फोटो गैलरी

Hindi NewsB'DAY SPECIAL: अपने ही कप्तान को विरोधी गेंदबाज से पिटवाने वाला 'अक्खड़' क्रिकेटर

B'DAY SPECIAL: अपने ही कप्तान को विरोधी गेंदबाज से पिटवाने वाला 'अक्खड़' क्रिकेटर

क्रिकेट को 'जेंटलमैन' खेल कहा जा है, लेकिन कई ऐसे किस्से हैं जो क्रिकेट की इस छवि को मटियामेट कर देते हैं। क्रिकेट के मैदान पर और मैदान के बाहर कई ऐसी लड़ाइयां हुई हैं जिसमें क्रिकेटर ने मान...

B'DAY SPECIAL: अपने ही कप्तान को विरोधी गेंदबाज से पिटवाने वाला 'अक्खड़' क्रिकेटर
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Oct 2016 09:21 AM
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट को 'जेंटलमैन' खेल कहा जा है, लेकिन कई ऐसे किस्से हैं जो क्रिकेट की इस छवि को मटियामेट कर देते हैं। क्रिकेट के मैदान पर और मैदान के बाहर कई ऐसी लड़ाइयां हुई हैं जिसमें क्रिकेटर ने मान मर्यादा को तोड़ते हुए सारी हदें पार कर दी हों। ऐसा ही एक मशहूर किस्सा 2006/07 एशेज सीरीज का है। इस सीरीज में एक क्रिकेटर ऐसा था जिसने अपने ही कप्तान को विरोधी तेज गेंदबाज से पिटवा दिया था और इसके अगले दिन ही संन्यास की घोषणा कर दी थी। आज उसी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का बर्थडे है। 

टॉप ऑर्डर बल्लेबाज डेमियन मार्टिन का जन्म 21 अक्टूबर 1971 में हुआ था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए कई मैच विनिंग पारियां खेली लेकिन एक ऐसा किस्सा भी है, जिसमें उन्होंने अपने कप्तान माइकल क्लार्क को विरोधी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन से पिटवा दिया था। खुद एंडरसन ने अपनी 'जिमीः माय स्टोरी' में इस पूरे किस्से का जिक्र किया है।

क्या था पूरा माजरा
दिसंबर 2006 में एशेज सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा था। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 6 विकेट से जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली थी। क्लार्क उन दिनों छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आते थे। मैच के दौरान क्लार्क और एंडरसन के बीच छींटाकशी देखने को मिल रही थी। लेकिन ये लड़ाई मैदान पर खत्म नहीं हुई थी और ड्रेसिंग रूम तक पहुंच गई थी। एंडरसन ने इस दौरान क्लार्क को बैटिंग पैड से पीटा था। एंडरसन क्लार्क को बहुत घमंडी मानते थे।
इस घटना का जिक्र करते हुए एंडरसन ने अपनी किताब में लिखा, 'मैं उस समय डेमियन मार्टिन से बात कर रहा था। मैंने अपने पैरों की ओर देखा और मार्टिन से कहा, देखो यहां पैड रखा हुआ है। मैं सच में इसे क्लार्क के सिर में लपेटना चाहता हूं। मार्टिन ने बिना हिचकिचाए मुझसे कहा, कर दो।'

मार्टिन ऑस्ट्रेलियाई टीम के ऐसे खिलाड़ी थे जो टीम के दूसरे खिलाड़ियों से घुलते-मिलते नहीं थे और इसी वजह से किसी के ज्यादा करीब नहीं थे। बावजूद इसके उनके इस रवैए ने मुझे हैरान कर दिया था। मैंने फिर कहा, पक्का कर दूं? उन्होंने फिर कहा, हां, कर दो। मैंने उस समय दो बीयर पी रखी थी और मुझे और उकसाने की जरूरत नहीं पड़ी। मैंने बैटिंग पैड उठाया और क्लार्क की पिटाई कर दी। अगले कुछ पलों के लिए ड्रेसिंग रूम में सन्नाटा फैल गया।' उसी शाम को मार्टिन का मैथ्यू हेडेन से झगड़ा हो गया और उसके ठीक दो दिन बाद उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला ले लिया।

खैर डेमियन मार्टिन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 67 टेस्ट मैचों में 46.37 की औसत से 4406 और 208 वनडे मैचों में 40.80 की औसत से 5346 रन बनाए हैं। टेस्ट में उनके नाम पर 13 और वनडे में पांच शतक दर्ज हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें