फोटो गैलरी

Hindi Newsअबू धाबी टेस्टः जीतते जीतते रह गया इंग्लैंड, ड्रॉ पर खत्म हुआ मैच

अबू धाबी टेस्टः जीतते जीतते रह गया इंग्लैंड, ड्रॉ पर खत्म हुआ मैच

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच अबू धाबी में खेले गए सीरीज के पहले मैच के आखिरी दिन नाटकीय मोड़ देखे गए हालांकि मैच आखिरकार ड्रॉ पर खत्म हुआ। पहले दिन जहां इस टेस्ट में रनों का अंबार लगा तो आखिरी दिन...

अबू धाबी टेस्टः जीतते जीतते रह गया इंग्लैंड, ड्रॉ पर खत्म हुआ मैच
एजेंसीSun, 18 Oct 2015 03:03 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच अबू धाबी में खेले गए सीरीज के पहले मैच के आखिरी दिन नाटकीय मोड़ देखे गए हालांकि मैच आखिरकार ड्रॉ पर खत्म हुआ। पहले दिन जहां इस टेस्ट में रनों का अंबार लगा तो आखिरी दिन विकेटों की पतझड़ देखने को मिली।

अंतिम दिन शनिवार को 15 विकेट गिरने की पतझड़ के बीच रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचकर खराब रोशनी के कारण मैच ड्रॉ खत्म हो गया। इंग्लैंड के पास तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच को जीतने का पूरा मौका था जब उसे 99 रनों का लक्ष्य मिला था।

इंग्लैंड ने भरपूर कोशिश की और 11 ओवर में चार विकेट पर 74 रन बनाए। इंग्लैंड के पास ओवर बाकी थे और विकेट भी मौजूद थे लेकिन अंपायरों ने खराब होती जा रही रोशनी को देखते हुए मैच समाप्त करने का फैसला कर दिया। मैच ड्रॉ खत्म हुआ और पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने राहत की सांस ली।

मैच के पहले चार दिन जो विकेट बिल्कुल सपाट नजर आ रही थी और जिस पर दो दोहरे शतक और 500 से ज्यादा के दो स्कोर बन चुके थे उसी विकेट ने आखिरी दिन ऐसा पलटा खाया कि पाकिस्तान की दूसरी पारी 173 रन पर सिमट गई और 99 रन के लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश में इंग्लैंड ने अपने चार विकेट गंवा दिए।

टेस्ट मैच जिस रोमांच की पराकाष्ठा के लिए जाने जाते हैं, इस मैच का आखिरी दिन उसका सबसे बड़ा उदाहरण बन गया। इंग्लैंड ने चौथे दिन के आठ विकेट पर 569 रन से आगे खेलते हुए अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 598 रन पर घोषित की।

इंग्लैंड को पहली पारी में इस तरह 75 रन की अहम बढ़त मिली। पाकिस्तान ने जब अपनी दूसरी पारी शुरू की तो ऐसा लग रहा था कि मैच नीरस ड्रॉ के रूप में खत्म हो जाएगा लेकिन तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने तीसरे ओवर में शान मसूद और पहली पारी के दोहरे शतकधारी शोएब मलिक को आउट कर मैच में रोमांच पैदा कर दिया।

मोहम्मद हफीज 34 रन बनाकर रन आउट हो गए। अनुभवी युनूस खान ने 45 और कप्तान मिस्बाह उल हक ने 51 रन बनाए लेकिन डेब्यू टेस्ट खेल रहे लेग स्पिनर आदिल राशिद ने 18.5 ओवर में 64 रन पर पांच विकेट और ऑफ स्पिनर मोईन अली ने 28 रन पर दो विकेट लेकर पाकिस्तान को 57.5 ओवर में 173 रन पर ढेर कर दिया।

इंग्लैंड के सामने 99 रन का लक्ष्य था। इंग्लिश बल्लेबाजों ने जीत हासिल करने के लिए जोखिम उठाया और मुकाबला बेहद रोमांचक बन गया। जोस बटलर चार ,मोईन अली 11 , बेन स्टोक्स दो और जानी बेयरस्टो 15 रन बनाकर आउट हुए। जो रूट 33 रन पर नॉटआउट लौटे।

ऑफ स्पिनर शोएब मलिक ने बटलर और स्टोक्स के विकेट झटके जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर जुल्फिकार बाबर ने अली और बेयरस्टो को आउट किया। हैरानी की बात रही कि पाकिस्तान को समय निकालना था लेकिन उसने स्पिनरों से गेंदबाजी कराई। तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने बाद में दो ओवर डाले। मैच में 263 रन बनाने वाले इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक को 'मैन आफ द मैच' घोषित किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें