फोटो गैलरी

Hindi News500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'

500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'

ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो' टीम इंडिया ने अपना 500वां टेस्ट मैच जीत लिया है। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम पर खेले गए इस ऐतिहासिक मैच के पांचवें दिन भारत ने न्यूजीलैंड को 1

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 26 Sep 2016 05:19 PM

ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'

टीम इंडिया ने अपना 500वां टेस्ट मैच जीत लिया है। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम पर खेले गए इस ऐतिहासिक मैच के पांचवें दिन भारत ने न्यूजीलैंड को 197 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। वैसे तो भारत ने यह मैच टीम एफर्ट से जीता लेकिन पांच दिन चले इस टेस्ट में पांच हीरो ऐसे रहे जिनका इस जीत में खास योगदान रहा।

500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'1 / 6

500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'

' मैन ऑफ द मैच' जड्डू

'मैन ऑफ द मैच' रहे जडेजा ने गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की तो जड्डू ने नॉटआउट 42 रनों की अहम पारी खेली। उनकी इस पारी ने टीम को 300 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। टीम इंडिया ने पहली पारी में 318 रन बनाए थे जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 262 रनों पर सिमट गई थी। 10 में से पांच विकेट तो जडेजा के खाते में ही गए। फिर बल्लेबाजी का बारी आई तो उन्होंने नॉटआउट 50 रन ठोक डाले। कीवी टीम को दूसरी पारी में 236 रनों पर समेटने में भी जडेजा का बड़ा हाथ रहा और उन्होंने ल्यूक रोंकी की पारी का अंत किया। रोंकी ने 80 रनों की पारी खेली। दूसरी पारी में भले ही जडेजा ने एक ही विकेट लिया लेकिन वो बहुत अहम विकेट था।

500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'2 / 6

500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'

आर अश्विन का 'छक्का'

रविचंद्रन अश्विन के लिए यह मैच बहुत खास रहा, उन्होंने इस मैच के दौरान 200 टेस्ट विकेट भी पूरे कर लिया। इतना ही नहीं वो दुनिया के दूसरे सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए। इस मैच में अश्विन ने कुल 10 विकेट झटके। इसके अलावा टीम इंडिया पहली पारी में जब मुश्किल में घिरी थी तब अश्विन ने 40 रनों की अहम पारी खेली थी। कीवी टीम जब बल्लेबाजी के लिए आई तो अश्विन ने चार विकेट झटके। अश्विन ने टॉम लाथम (58) और कप्तान केन विलियमसन (75) समेत चार विकेट झटके। दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला लेकिन जब गेंदबाजी करने उतरे तो कीवी बल्लेबाजों की बैंड बजा दी। अश्विन ने दूसरी पारी में छह विकेट झटके। कीवी टीम को दूसरी पारी के शुरुआती तीन झटके अश्विन ने ही दिए। लाथम (2), मार्टिन गप्टिल (0) और विलियमसन (25) को आउट कर उन्होंने जीत की राह पर टीम इंडिया को आगे बढ़ाया और नील वैगनर (0) को आउट कर कीवी पारी का अंत भी किया।

500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'3 / 6

500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'

मुरली विजय ने दिया बढ़िया आगाज

टेस्ट जीतने के लिए जहां 20 विकेट लेना जरूरी है वहीं एक अच्छा स्कोर खड़ा करना भी उतना ही जरूरी है। मुरली विजय ने दोनों पारियों में टीम इंडिया को बढ़िया शुरुआत देने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने पहली पारी में 65 और दूसरी पारी में 76 रनों का योगदान दिया। मुरली ने टीम इंडिया को दोनों बार 300 के पार पहुंचाने की नींव दी और जीत में अहम भूमिका निभाई।

500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'4 / 6

500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'

चेतेश्वर पुजारा के दो पचासा

मुरली की तरह ही चेतेश्वर पुजारा ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को मजबूती दी। पुजारा ने मुरली के साथ मिलकर दोनों पारियों में शतकीय साझेदारी निभाई। पहली पारी में उन्होंने 62 और दूसरी पारी में 78 रनों का योगदान दिया। हालांकि दूसरी पारी में वो शतक नहीं लगा पाए और 22 रनों से चूक गए।

500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'5 / 6

500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'

रोहित शर्मा का चला बल्ला

रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी में मिले मौके को भुनाया और दोनों पारियों में अहम पारियां खेली। पहली पारी में हालांकि उन्होंने अपने स्तर के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया और 35 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन दूसरी पारी में रोहित के बल्ले ने रन उगले और वो 68 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। 

500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'6 / 6

500th TEST: पांच दिन की 'जंग', ये रहे भारत की जीत के पांच 'सुपरहीरो'