Image Loading birthday celebration mohinder amarnath - LiveHindustan.com
रविवार, 25 सितम्बर, 2016 | 05:44 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • जम्मू में आतंकियों के 2 गाइड गिरफ्तार
  • केरल LIVE: आतंकवाद को एक्सपोर्ट कर रहा पाकिस्तान : PM मोदी
  • केरल LIVE: PM मोदी का पाक पर हमला, कहा- एक देश खून खराबा करने में लगा
  • केरल के कोझिकोड की रैली में पीएम मोदी ने मलयालम में शुरू किया भाषण
  • KANPUR TEST: तीसरे दिन का खेल खत्म, मुरली-पुजारा की नाबाद फिफ्टी, भारत-159/1
  • बिहार: पटना जिले के फतुहा में एएसआई आरआर चौधरी को बदमाशों ने गोली मारी, मौत
  • KANPUR TEST: केएल राहुल 38 रन बनाकर आउट, भारत-52/1
  • KANPUR TEST: न्यूजीलैंड की पारी 262 पर सिमटी, भारत को 56 रनों की बढ़त
  • इराक की राजधानी बगदाद में तीन आत्मघाती बम धमाके, 11 सुरक्षा कर्मियों की मौत: AP
  • कानपुर टेस्ट: न्यूजीलैंड का छठा विकेट गिरा, स्कोर-255/6

B'day Special: 1983 वर्ल्ड कप के हीरो थे 'मोहिंदर अमरनाथ'

लाइव हिन्दुस्तान टीम First Published:23-09-2016 10:59:12 PMLast Updated:24-09-2016 12:32:34 AM
B'day Special: 1983 वर्ल्ड कप के हीरो थे 'मोहिंदर अमरनाथ'

क्रिकेट जगत के मशहूर नाम 'मोहिंदर अमरनाथ' ने ना सिर्फ वर्ल्ड कप में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया बल्कि उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड बनाए। ऑलराउंडर अमरनाथ के विश्व स्तर तक काफी चर्चे थे। आज अमरनाथ 66 साल के हो गए हैं। उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

1.1983 के वर्ल्ड में अमरनाथ ने गजब का प्रदर्शन किया था। इस मैच के हीरो के रूप में जाने जाते हैं अमरनाथ। उन्हें सेमीफाइनल और फाइनल में 'मैन ऑफ द मैच' का ख़िताब हासिल हुआ था। मोहिंदर अमरनाथ ने 29.62 के औसत में 237 रन और 22.25 के औसत में 8 विकेट का जबरदस्त प्रदर्शन किया था।

2. पूर्व भारतीय क्रिकेटर और वर्तमान क्रिकेट विश्लेषक 'मोहिंदर अमरनाथ' क्रिकेट जगत में एक अलग ही नाम से जाने जाते हैं, और वह नाम भी काफी मजेदार हैं। दरअसल, अमरनाथ को क्रिकेट की दुनिया में लोग 'जिम्मी' नाम से जानते हैं।

3. मशहूर क्रिकेटर अमरनाथ को क्रिकेट की कला विरासत में मिली है। उनके पिता 'लाल अमरनाथ', आजादी के बाद के पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे। उनके दो भाई 'सुरिंदर अमरनाथ' और 'राजिंदर अमरनाथ' का भी क्रिकेट जगत से वास्ता है। दोनों भाई भारतीय टीम में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं।

4. अमरनाथ 'लाल रंग' को अपने लिए लक्की मानते हैं, इसलिए वह जब भी क्रिकेट के मैदान में उतरते थे उनकी जेब में हमेशा एक 'लाल रुमाल' रखा करते थे।

5. अमरनाथ के खाते में कई बड़े रिकॉर्ड शामिल हैं। अमरनाथ ने अपने क्रिकेट के जीवनकाल में 69 टेस्ट मैच खेले थे। इन टेस्ट मैचों में उन्होंने 4378 रन अपने खाते में डाला है। टेस्ट क्रिकेट में अमरनाथ के नाम 11 शतक और 24 अर्धशतक दर्ज हैं। अमरनाथ ने 85 वन डे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1924 रन बनाए। वनडे में अमरनाथ ने 2 शतक और 13 अर्धशतक जमाए।

6. मोहिंदर अमरनाथ ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत एक 'तेज गेंदबाज' के रूप में की थी। लेकिन बाद में उन्होंने बैटिंग में भी अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया।

7. अमरनाथ की उपलब्धियों की चर्चा सिर्फ भारत में ही नहीं थी, बल्कि विश्व स्तर पर लोग उनके प्रदर्शन की दाद देते थे। वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम के महान खिलाड़ी 'विवियन रिचर्ड्स' ने अमरनाथ की तारीफ करते हुए कहा था 'अमरनाथ बेहतरीन खिलाड़ी है।' वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज 'डेविड बून' ने उनकी तारीफ करते हुए कहा था , 'हारना शायद अमरनाथ के शब्‍दकोष में नहीं है।'

8. अपने क्रिकेट के करियर खत्म होने के बाद वह बांग्लादेश के कोच के रूप में नियुक्त किये गए। मगर 1996 के वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की हार के बाद उन्हें कोच के पद से बर्खास्त कर दिया गया। इसके बाद राजस्थान और बंगाल की टीम के साथ उन्होंने काम किया।

9. अमरनाथ ने क्रिकेट जगत में 1969 से 1989 तक अपनी सेवा दी। अपने इस लंबें अंतराल के बीच उन्हें कई बार टीम से बाहर निकाला गया। मगर इसके बावजूद उन्होंने हर बार अच्छा प्रदर्शन करके टीम में वापसी की।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title: birthday celebration mohinder amarnath
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड