फोटो गैलरी

Hindi News2nd TEST: DAY-3 भी भारत के नाम, अश्विन का पंजा और कोहली की फिफ्टी

2nd TEST: DAY-3 भी भारत के नाम, अश्विन का पंजा और कोहली की फिफ्टी

कोहली की फिफ्टी, भारत को फिलहाल 298 रनों की बढ़त भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापट्टनम के डॉ. वाइ. एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम पर पांच मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट के तीस

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 19 Nov 2016 05:05 PM

कोहली की फिफ्टी, भारत को फिलहाल 298 रनों की बढ़त

भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापट्टनम के डॉ. वाइ. एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम पर पांच मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया। कप्तान विराट कोहली की फिफ्टी के साथ टीम इंडिया ने तीन विकेट पर 98 रन बना लिए हैं।

200 रनों की बढ़त के साथ खेलने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दोनों सलामी बल्लेबाज के.एल. राहुल और मुरली विजय 17 रनों तक पवेलियन लौट चुके थे। मुरली ने तीन और राहुल ने 10 रन बनाए और दोनों ही विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड के खाते में गए। इसके बाद पहली पारी में सेंचुरी लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा महज एक रन बनाकर जेम्स एंडरसन का शिकार बने। इसके बाद उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर कोहली ने कोई विकेट नहीं गिरने दिया और अपने 50 रन भी पूरे किए।

2nd TEST: DAY-3 भी भारत के नाम, अश्विन का पंजा और कोहली की फिफ्टी1 / 4

2nd TEST: DAY-3 भी भारत के नाम, अश्विन का पंजा और कोहली की फिफ्टी

अश्विन का पंजा

इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी 255 रनों पर सिमट गई। आर अश्विन ने पांच विकेट झटके, भारत ने इंग्लैंड को फॉलोऑन नहीं देने का फैसला लिया। लंच तक इंग्लैंड ने छह विकेट पर 191 रन बना लिए थे। लंच ब्रेक से थोड़ी देर पहले ही उमेश यादव ने जॉनी बेयरेस्टो का विकेट लेकर भारत की मैच में वापसी कराई थी। लंच के बाद इंग्लैंड को बेन स्टोक्स (70), जफर अंसारी (4), स्टुअर्ट ब्रॉड (13) और जेम्स एंडरसन (0) के रूप में आखिरी के चार झटके लगे। अश्विन ने पांच जबकि उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जयंत यादव और रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिए। इंग्लैंड ने 103 रनों पर पांच विकेट से आगे खेलना शुरू किया, जॉनी बेयरेस्टो और बेन स्टोक्स ने मिलकर इंग्लिश पारी को संभाला। दोनों के बीच 110 रनों की साझेदारी हुई।

तीसरे दिन के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर आर. अश्विन ने बेयरेस्टो के खिलाफ डीआरएस का इस्तेमाल किया, हालांकि भारत को इसमें सफलता नहीं मिली थी। मैच का दूसरा दिन भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा था। टीम इंडिया के 455 रनों के जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत काफी खराब रही थी।

भारत की ओर से आर अश्विन ने दो जबकि मोहम्मद शमी और जयंत यादव ने अभी तक एक-एक विकेट लिए हैं। इंग्लैंड की ओर से जो रूट (53) के अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ ज्यादा रनों का योगदान नहीं दे सका।

2nd TEST: DAY-3 भी भारत के नाम, अश्विन का पंजा और कोहली की फिफ्टी2 / 4

2nd TEST: DAY-3 भी भारत के नाम, अश्विन का पंजा और कोहली की फिफ्टी

ब्रॉड के पैर का होगा स्कैन

इंग्लिश तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के दाहिने पैर का स्कैन किया जाएगा। ब्रॉड को मैच के दूसरे दिन दाहिने पैर में दर्द महसूस हुआ था। ब्रॉड मैच के पहले दिन भी कलाई और पैर में परेशानी के कारण मैदान से बाहर चले गए थे। उनकी कलाई में मामूली चोट थी जबकि पैर की समस्या ज्यादा गंभीर है। उनके पैर के स्कैन का रिजल्ट शनिवार को भी सामने आने की संभावना नहीं है। ब्रॉड साल 2012 में भारत दौरे में पैर की चोट के बाद टेस्ट सीरीज के दौरान सिर्फ 36 ओवर ही फेंक पाए थे। ब्रॉड ने मैच में दूसरे दिन सुबह गेंदबाजी की थी और दूसरी नई गेंद से सिर्फ चार ओवर फेंक पाए थे। तेज गेंदबाज ब्रॉड की समस्या अगर अधिक गंभीर रहती है तो क्रिस वोक्स को टीम में जगह मिल सकती है जिन्हें विशाखापट्टनम में जेम्स एंडरसन को टीम में शामिल करने के लिए प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया है। इंग्लैंड के पास स्टीवन फिन और जैक बॉल जैसे तेज गेंदबाजों के विकल्प भी मौजूद हैं।

2nd TEST: DAY-3 भी भारत के नाम, अश्विन का पंजा और कोहली की फिफ्टी3 / 4

2nd TEST: DAY-3 भी भारत के नाम, अश्विन का पंजा और कोहली की फिफ्टी

पुजारा-कोहली की 'विराट' पारियां

इससे पहले टीम इंडिया ने पहली पारी में 455 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने 167 रनों की शानदार पारी खेली। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 119 रनों का योगदान दिया था। अश्विन 58 रन बनाकर टीम इंडिया को 400 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। जयंत यादव ने लोअर ऑर्डर में 35 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। 

मीडिया पर ऐसे उतरा अश्विन का गुस्सा कि हर कोई रह गया दंग

2nd TEST: DAY-3 भी भारत के नाम, अश्विन का पंजा और कोहली की फिफ्टी4 / 4

2nd TEST: DAY-3 भी भारत के नाम, अश्विन का पंजा और कोहली की फिफ्टी