चा में भी रही थी। ऐसे ही संभावना है कि नागपुर के मौसम के अनुकूल यहां की पिच भी काफी सपाट होगी और इस पर उछाल नहीं होगा जिससे एक बार फिर बल्लेबाजों को कड़ी परीक्षा देनी होगी। विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाजों तक को भारतीय स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के सामने पिछले मैचों में काफी संघर्ष करना पड़ा है जिन्होंने अभी तक 12-12 विकेट चटके हैं।
                  
दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष बल्लेबाज और कप्तान हाशिम अमला भी खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं और अब तक कुछ खास नहीं कर सके हैं जबकि सीमित ओवर सीरीज में कमाल का प्रदर्शन करने वाले फाफ डू प्लेसी ने पिछले दो टेस्टों की तीन पारियों में शून्य, एक और शून्य का स्कोर किया है। हालांकि दक्षिण अफ्रीका के लिए रिवर्स स्विंग ताकत है जिसमें दुनिया के नंबर एक तेज गेंदबाज डेल स्टेन माहिर हैं।
                    
यदि जमाथा स्टेडियम पर स्टेन के रिकॉर्ड को देखें तो वह दक्षिण अफ्रीका के लिए यहां सबसे सफल गेंदबाज हो सकते हैं। वह इस मैदान पर भारत के 10 विकेट ले चुके हैं और ओवरऑल चौथे सबसे सफल गेंदबाज हैं जबकि यदि पिच पर कुछ उछाल मिलता है तो भारत के लिए तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी अहम साबित होंगे जो इस मैदान पर 14 विकेट लेकर सबसे सफल भारतीय गेंदबाज हैं। इसके अलावा स्पिनरों में लेग स्पिनर अमित मिश्रा (पांच) और जडेजा तथा अश्विन यहां (तीन-तीन) विकेट ले चुके हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें