फोटो गैलरी

Hindi NewsRECORDS: 32 वर्षीय स्टीव भारतीय सरजमीं पर बनें बेस्ट स्पिनर

RECORDS: 32 वर्षीय स्टीव भारतीय सरजमीं पर बनें बेस्ट स्पिनर

कप्तान स्टीवन स्मिथ (109) के बेहतरीन शतक के बाद लेफ्ट आर्म स्पिनर स्टीव ओ कीफे ने विध्वंसक गेंदबाजी करते हुए कुल 12 विकेट लेकर अकेले अपने दम पर भारतीय बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया। कीफे ने पहली प

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Feb 2017 05:18 PM

कप्तान स्टीवन स्मिथ (109) के बेहतरीन शतक के बाद लेफ्ट आर्म स्पिनर स्टीव ओ कीफे ने विध्वंसक गेंदबाजी करते हुए कुल 12 विकेट लेकर अकेले अपने दम पर भारतीय बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया। कीफे ने पहली पारी में छह विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में भी छह विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन ही शनिवार को 333 रन से जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया ने इसके साथ ही चार टेस्टों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

टीम इंडिया की हार पर बोले कप्तान कोहली, इस वजह से हारी टीम

32 वर्षीय कीफे की गेंदबाजी के आगे टिक नहीं सकी भारतीय टीम

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिये 441 रन का लक्ष्य रखा था और भारतीय बल्लेबाजों ने लेफ्ट आर्म स्पिनर ओ कीफे तथा ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के सामने 33.5 ओवर में 107 रन पर घुटने टेक दिये।

कीफे ने 15 ओवर में 35 रन पर छह विकेट लेकर मैच में कुल 12 विकेट हासिल किये जबकि लियोन ने 14.5 ओवर में 53 रन पर चार विकेट झटके। लियोन ने मैच में कुल पांच विकेट लिये।

विराट कोहली और टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक टेस्ट रिकॉर्ड, पढ़ें

आगे की स्लाइड में पढ़ें कीफे ने बनाया  सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड

RECORDS: 32 वर्षीय स्टीव भारतीय सरजमीं पर बनें बेस्ट स्पिनर1 / 3

RECORDS: 32 वर्षीय स्टीव भारतीय सरजमीं पर बनें बेस्ट स्पिनर

भारतीय जमीन पर किसी विदेशी गेंदबाज का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

कीफे ने पहली पारी में 35 रन पर छह विकेट और दूसरी पारी में भी 35 रन पर छह विकेट लिये। उन्होंने कुल 70 रन पर 12 विकेट लेकर भारतीय जमीन पर किसी विदेशी स्पिनर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर डाला। कीफे का यह प्रदर्शन भारतीय जमीन पर किसी विदेशी गेंदबाज का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इंग्लैंड के इयान बॉथम ने 1980 में मुंबई में 106 रन पर 13 विकेट लिये थे।

32 साल के कीफे ने इससे पहले चार टेस्टों में कुल 14 विकेट हासिल किये थे। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 53 रन पर तीन विकेट और मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 103 रन पर चार विकेट था। 

विराट चुने गए बेस्ट कैप्टन, इन्हें मिले बेस्ट बैट्समैन & बॉलर के AWARDS

भारत के पास रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के रूप में मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक और नंबर दो गेंदबाज थे लेकिन मैच में असली पराक्रम कीफे ने दिखाया। उन्होंने दूसरी पारी में भारत के चार बल्लेबाजों को पगबाधा किया। कीफे ने मुरली विजय (2), चेतेश्वर पुजारा(31), कप्तान विराट कोहली(13), अजिंक्या रहाणे(18), अश्विन(8), और रिद्धिमान साहा(5) का शिकार किया। 

आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसे चला स्मिथ के बल्ले का जादू

RECORDS: 32 वर्षीय स्टीव भारतीय सरजमीं पर बनें बेस्ट स्पिनर2 / 3

RECORDS: 32 वर्षीय स्टीव भारतीय सरजमीं पर बनें बेस्ट स्पिनर

27 वर्षीय स्मिथ का यह 18वां टेस्ट शतक

स्टीवन स्मिथ (109) ने भारत के खिलाफ अपना पांचवां शतक जड़ा जिसके दम पर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 285 तक पहुंची। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 155 रन की बढ़त हासिल थी। स्मिथ ने 202 गेंदों की पारी में 11 चौके लगाये। 27 वर्षीय स्मिथ का यह 18वां टेस्ट शतक है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सुबह अपनी दूसरी पारी को कल के चार विकेट पर 143 रन से आगे बढ़ाया। स्मिथ ने 59 और मिशेल मार्श ने 21 रन से आगे खेलना शुरू किया। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिये 56 रन की साझेदारी की। दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्मिथ की शतकीय पारी टीम के लिये सबसे अहम साबित हुई जिन्होंने टीम के पांच अन्य बल्लेबाजों के साथ छोटी छोटी साझेदारियों की बदौलत नंबर वन भारत के सामने बड़ा लक्ष्य स्थापित किया।

RECORDS: 32 वर्षीय स्टीव भारतीय सरजमीं पर बनें बेस्ट स्पिनर3 / 3

RECORDS: 32 वर्षीय स्टीव भारतीय सरजमीं पर बनें बेस्ट स्पिनर