फोटो गैलरी

Hindi NewsINDvsENG: 'क्लीन स्वीप' के इरादे से कोलकाता में उतरेगी टीम इंडिया

INDvsENG: 'क्लीन स्वीप' के इरादे से कोलकाता में उतरेगी टीम इंडिया

भारत-इंग्लैंड के बीच चल रहे वनडे सीरीज में बढ़त बनाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे मैच के जरिए क्लीन स्वीप करेगी। कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में

एजेंसीSun, 22 Jan 2017 10:09 AM

भारत-इंग्लैंड के बीच चल रहे वनडे सीरीज में बढ़त बनाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे मैच के जरिए क्लीन स्वीप करेगी। कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में होने वाला मैच दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा। इंग्लैंड की टीम अभी तक इस दौरे पर एक भी जीत दर्ज नहीं कर सकी है। टेस्ट सीरीज में सफाये के बाद दोनों वनडे मैच भी वह हार गई। 

दूसरे वनडे में युवराज-धौनी की जोड़ी ने भारत को जीत दिलाई
   
कटक में दूसरे वनडे में युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धौनी की करिश्माई जोड़ी ने भारत को 15 रन से जीत दिलाई। इयोन मोर्गन की टीम ने कटक में 382 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए और पुणे में 351 रन बनाने के बाद जीत की दहलीज के पास पहुंचकर घुटने टेके। मोर्गन ने कटक में 81 गेंद में 102 रन बनाए और लग रहा था कि उनकी पारी युवराज और धौनी की 256 रन की रिकार्ड साझेदारी पर भारी पड़ जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। अभी तक भारत के लिए सीरीज की खोज केदार जाधव रहे हैं जिन्होंने पुणे में 76 गेंद में 120 रन बनाए। कटक में धौनी और युवराज का जलवा रहा जिन्होंने चैम्पियंस ट्राफी से पहले अपनी उपयोगिता साबित कर दी।

INDvsENG: 'क्लीन स्वीप' के इरादे से कोलकाता में उतरेगी टीम इंडिया1 / 3

INDvsENG: 'क्लीन स्वीप' के इरादे से कोलकाता में उतरेगी टीम इंडिया

सलामी जोड़ी की समस्या दूर करने के इरादे से उतरेगा भारत

तीसरे मैच के जरिए भारतीय टीम सलामी जोड़ी की अपनी समस्या दूर करने के इरादे से उतरेगी। शिखर धवन का खराब फॉर्म चिंता का सबब बना हुआ है जिन्होंने पिछले दो वनडे में 1 और 11 रन बनाए। भारत के पास फॉर्म में चल रहे अजिंक्य रहाणे जैसा खिलाड़ी है लिहाजा धवन के लिए अब समय कम बचा है। दूसरे सलामी बल्लेबाज के.एल. राहुल टेस्ट के अपने फॉर्म को वनडे में दोहरा नहीं सके हैं, जिन्होंने दो वनडे में 8 और 5 रन बनाए। रोहित शर्मा चोट के कारण बाहर हैं और इस मैदान पर उनकी कमी खलेगी जहां दो साल पहले उन्होंने 264 रन बनाकर विश्व रिकार्ड कायम किया था। श्रीलंका के खिलाफ 13 नवंबर 2014 को खेले गए उस मैच में रोहित की पारी के दम पर भारत ने पांच विकेट पर 404 रन बनाकर 153 रन से जीत दर्ज की थी। 

INDvsENG: 'क्लीन स्वीप' के इरादे से कोलकाता में उतरेगी टीम इंडिया2 / 3

INDvsENG: 'क्लीन स्वीप' के इरादे से कोलकाता में उतरेगी टीम इंडिया

गेंदबाजी में हो सकता है बदलाव

विराट कोहली हालांकि गेंदबाजी में बदलाव कर सकते हैं। हार्दिक पंड्या ने कटक में 60 रन दिए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। दूसरी ओर उमेश यादव की जगह उतारे गए भुवनेश्वर कुमार ने डैथ ओवरों में काफी संतुलित गेंदबाजी की। पिछले मैच में कुल 747 रन बने और ऐसे हालात में दोनों टीमों के गेंदबाजों की भूमिका अहम हो जाएगी। इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने बल्ले से कमाल दिखाया लेकिन पुणे और कटक दोनों मैचों में काफी रन दिए। आदिल रशीद की जगह आए लियाम प्लंकेट ने 9-10 रन प्रति ओवर की औसत से रन दिए। 

टीमें-
भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, युवराज सिंह, एम एस धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमरा, भुवनेश्वर कुमार, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, उमेश यादव, अमित मिश्रा। 


इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), जासन रे, जो रूट, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मोईन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विले, लियाम प्लंकेट, जैक बाल, सैम बिलिंग्स, लियाम डासन, जानी बेयरस्टा, आदिल रशीद। 

क्राइस्टचर्च टेस्ट: शाकिब ने झटके 3 विकेट, कीवी टीम मुश्किल में

IPL की वजह से सुधरी डेथ ओवर की बॉलिंग: भुवनेश्वर कुमार

INDvsENG: 'क्लीन स्वीप' के इरादे से कोलकाता में उतरेगी टीम इंडिया3 / 3

INDvsENG: 'क्लीन स्वीप' के इरादे से कोलकाता में उतरेगी टीम इंडिया