फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत का सपना तोड़कर वेस्टइंडीज बना अंडर-19 विश्व विजेता

भारत का सपना तोड़कर वेस्टइंडीज बना अंडर-19 विश्व विजेता

भारतीय बल्लेबाज पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद फाइनल मोर्चे पर लड़खड़ा गए जिसका फायदा उठाते हुए वेस्टइंडीज ने रविवार का पांच विकेट की बेहतरीन जीत दर्ज कर पहली बार अंडर 19 विश्वकप...

भारत का सपना तोड़कर वेस्टइंडीज बना अंडर-19 विश्व विजेता
एजेंसीSun, 14 Feb 2016 04:25 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय बल्लेबाज पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद फाइनल मोर्चे पर लड़खड़ा गए जिसका फायदा उठाते हुए वेस्टइंडीज ने रविवार का पांच विकेट की बेहतरीन जीत दर्ज कर पहली बार अंडर 19 विश्वकप खिताब अपने नाम कर लिया।

भारतीय टीम निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए सरफराज खान (51) के अर्धशतक के बावजूद 45.1 ओवर में 145 रन पर ढेर हो गई। छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने एक समय पांच विकेट 77 रन पर गंवा दिए थे लेकिन कीसी कार्टी (नाबाद 52) और कीमो पॉल (नाबाद 40) ने संयमित पारियां खेलते हुए कैरेबियाई टीम को खिताबी जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया।

वेस्टइंडीज ने 49.3 ओवर में पांच विकेट पर 146 रन बनाए। भारत का इस हार के साथ चौथी बार यह खिताब जीतने और अपने कोच राहुल द्रविड़ को पहला विश्वकप का तोहफा देने का सपना टूट गया। वेस्टइंडीज ने पहली बार अंडर 19 विश्वकप खिताब को अपने नाम किया।

वेस्टइंडीज की टीम इससे पहले 2003-04 विश्वकप के फाइनल में पाकिस्तान से हारी थी। वेस्टइंडीज ने 2007-08 में प्लेट फाइनल जीता था और अब उसने विश्वकप खिताब अपने नाम कर लिया।

कैरेबियाई टीम भाग्य के सहारे क्वार्टरफाइनल में पहुंची थी लेकिन उसने क्वार्टरफाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में जाबांज प्रदर्शन करते हुए खिताब जीता। वेस्टइंडीज के सामने लक्ष्य छोटा था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने कैरेबियाई बल्लेबाजों को कड़ा संघर्ष कराया। आवेश खान ने तीसरे ओवर में गिड्रोन पोप (3) को आउट कर दिया जबकि खलील अहमद ने तेविन इमलाच (15) को पवेलियन भेज दिया।

कप्तान शिमरोन हेतमाएर (23) ने कार्टी के साथ चौथे विकेट के लिए 39 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। लेफ्ट आर्म स्पिनर मयंक डागर ने दस रन के अंतराल में हेतमाएर, शामर स्प्रिंगर (3) और जाइड गूली (3) के विकेट लेकर भारत के लिए उम्मीदें जगा दीं लेकिन कार्टी और पॉल ने छठे विकेट की अविजित साझेदारी में 20.3 ओवर में 69 रन जोड़कर  भारतीय उम्मीदों को तोड़ दिया।

बल्लेबाजों के बाद भारतीय फील्डरों ने भी अपने गेंदबाजों को निराश किया और महत्वपूर्ण मौकों पर कैच छोड़े। पारी के 49वें ओवर की पहली गेंद पर आवेश खान ने पॉल का कैच छोड़ा जो अंतत: निर्णायक साबित हुआ। वेस्टइंडीज को आखिरी ओवर में जीत के लिए सिर्फ तीन रन की जरुरत थी और ये रन उसने तीन गेदों में बना लिए।

कार्टी ने 125 गेंदों पर नाबाद 52 रन में सिर्फ दो चौके लगाए जबकि पॉल ने 68 गेंदों पर नाबाद 40 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। कार्टी ने अपने कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। पॉल ने अहमद की गेंद पर जैसे ही विजयी रन लिया कैरेबियाई खिलाड़यिों ने अपने विशिष्ट अंदाज में जश्न मनाना शुरू कर दिया जबकि पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय खिलाड़ी आखिरी मोर्चे पर नाकाम रहने के बाद निराशा में डूब गए।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें