फोटो गैलरी

Hindi NewsPUNE TEST: ये 5 कारण जिसकी वजह से AUS के सामने टिक नहीं सकी टीम इंडिया

PUNE TEST: ये 5 कारण जिसकी वजह से AUS के सामने टिक नहीं सकी टीम इंडिया

पुणे में भारतीय टीम ने दोनों ही पारियों में शर्मनाक प्रदर्शन किया। भारत पहली पारी में 105 और दूसरी पारी में 107 रन पर निपट गया। इस शर्मनाक हार के साथ कप्तान विराट कोहली का 19 टेस्टों से चला आ रह

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Feb 2017 07:15 PM

पुणे में भारतीय टीम ने दोनों ही पारियों में शर्मनाक प्रदर्शन किया। भारत पहली पारी में 105 और दूसरी पारी में 107 रन पर निपट गया। इस शर्मनाक हार के साथ कप्तान विराट कोहली का 19 टेस्टों से चला आ रहा अपराजेय क्रम टूट गया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिये 441 रन का लक्ष्य रखा था और भारतीय बल्लेबाजों ने लेफ्ट आर्म स्पिनर ओ कीफे और ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के सामने 33.5 ओवर में 107 रन पर घुटने टेक दिये।

यह भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी हार है और टेस्ट इतिहास में रनों के लिहाज से चौथी सबसे बड़ी हार है। यह भारत की घर में रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी हार है। 

RECORDS: 32 वर्षीय स्टीव भारतीय सरजमीं पर बनें बेस्ट स्पिनर

एक नजर डालते हैं इस हार के 5 बड़े कारणों पर

1. कमजोर गेंदबाजी

भारत के लिए उसकी कमजोर गेंदबाजी उसकी हार का एक बड़ा कारण रही। कप्तान कोहली ने भी मैच हारने के बाद कहा कि कैच छोड़ना भी उनकी टीम की हार का सबसे बड़ा कारण रहा। 

उन्होंने कहा, 'हम 20 विकेट लेना चाहते थे लेकिन हम सही समय पर ऐसा नहीं कर पाए। हम जल्दी विकेट लेने में सफल नहीं रहे। हमने एक बल्लेबाज के पांच कैच छोड़े। आप इस हालत में जीत के हकदार नहीं होते हो।'

RECORDS: 32 वर्षीय स्टीव भारतीय सरजमीं पर बनें बेस्ट स्पिनर

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें हार के बाकि 4 कारण

PUNE TEST: ये 5 कारण जिसकी वजह से AUS के सामने टिक नहीं सकी टीम इंडिया1 / 5

PUNE TEST: ये 5 कारण जिसकी वजह से AUS के सामने टिक नहीं सकी टीम इंडिया

बल्लेबाजों की तालमेल में कमी

बल्लेबाजों की तालमेल में कमी भी भारत के लिए कमजोर कड़ी साबित हुई। कोहली ने भी भारत की हार का कारण बताते हुए कहा कि टीम ने पिछले दो सालों में सबसे खराब बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है।

कोहली ने कहा, 'स्पिन या तेज गेंदबाजी की मददगार विकेट हो, मायने रखता है कि बल्लेबाज किस तरह से उसके साथ तालमेल बिठाता है। आप किस तरह के शॉट का चुनाव करते हो यह भी मायने रखता है।'

उन्होंने कहा, 'इस मैच में हमारे बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाए। हमारे बल्लेबाज इस मैच में साझेदारी भी नहीं कर पाए जो हमारे लिए इस मैच मे सबसे खराब चीज रही। हमने पिछले कुछ महीनों में इस पर काफी काम किया है और पिछले मैचों में हमने अच्छी साझेदारियां भी की हैं।'

INDvsAUS: 10 साल बाद भारत की सबसे बड़ी हार

भारतीय टीम ने पहली पारी में जहां 40.1 ओवर खेले थे वहीं दूसरी पारी में उसका बोरिया बिस्तरा 33.5 ओवर में ही बंध गया। मैच तीसरे दिन टी ब्रेक के कुछ देर बाद समाप्त हो गया। 

PUNE TEST: ये 5 कारण जिसकी वजह से AUS के सामने टिक नहीं सकी टीम इंडिया2 / 5

PUNE TEST: ये 5 कारण जिसकी वजह से AUS के सामने टिक नहीं सकी टीम इंडिया

भारत की खराब शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया ने सुबह चार विकेट पर 143 रन से आगे खेलते हुये दूसरी पारी में 285 रन बनाये और भारत के सामने 441 रन का लक्ष्य रखा। भारत की एक बार फिर खराब शुरुआत हुई और मुरली विजय को पांचवें ओवर में गंवाने के बाद टीम इंडिया पटरी पर नहीं लौट सकी। कीफे ने विजय का शिकार किया और इसके बाद भारतीय बल्लेबाज आया राम गया राम की तर्ज पर पवेलियन लौटते रहें।

विराट कोहली और टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक टेस्ट रिकॉर्ड, पढ़ें

भारत का दूसरी पारी में पतन भी पहली पारी जैसा रहा। भारत ने पहली पारी में तीन विकेट 44 रन तक गंवाये थे और फिर आखिरी सात विकेट 11 रन जोड़कर गंवा दिये थे। दूसरी पारी में भारत के पहले तीन विकेट 47 रन तक गिरे और शेष सात विकेट 30 रन जोड़कर गिर गये। भारतीय बल्लेबाजों ने पहली पारी की गलतियों से कोई सबक नहीं लिया और दूसरी पारी में भी वही गलतियां दोहराई। कीफे 12 विकेटों की बदौलत मैन ऑफ द मैच बन गये।

PUNE TEST: ये 5 कारण जिसकी वजह से AUS के सामने टिक नहीं सकी टीम इंडिया3 / 5

PUNE TEST: ये 5 कारण जिसकी वजह से AUS के सामने टिक नहीं सकी टीम इंडिया

ओ कीफे के 12 विकेट

 कीफे तथा ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के सामने 33.5 ओवर में भारत ने 107 रन पर घुटने टेक दिये।

कीफे ने 15 ओवर में 35 रन पर छह विकेट लेकर मैच में कुल 12 विकेट हासिल किये जबकि लियोन ने 14.5 ओवर में 53 रन पर चार विकेट झटके। लियोन ने मैच में कुल पांच विकेट लिये। भारत के पास रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के रूप में मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक और नंबर दो गेंदबाज थे लेकिन मैच में असली पराक्रम कीफे ने दिखाया। उन्होंने दूसरी पारी में भारत के चार बल्लेबाजों को पगबाधा किया। कीफे ने मुरली विजय (2), चेतेश्वर पुजारा(31), कप्तान विराट कोहली(13), अजिंक्या रहाणे(18), अश्विन(8), और रिद्धिमान साहा(5) का शिकार किया। 

PUNE TEST: ये 5 कारण जिसकी वजह से AUS के सामने टिक नहीं सकी टीम इंडिया4 / 5

PUNE TEST: ये 5 कारण जिसकी वजह से AUS के सामने टिक नहीं सकी टीम इंडिया

स्टीवन स्मिथ की धांसू बल्लेबाजी

स्टीवन स्मिथ (109) ने भारत के खिलाफ अपना पांचवां शतक जड़ा जिसके दम पर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 285 तक पहुंची। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 155 रन की बढ़त हासिल थी। स्मिथ ने 202 गेंदों की पारी में 11 चौके लगाये। 27 वर्षीय स्मिथ का यह 18वां टेस्ट शतक है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सुबह अपनी दूसरी पारी को कल के चार विकेट पर 143 रन से आगे बढ़ाया। स्मिथ ने 59 और मिशेल मार्श ने 21 रन से आगे खेलना शुरू किया। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिये 56 रन की साझेदारी की। दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्मिथ की शतकीय पारी टीम के लिये सबसे अहम साबित हुई जिन्होंने टीम के पांच अन्य बल्लेबाजों के साथ छोटी छोटी साझेदारियों की बदौलत नंबर वन भारत के सामने बड़ा लक्ष्य स्थापित किया।

PUNE TEST: ये 5 कारण जिसकी वजह से AUS के सामने टिक नहीं सकी टीम इंडिया5 / 5

PUNE TEST: ये 5 कारण जिसकी वजह से AUS के सामने टिक नहीं सकी टीम इंडिया