फोटो गैलरी

Hindi Newsकप्तानी के भी विराट हैं कोहली

कप्तानी के भी विराट हैं कोहली

अपनी बल्लेबाजी से गेंदबाजों के दिल में खौफ का पर्याय बन चुकें विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली कप्तानी की पिच पर भी अपना लोहा मनवा रहे हैं। हालांकि उनको भारत की टेस्ट कप्तानी संभालते हुए ज्यादा वक्त...

कप्तानी के भी विराट हैं कोहली
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 25 Nov 2016 07:38 PM
ऐप पर पढ़ें

अपनी बल्लेबाजी से गेंदबाजों के दिल में खौफ का पर्याय बन चुकें विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली कप्तानी की पिच पर भी अपना लोहा मनवा रहे हैं। हालांकि उनको भारत की टेस्ट कप्तानी संभालते हुए ज्यादा वक्त नहीं बिता है, लेकिन उनकी कप्तानी में भारत की जीत का प्रतिशत सर्वश्रेष्ठ है।  

अभी तक भारतीय टेस्ट कप्तानों में सबसे ज्यादा महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारत ने जीत हासिल की है। इसके पहले यह रिकॉर्ड सौरभ गागुंली के नाम दर्ज था। महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारत ने 60 मैच खेले जिसमें 27 मैचों में भारत ने जीत हासिल की थी और भारत ने 18 मैच हारे थे जबकि 15 मैच ड्रॉ हुआ था। वहीं सौरभ गागुंली की कप्तानी में भारत ने 49 मैच खेले थे, जिसमें 21 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की थी, 18 मैचों में भारत को हार मिली थी और 15 मैच ड्रॉ हुए थे।  

मगर अब बात करें विराट कोहली की तो उनकी 2 साल की कप्तानी का रिकॉर्ड शानदार रहा है। कप्तानी में जीत के प्रतिशत के मामले में कोहली अभी ही दोनों पूर्व कप्तानों को टक्कर दे रहे हैं। विराट की कप्तानी में भारत का 20वां टेस्ट मैच चल रहा है। अभी तक खेले गए 19 मैचों में भारत को 11 मैचों में जीत हासिल हुई है, जबकि 2 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है और 6 मैच ड्रॉ हुए है। इस हिसाब से विराट की कप्तानी में भारत के जीत का प्रतिशत 57.8 रहा है, जबकि धौनी का 42.86 और गागुंली का 42.86 प्रतिशत रहा है। प्रतिशत के हिसाब से देखा जाए तो विराट का रिकॉर्ड शानदार है। 

कप्तानी में सबसे ज्यादा मैच जीतने की रैंकिंग में विराट चौथे नंबर पर चल रहे हैं। तीसरे नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं। उनकी कप्तानी के समय भारत ने 14 मैच जीते थे। अगर भारत इस टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करा पाती है तो विराट, अजहरुद्दीन के मजबूत टक्कर में पहुंच जाएंगे।

अगर महेंद्र सिंह धौनी की बात करें तो उनके साथ एक नकरात्मक बिंदु यह रहा कि उनकी कप्तानी में विदेशी जमीन पर भारत को ज्यादातर हार का ही सामना करना पड़ा है। इस मामले में सौरभ गागुंली उनसे आगे हैं। अब कोहली उस रेस में सबसे आगे निकलने की कगार में शामिल हो चुके हैं। 

अगर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में जीत हासिल होती है तो विराट इस रेस में एक और नंबर से आगे हो जाएंगे। 

जब सचिन ने विराट को दिया था ड्रिंक्स का ऑफर तो हुआ था कुछ ऐसा कि...

26/11: जानिए कौन है डेविड हेडली, क्या था उसका मुंबई हमले से कनेक्शन​

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें