फोटो गैलरी

Hindi NewsINDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया

INDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया

भारत ने 8 विकेट से इंग्लैंड को दी मात एक बार फिर स्पिनरों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन आज इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2.0 की

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 29 Nov 2016 04:29 PM

भारत ने 8 विकेट से इंग्लैंड को दी मात

एक बार फिर स्पिनरों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन आज इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2.0 की बढ़त बना ली है। 

भारत की स्पिन तिकड़ी आर अश्विन (तीन विकेट), रविंद्र जडेजा और जयंत यादव (दो-दो विकेट) ने दूसरी पारी में इंग्लैंड को 236 रन पर पवेलियन भेज दिया।

टीम में वापसी करने वाले पार्थिव पटेल ने 53 गेंद में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 67 रन बनाये जिससे भारत ने 103 रनों का लक्ष्य दो विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया। पटेल ने एक्स्ट्रा कवर में चौका जड़कर भारत को जीत तक पहुंचाया।

पटेल और चेतेश्वर पुजारा (25) ने 15.2 ओवर में 81 रन की साझेदारी करके भारत को 20.2 ओवर में लक्ष्य तक पहुंचा दिया। पार्थिव ने टी20 क्रिकेट की अपनी महारथ का नमूना पेश करते हुए आक्रामक पारी खेली। उन्होंने 50 रन सिर्फ 39 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के के साथ पूरे किये। 

इससे पहले युवा हसीब हमीद के 156 गेंद में 59 रन की मदद से इंग्लैंड ने 200 रन का आंकड़ा पार किया। उंगली में चोट के बावजूद आठवें नंबर के बल्लेबाज हमीद ने यह उम्दा पारी खेली जिसमें छह चौके और अश्विन को एक छक्का लगाया। उसकी इस पारी की वजह से ही भारत को 100 से अधिक का लक्ष्य मिला। 

INDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया1 / 6

INDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया

अश्विन, पुजारा, जडेजा ने लिए 4-4 विकेट

अश्विन ने 72 रन बनाने के अलावा चार विकेट भी लिये। जडेजा ने 90 रन बनाये और चार विकेट लिये जबकि जयंत ने 55 रन बनाने के साथ चार विकेट लिये। 
     
जो रूट को छोड़कर इंग्लैंड के शीर्षक्रम को भारत ने कल ही पवेलियन भेज दिया था और चौथे दिन बस यही देखना था कि जीत के लिए भारत का इंतजार कितनी देर तक रहता है। भारत की चिंता का सबब रूट थे लेकिन उनके आउट होने के बाद हमीद ने भी उम्दा पारी खेली। रूट 78 रन बनाकर जडेजा का शिकार हुए जिनका कैच अजिंक्य रहाणे ने लपका। रूट ने 179 गेंद खेलकर अपनी पारी में छह चौके जड़े। 

INDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया2 / 6

INDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया

रूट के आउट होने पर इंग्लैंड की पारी लड़खड़ाई 

उन्हें हमीद के रूप में अच्छा साथी मिला और दोनों ने सातवें विकेट के लिए 119 गेंद में 45 रन की साझेदारी की। रूट के आउट होने के बाद इंग्लैंड के विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए। हमीद ने हालांकि भारत को कुछ देर इंतजार कराया। लंच के बाद मोहम्मद शमी ने निचले क्रम के बल्लेबाजों को शॉर्टगेंद पर पवेलियन भेजा। शमी ने 14 ओवर में 37 रन देकर दो विकेट लिये। 

हमीद ने आठवें विकेट के लिए क्रिस वोक्स (30) के साथ 43 रन की साझेदारी की। वोक्स को शमी ने विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों लपकवाया। आदिल रशीद (0) भी शमी की शॉर्ट गेंद का शिकार हुए जिनका कैच डीप स्क्वेयर लेग पर उमेश यादव ने लपका। 

इस मैच में पार्थिव की विकेटकीपिंग उतनी अच्छी नहीं रही जितनी कि बल्लेबाजी। पहले घंटे में जयंत और जडेजा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए एक-एक विकेट भी लिया। भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर को दूसरे घंटे में गेंद दी गई और अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वह फिटनेस समस्या से जूझ रहे हैं । 

INDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया3 / 6

INDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया

दूसरे ओवर में हुआ इंग्लैंड की दिक्कतों का आगाज  

इंग्लैंड की दिक्कतों का आगाज दूसरे ओवर में हुआ जब जेरेथ बेटटी खाता खोले बिना ही जडेजा की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। उस समय इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 78 रन था। जोस बटलर (17) ने जडेजा को छक्का और उमेश को चौका लगाया लेकिन जयंत को डीप मिडविकेट सीमा पर चौका लगाने के प्रयास में कैच दे बैठे। 

INDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया4 / 6

INDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया

तीसरा दिन रहा जडेजा के नाम

इससे पहले लोअर ऑर्डर पर रविंद्र जडेजा और अश्विन की 97 रन की साझेदारी की बदौलत भारत ने तीसरे दिन पहली पारी में 417 रन बनाकर 134 रन की बढत ले ली थी। तीसरे दिन के पहले दो सेशन जडेजा के नाम रहे, उन्होंने 170 गेंद पर 90 रन बनाए, जिसमें 10 चौके और एक छक्का शामिल था। उन्होंने अश्विन (72) के साथ 97 रन की साझेदारी की। इसके अलावा जयंत यादव (55) ने भी उम्दा पारी खेली जिसमें 141 गेंदों का सामना करके पांच चौके जड़े। टेस्ट क्रिकेट में यह उनका पहला अर्धशतक है। जडेजा का इससे पहले बेस्ट टेस्ट स्कोर 68 रन था जो उन्होंने 2014 में लॉर्ड्स पर इंग्लैंड के ही खिलाफ बनाया था। जयंत ने भी अपनी उपयोगिता साबित करते हुए सीरीज में लगातार तीसरी बार भारत को 400 रन के पार पहुंचाया।

INDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया5 / 6

INDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया

अश्विन, जडेजा और जयंत ने रचा इतिहास

भारत के खिलाफ किसी मेहमान टीम ने पहली पारी में 65 रन से अधिक से पिछड़ने के बाद जीत दर्ज नहीं की है। पिछली बार 52 साल पहले 1964 में बॉब सिम्पसन की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 65 रन से पिछड़ने के बाद भारत को हराया था। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार सातवें नंबर या नीचे उतरने वाले तीन खिलाड़ियों अश्विन, जडेजा और जयंत ने एक ही पारी में अर्धशतक जमाए। जडेजा ने लंच के बाद क्रिस वोक्स को एक ओवर में चार चौके जड़े।  वोक्स को अगले ओवर में गेंदबाजी से हटा दिया गया और आदिल राशिद को गेंद सौंपी गई। जडेजा ने छक्का मारने की कोशिश की लेकिन लॉन्ग ऑन पर वोक्स को कैच दे बैठे और पहले टेस्ट शतक से चूक गए। उमेश यादव ने जयंत के साथ 33 रन जोड़कर भारत को 400 रन के पार पहुंचाया। इंग्लैंड ने पहली पारी में 283 रन बनाए थे।

VIDEO: विराट को गाली देने पर डांट खाने वाले स्टोक्स ने उन्हें किया OUT और फिर...

VIDEO: पचासा जड़कर जब 'तलवारबाजी' करने लगे 'सर' जडेजा

वीरू का खुलासा, कोहली को DROP कर रोहित को खिलाना चाहते थे सेलेक्टर्स

INDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया6 / 6

INDvsENG: मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया