फोटो गैलरी

Hindi Newsये हैं सचिन तेंदुलकर और शोएब अखतर के 5 यादगार मुकाबले

ये हैं सचिन तेंदुलकर और शोएब अखतर के 5 यादगार मुकाबले

भारत-पाकिस्तान के मैच में करोड़ों फैन्स को बांधे रखने की क्षमता होती है। कई सालों तक सचिन तेंदुलकर और शोएब अखतर के बीच की भिड़ंत धमाकेदार थी। याद कीजिए 2003 का वर्ल्ड कप और याद कीजिए सचिन तेंडुलकर...

ये हैं सचिन तेंदुलकर और शोएब अखतर के 5 यादगार मुकाबले
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Jun 2016 04:18 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत-पाकिस्तान के मैच में करोड़ों फैन्स को बांधे रखने की क्षमता होती है। कई सालों तक सचिन तेंदुलकर और शोएब अखतर के बीच की भिड़ंत धमाकेदार थी। याद कीजिए 2003 का वर्ल्ड कप और याद कीजिए सचिन तेंडुलकर द्वारा शोएब अख्तर की गेंद पर अपर कट से लगाया गया छक्का। ऐसे शॉट कालजयी होते हैं और शायद ही इसे देखने वाले फैंस इसे कभी भूल पाएं। ये उन दो खिलाड़ियों के बीच की प्रतिद्वंद्वंदिता थी जिसने इस खेल की रोचकता को नए मुकाम पर पहुंचा दिया। दोनों खिलाड़ी अपनी इस झड़प में हमेशा बराबरी पर रहे। कोई किसी को नीचा नहीं दिखा पाया और यही बात इस भिड़न्त को और भी खास बनाती है।

सचिन और अख्तर की कभी न भूलने वाली 5 जंग:

1. कोलकाता टेस्ट (1999)
1999 के एशियन टेस्ट चैम्पियनशिप में सचिन और शोएब का पहली बार आमना सामना हुआ था। यह पहली बार था जब दोनों खिलाड़ियों के बीच झड़प हुई हो। वह मैच ईंडन गार्डन में हुआ था। शोएब अखतर ने जल्द ही सचिन का फायदा उठा लिया।

पहली इनिंग में जवगल श्रीनाथ के 5-46 की मदद से पाकिस्तान का स्कोर 185 रन पर ही अटक गया था। भारत के पास जीतने का पूरा मौका था पर अखतर ने ऐसा होने नहीं दिया। उन्होंने भारत के टॉप ऑर्डर को जल्दी ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। शोएब ने वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ को बोल्ड किया और तेंदुलकर को क्रीज पर ले आए।

अखतर ने तेंदुलकर को पहली ही गेंद पर आउट कर दिया। भारत ने पहली इनिंग्स में सिर्फ 38 रन की लीड ली और दूसरी पारी में 279 रनों का पीछा करना मुश्किल हो गया। अखतर ने 4-47 की गेंदबाजी करके, पाकिस्तान को 46 रन से जीत दिलाई।

2. 1999 वर्ल्ड कप
मेंचेस्टर में उस साल सचिन और शोएब ने बहुत कमाल किये। तेंदुलकर ने बहुत सावधानी से रावलपिंडी एक्सप्रेस का सामना किया और छठें ओवर के बाद ही उन्होंने गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाया। उस मैच में तेंदुलकर ने अखतर की 13 गेंदों में 9 रन बनाए और अखतर उन्हें आउट नहीं कर पाए।

3. 2003 वर्ल्ड कप
भारत और पाकिस्तान के बीच 2003 में खेला गया ये मैच काफी चर्चित रहा था। करीब तीन साल बाद ेक दूसरे के सामने खड़े चिरप्रतिद्वंद्वियों की इस भिड़ंत को देखने के लिए पूरी दुनिया नजरें गड़ाए हुई थी। भारत और पाकिस्तान की सड़कें सूनी हो गई थीं। दोनों टीमों पर बेहद दबाव था। दक्षिण अफ्रीका में खेला गया 2003 वर्ल्ड कप के इस मैच में भारत ने सचिन तेंदुलकर की धमाकेदार पारी की मदद से पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया था। भारत के लिए ये 2003 वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा मुकाबला था। मजबूत मानी जा रही पाकिस्तान टीम में वसीम अक्रम, वकार युनूस और शाएब अखतर जैसे स्टार खिलाड़ी थे। पाकिस्तानी खिलाड़ी स्लेजिंग कर रहे थे। लेकिन सचिन इससे प्रभावित नहीं हुए। वो जानते थे कि उनकी क्या भूमिका है। वो सकारात्मक होकर खेल रहे थे। सचिन ने शोएब अखतर के पहले ओवर में अपर कट से छक्का लगाया। हालांकि अखतर की गेंद पर सचिन शतक लगाने से चूके और आउट हो गए लेकिन भारत वो मैच जीत गया। मैच जीतने का पूरा श्रेय सचिन (98 रन) को जाता है। सचिन पूरे जोश में थे और विश्व कप जीतने के इच्छुक थे। 

4. 2004 सैमसंग कप (पहला वनडे)
भारत के इस पाकिस्तान दौरे पर तनाव के काफी बादल छाये रहे। पहले ही मैच में तेंदुलकर और शोएब एक दूसरे से भिड़ गए। तेंदुलकर और सहवाग ओपनिंग कर रहे थे और शोएब अखतर ने पहली ही गेंद से उन पर हमला बोल दिया।

तेंदुलकर ने भी जवाब में मैच का पहला चौक्का लगा दिया। कुछ देर बाद अखतर सहवाग का कैच छोड़ने पर शोएब मलिक पर भड़क गए और अगली गेंद में उन्होंने सचिन का विकेट भी गंवा दिया। उनकी नो बॉल की वजह से सचिन बोल्ड होने पर भी आउट नहीं हुए। सचिन ने शोएब की गेंद पर फिर एक चौक्का मारा।

5. 2004 सैमसंग कप (दूसरा वनडे)
दूसरे वनडे में पाकिस्तान ने भारत को 300 रन का टार्गेट दिया। टीम इंडिया की सारी उम्मीदें टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों से थी। साथ ही अखतर भी बेहतरीन फॉर्म में थे। तेंदुलकर रावलपिंडी एक्सप्रेस के सामने टिकने को पूरी तरह से तैयार थे। सचिन ने उनकी गेंद पर एक चौक्का मारा। उसके बाद 29वें ओवर में उनकी गेंद पर फिर बाउंड्री जमाई। सचिन ने मैच में 141 रन बनाए लेकिन फिर भी हमेशा की तरह भारत 12 रन से हार गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें