फोटो गैलरी

Hindi Newsबारिश की भेंट चढ़ा तीसरा टी20, द. अफ्रीका ने सीरीज जीती

बारिश की भेंट चढ़ा तीसरा टी20, द. अफ्रीका ने सीरीज जीती

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और अंतिम टवेंटी़20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज भारी बारिश से आउटफील्ड गीली होने के कारण बिना गेंद फेंके रद्द कर दिया गया। दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह से तीन मैचों...

बारिश की भेंट चढ़ा तीसरा टी20, द. अफ्रीका ने सीरीज जीती
एजेंसीThu, 08 Oct 2015 10:22 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और अंतिम टवेंटी़20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज भारी बारिश से आउटफील्ड गीली होने के कारण बिना गेंद फेंके रद्द कर दिया गया।

दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह से तीन मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम की। उसने धर्मशाला में खेला गया पहला टी20 मैच सात विकेट से जबकि कटक में दूसरा मैच छह विकेट से जीता था। इन दोनों टीमों के बीच अब 11 अक्तूबर से कानपुर में पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज शुरू होगी।

मैच अंपायर अनिल चौधरी और विनीत कुलकर्णी तथा मैच रेफरी क्रिस ब्राड ने चार बार पिच का निरीक्षण किया लेकिन रात साढ़े नौ बजे तीसरे निरीक्षण के बाद उन्होंने आउटफील्ड को खेलने योग्य नहीं पाया और मैच रदद करने का फैसला किया।

ईडन गार्डन्स में मैदान सुखाने के लिए कम से कम तीन सुपर सोपर्स लगाए गए थे लेकिन शाम को भारी बारिश के कारण मैदान एक समय पानी से भर गया था जिसका असर आखिर तक बना रहा। पिच शुरू से कवर से ढकी हुई थी लेकिन अंपायरों ने पाया कि पिच अच्छी तरह से नहीं सूखी है। उन्होंने मैच रेफरी को इस बारे में अवगत कराया जिसके बाद मैच नहीं खेलने का फैसला किया गया। शाम को बारिश होने के कारण बहुत कम दर्शक स्टेडियम पहुंचे हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज 2-0 से जीतने के कारण आईसीसी टी20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है जबकि भारत दो पायदान नीचे छठे स्थान पर खिसक गया है।

इससे इर्डन गार्डन्स की पानी की निकासी की व्यवस्था की भी कलई खुल गयी। अंपायरों ने सबसे पहले साढ़े छह बजे और फिर सात बजकर 30 मिनट पर निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने एक एक घंटे में आउटफील्ड की जांच की। कुछ दर्शक तब तक बैठे रहे क्योंकि उन्हें आखिर में पांच से सात ओवर तक का मैच होने की उम्मीद थी।

बंगाल क्रिकेट संघ की भी इससे किरकिरी हुई क्योंकि बारिश के सात घंटे बाद और तीन सुपर सोपर्स के उपयोग के बावजूद मैदान को खेलने योग्य नहीं बनाया जा सका। अनुभवी क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी की भूमिका पर सवाल उठने लगे हैं क्योंकि बारिश की पहले ही भविष्यवाणी की गयी थी और इसके बावजूद आउटफील्ड को नहीं ढका गया।

रिकार्ड के लिए बता दें कि अलीपोर मौसम विभाग कार्यालय ने दोपहर बाद एक बजे से ढाई बजे के बीच 14.22 मिमी बारिश दर्ज की तथा कैब अधिकारियों के पास मैदान तैयार करने के लिये सात घंटे से भी अधिक का समय था।

मौसम विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी जी सी देबनाथ ने बारिश का कारण बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र को बताया। उन्होंने कहा, हो सकता है कि ईडन गार्डन्स पर कम या ज्यादा बारिश हुई हो। हमने वहां कोई उपकरण नहीं लगाये हैं।

सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाले कैब प्रबंधन की इसे अच्छी शुरूआत नहीं माना जा सकता है। इसे हैरानी भरा माना जा सकता है लेकिन बारिश के दौरान केवल पिच ड्रेसिंग रूम के दोनों तरफ के मैदान को ही कवर से ढका गया था जबकि ईडन गार्डन्स में पूरे मैदान को कवर करने के विकल्प हैं।

गांगुली ने बारिश थमने के तुरंत बाद मैदान का निरीक्षण किया था। शाम को बारिश नहीं हुई लेकिन इसके बावजूद मैच नहीं खेला जा सका। बीसीसीआई ने भी अपने टि्वटर हैंडल पर लिखा। बाद में बारिश नहीं होने के बावजूद मैच नहीं हो पाया। अंपायर खुश नहीं थे।
भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने कहा कि भारी बारिश भले ही एक घंटे के लिये हुई हो लेकिन मैं जानता हूं कि इससे मैच शुरू होना मुश्किल होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें