फोटो गैलरी

Hindi Newsहो जाइए तैयार! और इस तरह ओलंपिक में शामिल हो जाएगा क्रिकेट

हो जाइए तैयार! और इस तरह ओलंपिक में शामिल हो जाएगा क्रिकेट

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने की बात लंबे समय से की जा रही है, लेकिन अभी तक ऐसा हो नहीं पाया है। लेकिन लगता है कि जल्द ही ओलंपिक में क्रिकेट भी शामिल हो जाएगा। इटली क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख...

हो जाइए तैयार! और इस तरह ओलंपिक में शामिल हो जाएगा क्रिकेट
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 01 Jul 2016 05:50 PM
ऐप पर पढ़ें

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने की बात लंबे समय से की जा रही है, लेकिन अभी तक ऐसा हो नहीं पाया है। लेकिन लगता है कि जल्द ही ओलंपिक में क्रिकेट भी शामिल हो जाएगा। इटली क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख सिमोन गैंबिनो ने कहा है कि अगर रोम 2024 ओलंपिक की मेजबानी की दावेदारी जीतता है तो क्रिकेट खेलों के महाकुंभ का हिस्सा होगा।

गैंबिनो ने यह बयान आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन के दौरान दिया है। इटली क्रिकेट महासंघ (एफसीआई) के अध्यक्ष गैंबिनो ने कहा, 'अगर रोम ओलंपिक की मेजबानी करता है तो क्रिकेट को शामिल किया जाएगा।' रोम पेरिस, लॉस एंजिलिस और बुडापेस्ट के साथ इन खेलों की मेजबानी की दावेदारी कर रहा है। मेजबान शहर को ओलंपिक में पांच खेलों को जोड़ने का मौका मिलेगा बशर्ते वे नियमों के अंतर्गत आते हों।

अगर रोम खेलों की मेजबानी करता है तो क्रिकेट का आयोजन बोलोग्ना में किया जा सकता है जहां 2010 में वर्ल्ड क्रिकेट लीग के डिविजन चार मैचों का आयोजन किया गया था। आईसीसी सम्मेलन में सउदी अरब को 39वें एसोसिएट सदस्य के रूप में शामिल किया गया जबकि वैश्विक संस्था ने अमेरिकी क्रिकेट संघ (यूएसएसीए) और नेपाल क्रिकेट संघ (सीएएन) के निलंबन को स्वीकृति दी।

इस पर भी फैसला किया गया कि आईसीसी प्रतिनिधिमंडल निकट भविष्य में निलंबित देशों का दौरा करेगा।
 आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, 'नेपाल और अमेरिका दोनों आईसीसी के महत्वपूर्ण सदस्य हैं क्योंकि उनमें काफी प्रतिभा और क्षमता है। आईसीसी खेल और बाजार विकास रणनीति के तहत इन देशों को जितना अधिक संभव हो सहयोग देता रहेगा जिससे कि वे अच्छा संचालन और क्रिकेट ढांचा तैयार कर सकें।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें