फोटो गैलरी

Hindi News#OnThisDay: वीरू ने तोड़ा था तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 219 रनों की पारी का VIDEO

#OnThisDay: वीरू ने तोड़ा था तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 219 रनों की पारी का VIDEO

जब शागिर्द वीरू ने तोड़ा था गुरु तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम वैसे तो कई रिकॉर्ड्स हैं लेकिन 2011 में 8 दिसंबर को जो उन्होंने कर दिखाया

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Dec 2016 10:47 PM

जब शागिर्द वीरू ने तोड़ा था गुरु तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम वैसे तो कई रिकॉर्ड्स हैं लेकिन 2011 में 8 दिसंबर को जो उन्होंने कर दिखाया था वो आज भी फैन्स के जहन में ताजा है। पांच साल पहले आज के ही दिन वीरू ने वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था। यह रिकॉर्ड इसलिए भी खास था क्योंकि उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था।

तेंदुलकर ने फरवरी 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल की पहली डबल सेंचुरी जड़ी थी। तेंदुलकर ने तब नॉटआउट 200 रनों की पारी खेली थी। इसके एक साल और कुछ महीने बाद तेंदुलकर को अपना गुरु मानने वाले वीरू ने उनका यह रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। वीरू ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रनों की पारी खेलकर यह रिकॉर्ड तोड़ा।

हालांकि वीरू का यह रिकॉर्ड अब वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं रह गया है, क्योंकि रोहित शर्मा ने इसे भी तोड़ डाला। मौजूदा समय में वनडे में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रनों की पारी का रिकॉर्ड रोहित के नाम है, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की पारी खेली थी। 

#OnThisDay: वीरू ने तोड़ा था तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 219 रनों की पारी का VIDEO1 / 2

#OnThisDay: वीरू ने तोड़ा था तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 219 रनों की पारी का VIDEO

...जब वीरू को मिला था जीवनदान

219 रनों की पारी के दौरान वीरू के बल्ले से आग की तरह रन बरस रहे थे। उन्होंने 149 गेंदों पर 25 चौके और सात छक्कों की मदद से ये पारी खेली थी। लेकिन यह वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं बन पाता अगर वीरू को एक बड़ा जीवनदान ना मिला होता। भारतीय पारी का 20वां ओवर था और सहवाग उस समय 77 रन पर खेल रहे थे। कीमर रोच के के इस ओवर की दूसरी गेंद पर गौतम गंभीर और वीरू ने सिंगल लिया था। गंभीर दो रन लेना चाहते थे लेकिन वीरू इसके लिए तैयार नहीं थे। दोनों के बीच तालमेल गड़बड़ाया था और सहवाग को अपना विकेट बचाने के लिए डाइव लगानी पड़ी थी। इस तरह उन्होंने इस जीवनदान का भरपूर फायदा उठाते हुए इतिहास रच डाला था।

 

वीरू की इस पारी का VIDEO देखने के लिए यहां क्लिक करें...

 

#OnThisDay: वीरू ने तोड़ा था तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 219 रनों की पारी का VIDEO2 / 2

#OnThisDay: वीरू ने तोड़ा था तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 219 रनों की पारी का VIDEO