फोटो गैलरी

Hindi Newsवानखेड़े में आज शाम मनेगा मुंबई की जीत का जश्न

वानखेड़े में आज शाम मनेगा मुंबई की जीत का जश्न

मुंबई इंडियंस आईपीएल आठ में अपनी खिताबी जीत का जश्न आज शाम को वानखेड़े स्टेडियम में मनाएगा और उसने इसमें शामिल होने के लिये अपने प्रशंसकों को भी न्यौता दिया है। मुंबई इंडियंस की टीम अपने मेंटर सचिन...

वानखेड़े में आज शाम मनेगा मुंबई की जीत का जश्न
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 25 May 2015 11:55 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंबई इंडियंस आईपीएल आठ में अपनी खिताबी जीत का जश्न आज शाम को वानखेड़े स्टेडियम में मनाएगा और उसने इसमें शामिल होने के लिये अपने प्रशंसकों को भी न्यौता दिया है। मुंबई इंडियंस की टीम अपने मेंटर सचिन तेंदुलकर और मालिक नीता अंबानी के साथ आज कोलकाता से मुंबई रवाना होगी और वानखेड़े में जश्न रात आठ बजे से शुरू होगा।

टीम के एक अधिकारी ने कहा कि मुंबई इंडियंस अपनी टीम के समर्थकों को भी वानखेड़े में देखना चाहता है। यह ऐसा जश्न होगा जैसा पहले कभी नहीं हुआ। स्टेडियम में प्रवेश निशुल्क होगा और पहले आओ पहले पाओ के आधार पर समर्थकों को प्रवेश करने दिया जाएगा। यह प्रशंसकों के लिये अपनी टीम के साथ जीत का जश्न मनाने का पहला मौका होगा। इससे पहले 2013 में सीमित स्तर पर जश्न मनाया गया, क्योंकि तब टीम मालिक देश से बाहर गये हुए थे।

गौरतलब है कि मुंबई इंडियंस ने बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत आईपीएल-8 खिताब जीत लिया है। रविवार को खेले गए फाइनल में मुंबई ने दो बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स को एकतरफा मुकाबले में 41 रन से करारी शिकस्त दी और दूसरी बार चैंपियन बनीं।

टॉस जीतकर चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ। मुंबई ने मैन ऑफ द मैच कप्तान रोहित शर्मा और ओपनर लेंडस सिमंस के शानदार अर्धशतकों से पांच विकेट पर 202 रन का स्कोर बनाया। जवाब में चेन्नई की टीम आठ विकेट पर 161 रन ही बना सकी। मुंबई की ओर से मीडियम पेसर मिचेल मेक्लेनाघन ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। वहीं हरभजन सिंह और लसिथ मलिंगा ने दो-दो विकेट झटके।

फिर लकी साबित हुआ ईडन
मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा के लिए कोलकाता का ईडन गार्डन एकबार फिर लकी साबित हुआ। 2013 में मुंबई ने इसी मैदान पर चेन्नई को हराकर पहली बार खिताब जीता था। मुंबई तीसरी बार फाइनल खेल रहा था और हर बार उसका सामना चेन्नई से हुआ। 2010 में मुंबई को चेन्नई से हार झेलनी पड़ी थी। दिलचस्प है कि मुंबई का इस सीजन आईपीएल का आगाज खराब रहा था और उसे लगातार चार मैचों में हार झेलनी पड़ी थी। लेकिन इसके बाद उसने वापसी की और पिछले दस में से एक ही मैच गंवाया।

नहीं चले चेन्नई के धुरंधर
203 रन के विशाल लक्ष्य के जवाब में चेन्नई के धुरंधर बल्लेबाज ढह गए। माइक हसी, सुरेश रैना, ड्वेन ब्रावो और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी बड़ी पारी खेलने में विफल रहे। ओपनर ड्वेन स्मिथ ने 57 रन की पारी खेली। लेकिन इसके लिए उन्होंने 48 गेंदे खेली, जो चेन्नई के लिए घातक साबित हुई। तेज शुरुआत न मिल पाने से दवाब चेन्नई के मध्यक्रम पर आ गया जो इससे उबर नहीं सका।

चमके रोहित और सिमंस
वहीं मुंबई की जीत में कप्तान रोहित शर्मा और ओपनर लेंडल सिमंस के शानदार अर्धशतक रहे। हालांकि मुंबई ने पहले ही ओवर में ओपनर पार्थिव पटेल का विकेट गंवा दिया था। लेकिन रोहित और सिमंस ने दवाब अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। दूसरे विकेट के लिए रोहित और सिमंस ने 11.1 ओवर में 119 रन की धमाकेदार साझेदारी की। रोहित ने पारी के दूसरे ओवर में मीडियम पेसर मोहित शर्मा पर एक छक्का और दो चौके मारे। अगले ओवर में उन्होंने तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की दो गेंदों को बाउंड्री के पार पहुंचाया। दूसरे छोर पर डटे सिमंस ने भी तेवर दिखाते हुए स्पिनर आर अश्विन पर चौका और छक्का मारा। मुंबई ने पावरप्ले में एक विकेट पर 61 रन तक पहुंचाया।

शानदार पचासे
रोहित ने कप्तानी पारी खेलते हुए सिर्फ 26 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों के साथ 50 रन बनाए। हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद देर तक नहीं टिक सके। ब्रावो ने रोहित को आउट कर पवेलियन लौटाया। अगले ओवर की पहली ही गेंद पर स्मिथ ने सिमंस को बोल्ड कर दिया। सिमंस ने 45 गेंदों में आठ चौकों और तीन छक्कों के साथ धुआंधार 68 रन बनाए।
मैच लगातार इस सीजन में गंवाए थे मुंबई इंडियंस की टीम ने

एक नजर आंकड़ों पर
- 2 बार इससे पहले फाइनल में भिड़ चुकी हैं दोनों टीमें। दोनों ने एक-एक बार जीत दर्ज की

-  2010 के फाइनल में मुंबई की टीम चेन्नई से 22 रन से हार गई थी

- 2013 में मुंबई ने चेन्नई को ईडन गार्डंस पर ही 23 रन से हराकर पहली बार खिताब जीता था

- 04 मैच लगातार इस सीजन में गंवाए थे मुंबई इंडियंस ने

- 31 रन पावरप्ले में चेन्नई ने बनाए। इस सीजन में स्कोर का पीछा करते हुए यह उसका सबसे खराब प्रदर्शन है

- 25 से ज्यादा विकेट एक से ज्यादा सत्र में लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं सीएसके के ड्वेन ब्रावो। इस सीजन में उन्होंने सर्वाधिक 26 विकेट लिए, जबकि 2013 में उनके नाम 32 विकेट थे 

- 03 छक्के टी-20 क्रिकेट में आशीष नेहरा को एक ओवर में लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने मुंबई इंडियंस के कीरोन पोलार्ड। इससे पहले रोहित शर्मा यह कारनामा कर चुके हैं

- 06 अर्धशतक एक सीजन में लगाने वाले मुंबई इंडियंस के पहले बल्लेबाज बने लेंडल सिमंस

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें