फोटो गैलरी

Hindi Newsटेस्ट रैंकिंगः टॉप 20 में शामिल हुए पुजारा, विराट फिसले

टेस्ट रैंकिंगः टॉप 20 में शामिल हुए पुजारा, विराट फिसले

तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में शानदार प्रदर्शन के दम पर आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में टॉप 20 में जगह बना ली है। पुजारा...

टेस्ट रैंकिंगः टॉप 20 में शामिल हुए पुजारा, विराट फिसले
एजेंसीWed, 02 Sep 2015 05:17 PM
ऐप पर पढ़ें

तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में शानदार प्रदर्शन के दम पर आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में टॉप 20 में जगह बना ली है।

पुजारा ऑस्ट्रेलियाई दौरे में लचर प्रदर्शन के कारण आईसीसी की बल्लेबाजी रैंकिंग में इस साल के शुरू में टॉप 20 से बाहर हो गए थे लेकिन कोलंबो टेस्ट मैच की पहली पारी में नाबाद शतकीय पारी खेलने से वह आठ महीने बाद फिर से टॉप 20 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। भारत ने यह टेस्ट मैच 117 रन से जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।

पुजारा फरवरी 2014 में अपनी बेस्ट रैंकिंग (छठे पायदान) पर पहुंचे थे। इस 27 वर्षीय बल्लेबाज ने कोलंबो टेस्ट की पहली पारी में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरकर नाबाद 145 रन बनाए और इस तरह से शुरू से आखिर तक आउट नहीं होने वाले चौथे भारतीय ओपनर बने थे।

इस प्रदर्शन के कारण पुजारा चार पायदान चढ़कर 20वें स्थान पर काबिज हो गए हैं। पुजारा भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं जो टॉप 20 में शामिल हैं। कप्तान विराट कोहली एक पायदान नीचे 11वें स्थान पर खिसक गए हैं और इस तरह से भारत का कोई भी बल्लेबाज टॉप 10 में शामिल नहीं है।

पुजारा को छोड़कर सिंहलीज स्पोटर्स क्लब में खेले गए टेस्ट मैच में शीर्ष और मध्यक्रम का कोई अन्य बल्लेबाज खास योगदान नहीं दे पाया रोहित शर्मा दो पायदान ऊपर 48वें स्थान पर पहुंच गए जबकि दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ने वाले रविचंद्रन अश्विन पांच पायदान ऊपर 50वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अमित मिश्रा, जिन्होंने पहली पारी में 59 रन बनाए और इस बीच पुजारा के साथ आठवें विकेट के लिये 104 रन की साझेदारी की, ने 56 पायदान की लंबी छलांग लगाई है और वह 91वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

श्रीलंका के बल्लेबाजों के लिए यह टेस्ट मैच निराशा से भरा रहा। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने दूसरी पारी में 110 रन बनाए जो उनके करियर का 7वां शतक है। इसके दम पर उन्होंने अपना पांचवां स्थान बरकरार रखा है। उनके अब चौथे स्थान पर काबिज हाशिम अमला से केवल 11 अंक कम हैं।

इस बीच गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में बहुत बदलाव नहीं आया है लेकिन इस टेस्ट में अपना 200वां विकेट लेने वाले ईशांत शर्मा तीन पायदान उपर 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने मैच में 86 रन देकर आठ विकेट लिए। अमित मिश्रा ने इस मैच में 72 रन देकर तीन विकेट लिए और इससे वह दो पायदान ऊपर 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि उमेश यादव भी दो पायदान उपर 42वें स्थान पर काबिज हो गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें