फोटो गैलरी

Hindi NewsB'DAY SPECIAL इस भारतीय क्रिकेटर से घबराकर ब्रैडमैन ने GIFT किया था अपना विकेट

B'DAY SPECIAL इस भारतीय क्रिकेटर से घबराकर ब्रैडमैन ने GIFT किया था अपना विकेट

भारतीय क्रिकेट में लाला अमरनाथ के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। वो भले अब हमारे बीच में नहीं हैं लेकिन अपने खेल से वो अमर हो चुके हैं। 11 सितंबर 1911 को जन्में अमरनाथ की रविवार को 105वीं जयंती...

B'DAY SPECIAL इस भारतीय क्रिकेटर से घबराकर ब्रैडमैन ने GIFT किया था अपना विकेट
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 11 Sep 2016 02:09 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट में लाला अमरनाथ के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। वो भले अब हमारे बीच में नहीं हैं लेकिन अपने खेल से वो अमर हो चुके हैं। 11 सितंबर 1911 को जन्में अमरनाथ की रविवार को 105वीं जयंती है। टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए पहली सेंचुरी जड़ने वाले लाला अमरनाथ का जन्म अविभाजित भारत के पंजाब के कपूरथला में हुआ था।

अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सेंचुरी लगाने वाले लाला अमरनाथ के बारे में पांच चौंकाने वाली बातें-
1- अमरनाथ ने भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से पहली टेस्ट सेंचुरी ठोकी थी। यह उनका पहला टेस्ट मैच था। 15 दिसंबर 1933 को मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ अमरनाथ ने 118 रनों की पारी खेली थी। पूरे टेस्ट करियर में यह उनका इकलौती टेस्ट सेंचुरी भी थी। इंग्लैंड ने यह मैच 9 विकेट से जीत लिया था।

2- जब 1936 में इंग्लैंड दौरे के दौरान कप्तान विजियानगरम के महाराज कुमार ने 'अनुशासनहीनता' के कारण लाला अमरनाथ को विवादास्पद तरीके से स्वदेश वापस भेज दिया। अमरनाथ और उनके अन्य साथियों ने हालांकि आरोप लगाया कि ऐसा राजनीतिक कारणों से किया गया। इसके बाद लाला को अगला टेस्ट खेलने के लिए 12 साल का इंतजार करना पड़ा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाते रहे। आखिरकार चयनकर्ताओं को भी उनके आगे झुकना पड़ा और उन्होंने 1946 में इंग्लैंड दौरे के साथ एक बार फिर नेशनल टीम में वापसी की। हालांकि तब उनकी बल्लेबाजी से ज्यादा धार उनकी गेंदबाजी में थी।

3- लाला अमरनाथ 1947-48 में स्वतंत्र भारत के पहले कप्तान बने थे। उनके नाम पर 24 टेस्ट में एक सेंचुरी और चार हाफसेंचुरी की मदद से 24.38 की औसत से 878 रन बनाने के अलावा 32.91 की औसत से 45 विकेट भी चटकाए। उन्होंने 186 फर्स्ट क्लास मैचों में 10,000 से अधिक रन बनाने के अलावा 22.98 की बेहतरीन औसत के साथ 463 विकेट भी अपने नाम किए।

4- अमरनाथ इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन को हिटविकेट आउट किया। 1947 में हुए इस टेस्ट मैच में ब्रैडमैन 336 गेंद पर 185 रन बनाकर हिटविकेट आउट हुए थे। अपने करियर में 70 बार आउट होने वाले ब्रैडमैन बस एक बार ही हिटविकेट आउट हुए थे।

5- भारत ने अपनी पहली टेस्ट सीरीज भी अमरनाथ की कप्तानी में ही जीती। पाकिस्तान के खिलाफ 1952 में खेली गई पांच मैचों की सीरीज को भारत ने 2-1 से जीता था। पाकिस्तान के खिलाफ इस सीरीज से पहले भारत ने आठ घरेलू सीरीज खेली थी, जिसमें से सात में उसे हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में भारत ने पहला और तीसरा टेस्ट जीता था, जबकि पाकिस्तान ने दूसरा। आखिरी के दो टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें