फोटो गैलरी

Hindi Newsश्रीलंका में जीत के लिए ये है कोहली का मास्टर प्लान

श्रीलंका में जीत के लिए ये है कोहली का मास्टर प्लान

टेस्ट कप्तान के तौर पर अपनी पहली संपूर्ण तीन मैचों की सीरीज के लिये श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे विराट कोहली ने कहा है कि उनकी योजना श्रीलंका में पांच गेंदबाजों को उतारने की रहेगी।...

श्रीलंका में जीत के लिए ये है कोहली का मास्टर प्लान
एजेंसीMon, 03 Aug 2015 02:41 PM
ऐप पर पढ़ें

टेस्ट कप्तान के तौर पर अपनी पहली संपूर्ण तीन मैचों की सीरीज के लिये श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे विराट कोहली ने कहा है कि उनकी योजना श्रीलंका में पांच गेंदबाजों को उतारने की रहेगी। विराट ने श्रीलंका के लिये रवाना होने से पहले रविवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मैं पांच गेंदबाजों को खेलाने के पक्ष में हूं, जिससे उन्हें मैच में 20 विकेट लेने का मौका मिले। इसके अलावा तीन स्पिनरों को भी सीरीज में मौका दिया जा सकता है।

टेस्ट कप्तान ने गेंदबाजी रणनीति को लेकर कहा कि टेस्ट मैच जीतने के लिये एक मजबूत गेंदबाजी आक्रमण की जरूरत होती है और यह काफी रोमांचक और संतोषजनक होता है। हां मैं तीन स्पिनरों को मौका दे सकता हूं। हमारी योजना टेस्ट में 20 विकेट निकालने की रहेगी। मेरा मानना है कि अपनी टीम के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों को मौका देना चाहिये।

विराट ने कहा कि यदि आपकी टीम अधिक विकेट लेना चाहती है तो इसके लिये अपने गेंदबाजों को मौका देना होगा। मेरी योजना श्रीलंका के खिलाफ पांच गेंदबाजों को उतारने की रहेगी और शीर्ष छह को सबसे अधिक जिम्मेदारी लेनी होगी।

स्टार बल्लेबाज ने कहा कि मुझे लगता है कि श्रीलंका सीरीज मुझे अपनी योजनाओं को लागू करने में भी मदद करेगी। हम तीन टेस्टों की सीरीज में खुद की समीक्षा कर सकेंगे कि हम जो चीजें करना चाहते हैं उन्हें किस स्तर तक कर सकते हैं। मुझे लगता है कि एकमात्र टेस्ट में खुद को परख पाना संभव नहीं होता है।

महेंद्र सिंह धौनी के बाद टेस्ट कप्तान बने विराट के लिये कप्तान के तौर पर यह एक संपूर्ण सीरीज है जिसमें वह टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। इससे पहले बंगलादेश के खिलाफ फातुल्ला में उन्होंने एकमात्र टेस्ट में टीम की कप्तानी की थी। विराट ने कहा कि आप एक सप्ताह सा 10 दिन तक तैयारी करते हैं और वह पांच दिन के मैच में पूरी हो जाती है और इसके बाद दूसरे मैच में आप पिछली गलतियों को सुधारकर उतरते हैं। एक कप्तान के तौर पर यह मेरे लिये संपूर्ण सीरीज है और मैं व्यक्तिगत तौर पर इसे लेकर बहुत उत्साहित हूं। मैं खुश हूं कि इस बार मेरे पास खुद की योजनाओं को लागू करने का मौका रहेगा।

इस बीच युवा टेस्ट कप्तान ने बल्लेबाज मुरली विजय की फिटनेस समस्याओं को भी दरकिनार किया। उन्होंने कहा कि मुझे विजय की फिटनेस को लेकर कोई समस्या नहीं दिखती है। विजय हमारे शीर्ष बल्लेबाजी क्रम में सबसे अहम खिलाड़ी हैं। पिछले डेढ़ वर्ष में उनके खेल में काफी सुधार आया है। उन्होंने पिछले कई मैचों में हमें अच्छी शुरूआत दिलाई है और छोटी मोटी चोट को गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है। हम अपनी जिम्मेदारी को समझते हैं कि पहले टेस्ट में उतरने से पहले पूरी तरह मैच फिट हों।

उन्होंने साथ ही बल्लेबाजी क्रम में लोकेश राहुल, शिखर धवन की मौजूदगी पर भी संतोष जताया। उन्होंने कहा कि ये खिलाड़ी टेस्ट प्रारूप में अहम साबित होंगे। विराट ने कहा कि हमारे पास ओपनिंग क्रम में राहुल और शिखर तथा मुरली के रूप में कई अच्छे खिलाड़ी हैं और इस क्रम पर यह टीम में स्पर्धा पैदा करेगा। राहुल बेहतरीन खिलाड़ी है जबकि विजय और शिखर भी रन बनाने में सक्षम हैं। ज्यादा विकल्प होना अच्छा होता है।

विराट ने रोहित शर्मा के टेस्ट मैचों में खराब प्रदर्शन को लेकर भी बचाव किया। उन्होंने कहा कि रोहित तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे और मेरे हिसाब से यह क्रम उनके लिये अच्छा रहेगा। वनडे में वह ओपिनग करते हैं लेकिन टेस्ट प्रारूप अलग होता है। एक बल्लेबाज के तौर पर खिलाड़ी वनडे और टेस्ट दोनों प्रारूपों में ही एक ही क्रम पर खेलना पसंद करता है और इसी को ध्यान में रखकर हमने रोहित को इस क्रम पर उतारने का फैसला किया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें