फोटो गैलरी

Hindi News'स्टेन'गन बने टेस्ट में BEST, अश्विन के सिर से गया 'ताज'

'स्टेन'गन बने टेस्ट में BEST, अश्विन के सिर से गया 'ताज'

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेंचुरियन में खत्म हुए दूसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के दम पर फिर से आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया...

'स्टेन'गन बने टेस्ट में BEST, अश्विन के सिर से गया 'ताज'
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 01 Sep 2016 09:44 AM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेंचुरियन में खत्म हुए दूसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के दम पर फिर से आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है जिससे भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन तीसरे स्थान पर खिसक गए।

स्टेन फिर बन गए नंबर-1
स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका की 204 रन की जीत में दूसरी पारी में 33 रन देकर पांच विकेट और मैच में 99 रन देकर आठ विकेट हासिल किए। वह इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और अश्विन को पीछे छोड़कर चोटी पर पहुंचे। इस दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने फरवरी 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंचुरियन में नंबर एक स्थान हासिल किया था लेकिन दिसंबर 2015 में कंधे की चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ डरबन टेस्ट से बाहर रहने की वजह से वह शीर्ष से बाहर हो गए और साल के आखिर में अश्विन चोटी पर पहुंच गए थे।

स्टेन के साथ नई गेंद संभालने वाले वर्नोन फिलैंडर दो पायदान ऊपर 11वें और कैगिसो रबादा तीन पायदान उपर 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर एक पायदान ऊपर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत से अश्विन के अलावा रविंद्र जडेजा टॉप टेन में शामिल हैं। जडेजा पहले की तरह आठवें नंबर पर बने हुए हैं।

टॉप-20 बल्लेबाजों में रहाणे, कोहली और पुजारा शामिल
बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 20 में भारत के तीन बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (आठवें), कप्तान विराट कोहली (16वें) और चेतेश्वर पुजारा (20वें) शामिल हैं। मुरली विजय 21वें स्थान पर हैं। इस बीच दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस पहली पारी में नॉटआउट 112 रन बनाने के कारण नौ पायदान ऊपर 24वें जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने 18 स्थान की छलांग लगाई है और वह 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ शीर्ष पर बने हुए हैं।

टीम में PAK बेस्ट, भारत दूसरे नंबर पर
दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज 1-0 से जीती थी जिससे वह दो पायदान ऊपर पांचवें नंबर पर पहुंच गया जबकि न्यूजीलैंड दो स्थान नीचे सातवें नंबर पर खिसक गया। दक्षिण अफ्रीका के अब 96 अंक हैं जबकि श्रीलंका और न्यूजीलैंड दोनों के समान 95 अंक हैं। दशमलव में गणना करने पर हालांकि श्रीलंका ऊपर है। पाकिस्तान 111 अंक के साथ टॉप पर बना हुआ है। उसके बाद भारत (110), ऑस्ट्रेलिया (108) और इंग्लैंड (108) का नंबर आता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें