फोटो गैलरी

Hindi Newsस्टार्क और गेल के आगे ढेर हुए डेयरडेविल्स

स्टार्क और गेल के आगे ढेर हुए डेयरडेविल्स

मिशेल स्टार्क की अगुवाई में गेंदबाजों के बेजोड़ प्रदर्शन और बाद में क्रिस गेल की तूफानी पारी से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ अपना प्रभुत्व कायम रखते हुए आईपीएल आठ में 57 गेंद...

स्टार्क और गेल के आगे ढेर हुए डेयरडेविल्स
एजेंसीSun, 26 Apr 2015 11:49 PM
ऐप पर पढ़ें

मिशेल स्टार्क की अगुवाई में गेंदबाजों के बेजोड़ प्रदर्शन और बाद में क्रिस गेल की तूफानी पारी से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ अपना प्रभुत्व कायम रखते हुए आईपीएल आठ में 57 गेंद शेष रहते हुए दस विकेट की धमाकेदार जीत दर्ज की।

पिछले मैच में मुंबई इंडियन्स को हराकर फिरोजशाह कोटला में दो साल बाद पहली जीत दर्ज करने वाली डेयरडेविल्स के बल्लेबाज आरसीबी की कसी हुई और धारदार गेंदबाजी के सामने बेहद सामान्य नजर आए और उसकी पूरी टीम 18.2 ओवर में 95 रन पर ढेर हो गयी। उसके केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें धीरज जाधव ने टीम की तरफ से सर्वाधिक 33 रन बनाए। आरसीबी के लिए स्टार्क ने 30 रन देकर तीन जबकि आरोन और वीज ने दो-दो विकेट लिए।
 
गेल ने इसके बाद अपने असली तेवर दिखाये और केवल 40 गेंदों पर नाबाद 62 रन ठोक दिये जिसमें छह चौके और चार गगनदायी छक्के शामिल हैं। उनके साथ दूसरे छोर पर खड़े कप्तान विराट कोहली ने 23 गेंद पर नाबाद 35 रन बनाए। आरसीबी ने केवल 10.3 ओवर में बिना किसी नुकसान के 99 रन बनाकर अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। डेयरडेविल्स की यह आरसीबी के हाथों लगातार आठवीं हार है। आरसीबी ने दूसरी बार किसी टीम को दस विकेट से हराया। इससे पहले उसने 2010 में राजस्थान रायल्स को इसी अंतर से हराया था।
 
यह आरसीबी की छठे मैच में तीसरी जीत है जिससे उसके छह अंक हो गए हैं। डेयरडेविल्स को सातवें मैच में चौथी हार का सामना करना पड़ा है।

इसी मैदान पर आईपीएल में शतक जड़ चुके गेल ने डेयरडेविल्स के आक्रमण की फिर से खिल्ली उड़ायी। पिछले कुछ मैचों में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले बायें हाथ का यह बल्लेबाज अपनी टीम को जल्द से जल्द जीत दिलाने के मूड में दिखा।

गेल ने डोमिनिक जोसेफ के दूसरे ओवर में ही दो चौके और एक छक्का जड़कर शुरूआत की। इसके बाद नाथन कूल्टर नाइल पर चौका और छक्का लगाकर इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने नीरस मैच से निराश दर्शकों में कुछ जोश भरा। गेल ने ताहिर पर छक्का जड़कर केवल 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जिसमें छह चौके और तीन छक्के शामिल हैं।

गेल इसके बाद भी दर्शकों और अपने साथी बल्लेबाज कोहली का भरपूर मनोरंजन करते रहे। उन्होंने मिश्रा की गेंद उनके सिर के उपर से छह रन के लिये भेजी। कोहली ने आखिर में कूल्टर नाइल पर लगातार दो चौके लगाये जिसमें विजयी चौका भी शमिल है।

इससे पहले कोहली और जेपी डुमिनी दोनों पहले बल्लेबाजी नहीं करना चाहते थे और पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले डेयरडेविल्स की शुरूआत देखकर जाहिर भी हो गया कि आखिर वे पहले गेंदबाजी करने की तमन्ना क्यों रखे हुए थे। दिल्ली के चोटी के चार बल्लेबाज सातवें और 39 रन तक पवेलियन में विराजमान थे और टीम बुरी तरह भंवर में फंस चुकी थी।

स्टार्क ने श्रेयास अय्यर को पहले ओवर में ही पगबाधा आउट करके शुरूआत की जिन्होंने पिछले मैच में 83 रन बनाये। डुमिनी (13) ने मयंक अग्रवाल (34 गेंद पर 27 रन) के साथ मिलकर टीम को इस झटके से उबारने के लिये कुछ समय तक अच्छा प्रयास किया लेकिन अचानक ही सात गेंद और तीन गेंद के अंदर तीन विकेट गंवाने से डेयरडेविल्स बैकफुट पर पहुंच गये।

वीज की गेंद पर डुमिनी सही तरह से लाइन में आकर स्लैश नहीं कर पाये। गेंद ने बल्ले का निचला किनारा लिया और बाकी काम विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने पूरा कर दिया। आरोन ने अपने दूसरे ओवर में 13 रन लुटाये थे जिसमें अग्रवाल का छक्का भी शामिल है। इस तेज गेंदबाज का अगला ओवर हालांकि उतना ही खतरनाक साबित हुआ और युवराज सिंह (2) की खराब फार्म बनी रही।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें