फोटो गैलरी

Hindi Newsटेस्ट रैंकिंग: अश्विन बने नम्बर वन बॉलर, कोहली को दो पायदान का फायदा

टेस्ट रैंकिंग: अश्विन बने नम्बर वन बॉलर, कोहली को दो पायदान का फायदा

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एंटीगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन की बदौलत टेस्ट गेंदबाजों की आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंच गये हैं।...

टेस्ट रैंकिंग: अश्विन बने नम्बर वन बॉलर, कोहली को दो पायदान का फायदा
एजेंसीWed, 27 Jul 2016 10:22 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एंटीगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन की बदौलत टेस्ट गेंदबाजों की आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंच गये हैं। भारत ने पहले टेस्ट मैच में पारी और 92 रन से जीत दर्ज की थी।
    
अश्विन 2015 में साल के अंत में शीर्ष रैंकिंग पर थे। उन्होंने टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 83 रन देकर सात विकेट चटकाये थे जिससे वह गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करने में सफल्ल रही। साथ ही 113 रन की पारी खेलकर बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी उन्हें फायदा हुआ और वह आल राउंडर की सूची में शीर्ष स्थान मजबूत करने में सफल रहे।
    
अश्विन ने पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह की जगह ली, जिन्होंने पिछले हफ्ते ही इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में शुरुआती टेस्ट में 10 विकेट चटाकाकर गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। यासिर ओल्ट ट्रैफर्ड में हुए दूसरे टेस्ट में केवल एकमात्र विकेट हासिल कर पाये थे, जिससे वह जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और डेल स्टेन के पीछे पांचवें स्थान पर खिसक गये।
    
अश्विन ने एंटिगा टेस्ट में शानदार प्रदर्शन से पांच अंक जुटाये जबकि एंडरसन ने सात अंक हासिल किये। इसका मतलब है कि टेस्ट से पहले दोनों गेंदबाजों के बीच अंतर अब तीन अंक से कम होकर महज एक अंक का रह गया है।
    
इसके अलावा यासिर ने 46 अंक गंवाये और अब वह शीर्ष पर काबिज अश्विन से 44 अंक से पिछड़ रहे हैं।
टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के जो रूट और एलिस्टर कुक को मजबूत पारियों की बदौलत क्रमश: दो और चार पायदान का फायदा हुआ। रूट 254 और नाबाद 71 रन की पारी से दूसरे जबकि कुक 105 और नाबाद 76 रन की पारी से शीर्ष 10 में वापसी कर नौंवे स्थान पर पहुंच गये।
    
कप्तान विराट कोहली की एंटीगा में 200 रन की पारी ने भारत को एशिया के बाहर सबसे बड़ी जीत दर्ज करने में मदद की, जिससे वह दो पायदान के फायदे से 12वें स्थान पर पहुंच गये जबकि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 84 रन बनाकर चार पायदान का फायदा हासिल करने में सफल रहे।
    
अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआती टेस्ट में अपने तीसरे टेस्ट शतक (113) से बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीन पायदान ऊपर चढ़करर 45वें स्थान पर पहुंच गये। ऑलराउंडरों की लिस्ट में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले अश्विन तीसरे भारतीय हैं, उनसे पहले वीनू माकंड और कपिल यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। अश्विन ने दूसरे स्थान पर काबिज बांग्लादेश के शकिबुल हसन से अंतर बढ़ा लिया है।
    
अश्विन के 406 से बढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 427 अंक हो गये हैं, इससे उन्होंने शकिबुल पर 43 अंक का अंतर कर लिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें