फोटो गैलरी

Hindi NewsINDvsENG: नायर की रिकॉर्ड पारी के साथ चौथे दिन का खेल खत्म

INDvsENG: नायर की रिकॉर्ड पारी के साथ चौथे दिन का खेल खत्म

  भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच के चौथे दिन भारत ने 7 विकेट पर 759 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड पर भारत ने 282 रन की लीड दी थी। व

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 19 Dec 2016 05:38 PM

 

भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच के चौथे दिन भारत ने 7 विकेट पर 759 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड पर भारत ने 282 रन की लीड दी थी। वीरेंद्र सहवाग के बाद करुण नायर तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी खेलने के लिए मैदान पर उतरने के बाद 12 रन बनाते ही चौथे दिन का खेल खत्म हो गया। इंग्लैंड के कप्तान कुक और जेनिंग्स क्रीज पर जमें हुए हैं।

करुण नायर ने लगाया नाबाद तीहरा शतक

करुण नायर (303*) ने अपने करियर का पहला तिहरा शतक लगाया। वीरेंद्र सहवाग के बाद दूसरे ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने तीसरा शतक लगाया है। सूझ-बूझ के साथ बैंटिंग करते हुए अश्विन-नायर ने 181 रन का पार्टनरशिप की। इससे पहले नायर ने केएल राहुल के साथ मिल कर 161 रनों की साझेदारी की थी।

वहीं मुरली विजय के साथ 63 रनों की साझेदारी निभाई। मुरली विजय 29 रन बनाकर डॉसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। छठवें विकेट के लिए नायर और अश्विन ने 181 रन की पार्टनरशिप की थी। अश्विन 67 रन बनाकर ब्रॉड के गेंद पर आउट हो गए।

दोहरा शतक लगाने से चूके राहुल

इससे पहले रविवार को मैच के तीसरे दिन लोकेश राहुल (199) ने नायाब शतकीय पारी खेली थी। सिर्फ एक रन से दोहरा शतक लगाने चूके केएल राहुल के बाद करूण नायर ने दोहरा शतक लगाकर भारतीय टीम की स्थिति काफी मजबूत कर दी। 

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक करुण नायर 71 और मुरली विजय 17 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। रविवार को राहुल दिन के आखिरी विकेट के तौर पर पवेलियन लौटे। वह बेहद दुर्भाग्यशाली रहे और सिर्फ एक रन से दोहरे शतक से चूक गए। हालांकि उन्होंने अपने टेस्ट करियर का सर्वोच्च स्कोर हासिल किया।

राहुल ने 311 गेंदों की अपनी नायाब पारी में 16 चौके और तीन छक्के भी जड़े थे। वह शानदार लय में नजर आ रहे थे, लेकिन आदिल राशिद की ऑफ स्टम्प से बाहर और नीची रही गेंद पर गलत शॉट खेल बैठे। कवर प्वाइंट पर खड़े जोस बटलर ने उनका आसान कैच लपका।

मैच का तीसरे दिन कैसा रहा?

भारतीय टीम ने दिन के पहले सेशन में पार्थिव पटेल (71) का विकेट गंवाया, जबकि दूसरे सेशन में चेतेश्वर पुजारा (16) और कप्तान विराट कोहली (15) के विकेट गिरे।

INDvsENG: नायर की रिकॉर्ड पारी के साथ चौथे दिन का खेल खत्म1 / 2

INDvsENG: नायर की रिकॉर्ड पारी के साथ चौथे दिन का खेल खत्म

राहुल-पार्थिव के बीच हुई शतकीय साझेदारी

मैच के तीसरे दिन बिना विकेट गंवाए 60 रन के स्कोर से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम को पार्थिव ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 152 रनों की साझेदारी निभाते हुए मजबूत शुरुआत दिलाई। उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों के बीच 31 पारियों के अंतराल के बाद शतकीय साझेदारी हुई है।

पार्थिव का विकेट मोइन अली ने लिया। जोस बटलर ने उनका कैच लपका। पार्थिव ने 112 गेंदों की अपनी संयमभरी पारी में सात चौके लगाए। पुजारा और कोहली हालांकि क्रीज पर नहीं टिक सके। पुजारा का विकेट बेन स्टोक्स ने और कोहली का विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड ने लिया।

553 दिन और 18 टेस्ट बाद इंडियन ओपनर्स ने किया ये कारनामा

ऐसी रही इंग्लैंड की पहली पारी

इंग्लैंड के मोइन अली (146), जो रूट (88), जॉनी बेयरस्टो (49), लियाम डॉसन (नाबाद 66) और आदिल राशिद (60) के बल पर पहली पारी में 477 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया है। डॉसन का यह डेब्यू मैच है और वो डेब्यू मैच में आठवें क्रम पर खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए। उनके अलावा उमेश यादव और इशांत शर्मा को दो-दो विकेट मिले। रविचंद्रन अश्विन और अमित मिश्रा एक-एक विकेट हासिल कर सके। पांच मैचों की सीरीज का यह आखिरी मैच है और भारतीय टीम पहले ही 3-0 से अजेय बढ़त ले चुकी है।

INDvsENG: नायर की रिकॉर्ड पारी के साथ चौथे दिन का खेल खत्म2 / 2

INDvsENG: नायर की रिकॉर्ड पारी के साथ चौथे दिन का खेल खत्म