फोटो गैलरी

Hindi News न विराट चले, न पुजारा, भारत ए 135 रन पर ढेर

न विराट चले, न पुजारा, भारत ए 135 रन पर ढेर

श्रीलंका दौरे से पहले मैच अभ्यास करने के लिए ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ दूसरे अनधिकृत टेस्ट मैच में खेल रहे भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली क्रीज पर लंबा समय बिताने में नाकाम रहे जबकि राष्ट्रीय टीम में...


न विराट चले, न पुजारा, भारत ए 135 रन पर ढेर
एजेंसीWed, 29 Jul 2015 06:53 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंका दौरे से पहले मैच अभ्यास करने के लिए ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ दूसरे अनधिकृत टेस्ट मैच में खेल रहे भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली क्रीज पर लंबा समय बिताने में नाकाम रहे जबकि राष्ट्रीय टीम में उनके साथी चेतेश्वर पुजारा के भी सस्ते में सिमटने के बाद भारत ए की टीम पहली पारी में केवल 135 रन पर ढेर हो गई।

ऑस्ट्रेलिया ए ने इसके जवाब में सतर्क लेकिन अच्छी शुरपआत की। उसने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 13 ओवर में बिना किसी नुकसान के 43 रन बनाए हैं और इस तरह से वह अब भारत ए से केवल 92 रन पीछे है। स्टंप उखड़ने के समय कैमरन बैनक्राफ्ट 24 और कप्तान उस्मान ख्वाजा 13 रन पर खेल रहे थे।

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के निधन के कारण दोनों टीमें इस मैच में अपनी बांह पर काली पट्टी बांधकर उतरी। दोनों टीमों ने एम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेपक पर मैच शुरू होने से पहले मौन भी रखा।

भारत ए के कप्तान पुजारा का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला ऑस्ट्रेलिया के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण ने गलत साबित कर दिया। भारतीय बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझते हुए नजर आए। करुण नायर ने सर्वाधिक 50 रन बनाए। भारत ए ने अपने आखिरी छह विकेट 26 रन के अंदर गंवाए।
 
ऑस्ट्रेलिया की तरफ से तेज गेंदबाज गुरिंदर संधू सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 25 रन देकर तीन विकेट लिए। मध्यम गति के गेंदबाज एंड्रयू फेकेटे (33 रन देकर दो विकेट) तथा बाएं हाथ के स्पिनरों एस्टन एगर (23 रन देकर दो विकेट) और स्टीव ओकीफी (30 रन देकर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ दिया।

भारतीय टेस्ट एकादश में जगह बनाने के लिए किसी भी क्रम में खेलने के लिए तैयार पुजारा (11) ने पारी का आगाज किया लेकिन उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में सफलता नहीं मिली। दूसरे बदलाव के रूप में आए मध्यम गति के गेंदबाज मार्कस स्टोनिस (21 रन देकर एक विकेट) ने पारी के 11वें ओवर की पहली गेंद पर उनकी गिल्लियां बिखेरकर आस्ट्रेलिया ए को पहली सफलता दिलायी।
 
अब सबकी निगाह कोहली पर थी जिन्होंने इस मैच में खेलने के लिए बीसीसीआई से खास आग्रह किया था ताकि श्रीलंका के खिलाफ 12 अगस्त से शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए उन्हें मैच अभ्यास का मौका मिल सके। कोहली ने शुरू में गेंदबाजों पर हावी होने की कोशिश तथा शुरू में एक चौका और छक्का लगाया।

लेकिन दूसरे छोर पर खड़े सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद के आउट होने से कोहली एकदम से सतर्क होकर खेलने लगे। मुकुंद ने ओकीफी की गेंद पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच थमाया। मुकुंद काफी समय क्रीज पर बिताने के बावजूद 49 गेंदों पर 15 रन ही बना पाए जिसमें दो चौके शामिल हैं।

कोहली को गेंदबाजी करने के लिए उत्सुक एगर ने आखिर में भारतीय टेस्ट कप्तान को पगबाधा आउट करने में सफल रहे। कोहली ने अपनी 16 रन की पारी के लिए 42 गेंद खेली तथा एक चौका और एक छक्का लगाया।

ओकीफी ने अगले ओवर में श्रेयस अय्यर (1) को बोल्ड करके भारत का स्कोर चार विकेट पर 53 रन कर दिया।

नायर और नमन ओझा ने विकेट गिरने का क्रम रोका और पांचवें विकेट के लिए लगभग 33 ओवर में 56 रन की साझेदारी की। इन दोनों विशेषकर नमन को रन बनाने के लिए जूझना पड़ा। उन्होंने एक समय 70 गेंदों पर केवल तीन रन बनाये थे।

नमन पर तेजी से रन बनाने का दबाव था और ऐसे में उन्हें एगर की गेंद आगे बढ़कर खेलना भारी पड़ा। वह चूक गये और वेड ने उन्हें स्टंप आउट करने में कोई गलती नहीं की। नमन ने दस रन बनाये लेकिन इसके लिये उन्होंने 84 गेंद खेली और एक चौका लगाया।

इसके बाद भारतीय पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। उसके निचके क्रम के बल्लेबाज अगले 11 ओवरों में पवेलियन लौट गये। नायर अर्धशतक पूरा करने के बाद फेकेटे की गेंद पर कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 153 गेंदें खेली और पांच चौके लगाये।
 
संधू ने निचले क्रम को समेटने में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने बाबा अपराजित (12) और वरुण आरोन (0) को एक ओवर में आउट किया और फिर प्रज्ञान ओझा (0) की गिल्लियां बिखेरकर भारतीय पारी को 68.5 ओवर में समेट दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें