फोटो गैलरी

Hindi Newsश्रीलंका की पाकिस्तान पर बड़ी जीत

श्रीलंका की पाकिस्तान पर बड़ी जीत

कुशाल परेरा की अगुवाई में चोटी के बल्लेबाजों के उत्कष्ट प्रदर्शन से विशाल स्कोर खड़ा करने वाले श्रीलंका ने रविवार को गेंदबाजी में भी अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश करके पांचवें और अंतिम वनडे...

श्रीलंका की पाकिस्तान पर बड़ी जीत
एजेंसीMon, 27 Jul 2015 12:30 PM
ऐप पर पढ़ें

कुशाल परेरा की अगुवाई में चोटी के बल्लेबाजों के उत्कष्ट प्रदर्शन से विशाल स्कोर खड़ा करने वाले श्रीलंका ने रविवार को गेंदबाजी में भी अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश करके पांचवें और अंतिम वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पाकिस्तान को 165 रन से करारी शिकस्त दी।
परेरा ने 109 गेंदों पर नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से 116 रन बनाए जो उनके करियर का दूसरा शतक और सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने तिलकरत्ने दिलशान (62) के साथ पहले विकेट के लिए 164 रन जोड़े। बाद में कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (40 गेंदों पर नाबाद 70) और मिलिंदा श्रीवर्धना (26 गेंदों पर नाबाद 52) ने आखिरी नौ ओवरों में 114 रन की साझेदारी की जिससे टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाले श्रीलंका ने चार विकेट पर 368 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

पाकिस्तान के बल्लेबाज बड़े लक्ष्य के सामने दबाव में आ गए और उसकी पूरी टीम 37.2 ओवरों में 203 रन पर ढेर हो गयी। उसकी तरफ से मोहम्मद हफीज ने सर्वाधिक (37) और कप्तान अजहर अली ने 35 रन बनाए। मोहम्मद रिजवान (29) और सरफराज अहमद (27) भी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाये।

श्रीलंका सीरीज पहले ही गंवा चुका था लेकिन उसने आखिर में जीत के साथ सीरीज का अंत किया। श्रीलंका की तरफ से ऑफ स्पिनर सचित्रा सेनानायके सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 39 रन देकर तीन विकेट लिए। तिसारा परेरा ने 38 रन देकर दो विकेट हासिल किए। मैथ्यूज, श्रीवर्धना और लाहिरू गमागे ने एक-एक विकेट लिया।

पाकिस्तान ने इस तरह से यह सीरीज 3-2 से जीती। इससे वह आईसीसी रैकिंग में वेस्टइंडीज से आगे बढ़ाने में सफल रहा जिससे उसकी आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करने की संभावना बढ़ गयी है।

श्रीलंका के दिलशान के लिए यह यादगार मैच रहा। वह अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान वनडे में 10,000 रन पूरे करने वाले दुनिया के 11वें और श्रीलंका के चौथे बल्लेबाज भी बने। उनसे पहले सनथ जयसूर्या, माहेला जयवर्धने और कुमार संगकारा ने श्रीलंका की तरफ से यह मुकाम हासिल किया था।

श्रीलंका ने भी पाकिस्तान के खिलाफ अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया। इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ उसका सर्वोच्च स्कोर नौ विकेट पर 349 रन था जो उसने 1996 में सिंगापुर में बनाया था। पाकिस्तान के चार गेंदबाजों मोहम्मद इरफान, राहत अली, अनवर अली और यासिर शाह ने 70 से अधिक रन लुटाए। इनमें से केवल राहत अली को सफलता मिली। उन्होंने 74 रन देकर दो विकेट लिए। परेरा और दिलशान दोनों रन आउट हुए।

यह पहला अवसर है जबकि पाकिस्तान के चार गेंदबाजों ने एक मैच में 70 या इससे अधिक रन लुटाए। शोएब मलिक सबसे किफायती गेंदबाज रहे। उन्होंने दस ओवर में 44 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

दिलशान तेजी से रन चुराने के प्रयास में रन आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 70 गेंद खेली और छह चौके लगाए। परेरा ने राहत अली की गेंद पर एक रन लेकर 90 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। यह वर्ष 2015 में वनडे में बना 80वां शतक भी है जो रिकॉर्ड है। इससे पहले 2014 में वनडे में 79 शतक बने थे।

परेरा भी रन आउट होकर पवेलियन लौटे। लाहिरू तिरिमाने (30) और दिनेश चंदीमल (29) अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए लेकिन मैथ्यूज और श्रीवर्धना ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को चैन की सांस नहीं लेने दी। मैथ्यूज ने अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के जबकि श्रीवर्धना ने चार चौके और तीन छक्के लगाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें