फोटो गैलरी

Hindi NewsCHENNAI TEST: भारत ने इंग्लैंड को 4-0 से रौंदा, इस साल बना रहेगा NO.1

CHENNAI TEST: भारत ने इंग्लैंड को 4-0 से रौंदा, इस साल बना रहेगा NO.1

टीम इंडिया ने 4-0 से जीती सीरीज भारत ने चेन्नई टेस्ट मैच एक पारी और 75 रनों से जीतकर इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज पर 4-0 से कब्जा कर लिया। रविंद्र जडेजा ने दूसरी पारी में सात विकेट झटके। भारत के ल

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 20 Dec 2016 06:14 PM

टीम इंडिया ने 4-0 से जीती सीरीज

भारत ने चेन्नई टेस्ट मैच एक पारी और 75 रनों से जीतकर इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज पर 4-0 से कब्जा कर लिया। रविंद्र जडेजा ने दूसरी पारी में सात विकेट झटके। भारत के लिए इस मैच में करुण नायर ने ट्रिपल सेंचुरी जड़ी जबकि लोकेश राहुल ने 199 रनों की पारी खेली थी।

जेक बॉल के रूप में इंग्लैंड को आखिरी झटका लगा, वो जडेजा की गेंद पर करुण नायर को कैच थमा बैठे। इस तरह से इंग्लैंड की दूसरी पारी 207 रनों पर सिमट गई। जडेजा ने 88वें ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड और बॉल का विकेट लेकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया। ब्रॉड एक रन बनाकर चेतेश्वर पुजारा को कैच दे बैठे थे। जोस बटलर छह रन बनाकर नॉटआउट लौटे। 

इंग्लैंड ने टी ब्रेक तक चार विकेट पर 167 रन बना लिए थे और इसके बाद जडेजा ने मोइन अली को पवेलियन का रास्ता दिखाया। अली 44 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर अश्विन को कैच थमा बैठे। इंग्लैंड को 192 रनों पर पांचवां झटका लगा। बेन स्टोक्स को जडेजा ने आउट किया जबकि लियाम डॉसन का विकेट अमित मिश्रा के खाते में गया। उमेश यादव ने आदिल राशिद को पवेलियन भेजा था। 

इंग्लैंड ने 129 रनों पर जॉनी बेयरस्टो के रूप में चौथा विकेट गंवाया था। बेयरस्टो इशांत शर्मा की गेंद पर रविंद्र जडेजा को कैच थमा बैठे थे। इंग्लैंड ने 126 रनों पर तीसरा विकेट गंवाया था। जो रूट 6 रन बनाकर जडेजा का तीसरा शिकार बने थे।

इससे पहले कीटन जेनिंग्स 54 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर उन्हीं को कैच थमा बैठे थे। इंग्लैंड को दूसरा झटका 110 रनों पर लगा था। कप्तान एलिस्टेयर कुक हाफसेंचुरी से एक रन से चूक गए और जडेजा की गेंद पर के.एल. राहुल को कैच थमा बैठे थे। इंग्लैंड को पहला झटका 103 रनों पर लगा था। इंग्लैंड ने चौथे दिन के स्कोर 12/0 से आगे खेलते हुए लंच तक 97 रन बना लिए थे। इस सीरीज में कुक छह बार जडेजा का शिकार बन चुके हैं। 

इससे पहले चौथे दिन करुण नायर (नॉटआउट 303) की शानदार ट्रिपल सेंचुरी की बदौलत भारत ने एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 759 रन बनाकर घोषित कर दी।

करुण नायर की ट्रिपल सेंचुरी पर आया 'मुल्तान के सुल्तान' का खास ट्वीट

इसके बाद इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट गंवाए 12 रन बना लिए हैं। वह अभी भी मेजबानों से 270 रन पीछे है।

दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज केटान जेनिंग्स नौ रन और कप्तान एलिस्टर कुक तीन रन बनाकर नाबाद लौटे।

CHENNAI TEST: भारत ने इंग्लैंड को 4-0 से रौंदा, इस साल बना रहेगा NO.11 / 3

CHENNAI TEST: भारत ने इंग्लैंड को 4-0 से रौंदा, इस साल बना रहेगा NO.1

भारत ने बनाया टेस्ट मैच में रिकॉर्ड

भारत ने नायर और लोकेश राहुल (199) की नायाब शतकीय पारियों की बदौलत टेस्ट इतिहास में अपना सवोर्च्च स्कोर खड़ा किया। राहुल और नायर के अलावा भारत की इस रिकॉर्ड पारी में रविचंद्रन अश्विन (67) और रवींद्र जडेजा (51) का अहम योगदान रहा। तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे नायर का यह पहला टेस्ट शतक था और पहले शतक के तौर पर तीहरा शतक लगाने वाले वह दुनिया के तीसरे और भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

यह भारत का टेस्ट क्रिकेट की किसी पारी में अब तक का सवोर्च्च स्कोर भी है। इससे पहले भारत का सवोर्च्च स्कोर 726 रन था, जो उसने श्रीलंक के खिलाफ 2009 में मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में बनाए थे।

भारत ने तोड़ा अपना ही 7 साल पुराना रिकॉर्ड, टेस्ट में रचा इतिहास

381 गेंदों में 32 चौके और चार छक्के की मदद से बेहतरीन पारी खेलने वाले नायर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले वीरेंद्र सहवाग के बाद दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। नायर ने इस मैच में वी. वी. एस. लक्ष्मण (281) को पीछे छोड़ दिया।

नायर का यह स्कोर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तीसरा व्यक्तिगत सवोर्च्च स्कोर है। इसके अलावा नायर भारत के लिए टेस्ट में पांचवें नबर पर सवोर्च्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। वह पांचवें नंबर पर दोहरा शतक लगाने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले महेन्द्र सिंह धौनी और लक्ष्मण यह कारनामा कर चुके हैं।

भारत ने अपने तीसरे दिन के स्कोर 391 रनों पर चार विकेट से आगे खेलने शुरू किया। उसने पहले सत्र में मुरली विजय (29) का एकमात्र विकेट गंवाया। मुरली पिछले दिन के स्कोर चार विकेट पर 291 रनों में 44 रन और जोड़ने के बाद 435 के कुल योग पर लियाम डॉसन की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। इसके बाद अश्विन ने नायर का साथ थामा और भोजनकाल तक इंग्लैंड को विकेट नहीं लेने दिया।

दूसरे सत्र में नायर ने अपने 150 रन पूरे किए और अश्विन ने एक बार फिर बल्ले के अपने कौशल का बेहतरीन प्रदर्शन कर अर्धशतक लगाया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 181 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को स्टुअर्ट ब्रॉड ने तोड़ा। उन्होंने अश्विन को अंतिम सत्र में 616 के स्कोर पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट कराया। अश्विन ने 149 गेंदें खेलीं और छह चौके तथा एक छक्का लगाया।

CHENNAI TEST: भारत ने इंग्लैंड को 4-0 से रौंदा, इस साल बना रहेगा NO.12 / 3

CHENNAI TEST: भारत ने इंग्लैंड को 4-0 से रौंदा, इस साल बना रहेगा NO.1

जडेजा और अश्विन ने भी दिया साथ

अश्विन के बाद जडेजा ने नायर के साथ पारी को आगे बढ़ाया। जडेजा ने इस दौरान तेजी से रन बटोरे और सिर्फ 55 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका और दो छक्के लगाए। नायर और जडेजा ने सातवें विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। जडेजा 754 के कुल स्कोर पर लियाम डॉसन का शिकार बने।

इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड और डॉसन ने दो-दो विकेट लिए। उनके अलावा मोइन अली, आदिल रशीद, और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया है।

इंग्लैंड ने पहली पारी में मोइन (146), जोए रूट (88), जॉनी बेयरस्टो (49), डॉसन (नाबाद 66) और राशिद (60) की बदौलत 477 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

पांच मैचों की सीरीज का यह आखिरी टेस्ट है। भारत ने पहले ही सीरीज 3-0 से बढ़त ले रखी है।

CHENNAI TEST: भारत ने इंग्लैंड को 4-0 से रौंदा, इस साल बना रहेगा NO.13 / 3

CHENNAI TEST: भारत ने इंग्लैंड को 4-0 से रौंदा, इस साल बना रहेगा NO.1