फोटो गैलरी

Hindi Newsधौनी की ना-ना के बाद DRS पर ऐसे राजी हुआ BCCI

धौनी की ना-ना के बाद DRS पर ऐसे राजी हुआ BCCI

डीआरएस के खिलाफ थे धौनी और BCCI इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के महाप्रबंधक ज्योफ एलरडाइस ने कहा है कि भारत और इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज में अंपायर डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआर

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 04 Nov 2016 10:23 AM

डीआरएस के खिलाफ थे धौनी और BCCI

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के महाप्रबंधक ज्योफ एलरडाइस ने कहा है कि भारत और इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज में अंपायर डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) को लागू करने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को मनाने में कोच अनिल कुंबले का अहम योगदान रहा है। गौरतलब है कि पूर्व टेस्ट कप्तान महेंद्र सिंह धौनी डीआरएस के खिलाफ थे। बीसीसीआई और धौनी के विरोध के बाद से भारतीय टेस्ट सीरीज में डीआरएस का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा था।

एलरडाइस ने कहा, 'कोच कुंबले पिछले कई सालों से कोशिश कर रहे थे कि बीसीसीआई डीआरएस को लागू करे। वह इस बात के लिए भी प्रयासरत थे कि डीआरएस के तहत उपयोग में की जाने वाली प्रणाली का स्वतंत्र परीक्षण होना चाहिए। कुंबले इस पूरी प्रक्रिया में लगातार जुड़े रहे और उन्होंने बेहतर डीआरएस के लिए बीसीसीआई को राजी किया।'

धौनी की ना-ना के बाद DRS पर ऐसे राजी हुआ BCCI1 / 2

धौनी की ना-ना के बाद DRS पर ऐसे राजी हुआ BCCI

DRS के बेहतर स्वरूप में कुंबले का हाथ

एलरडाइस ने कहा कि कुंबले के समर्थन के कारण ही बीसीसीआई अपग्रेडेड डीआरएस को इंग्लैंड सीरीज के दौरान प्रयोगात्मक तौर पर अपनाने पर सहमत हुआ है। आईसीसी क्रिकेट समिति के चेयरमैन कुंबले खुद एमआईटी यूनिवर्सिटी गए थे जहां इंजीनियर्स ने डीआरएस के बेहतर स्वरूप पर काम किया था। यही वजह थी कि कुंबले बीसीसीआई को राजी करने में सफल रहे। बीसीसीआई 2008 से ही डीआरएस का विरोध करता आ रहा था।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम भारतीय दौरे पर है और इस दौरान दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। सीरीज का पहला टेस्ट 9 नवंबर से राजकोट में खेला जाना है। विराट कोहली ने भी डीआरएस को लेकर सहमति दी है।

हार्दिक पंड्या बोले, राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में बना मजबूत

इंग्लैंड टीम पहुंची भारत, गांगुली ने अंग्रेजों को कुछ ऐसे चेताया

 

धौनी की ना-ना के बाद DRS पर ऐसे राजी हुआ BCCI2 / 2

धौनी की ना-ना के बाद DRS पर ऐसे राजी हुआ BCCI