फोटो गैलरी

Hindi NewsINDvsBAN: पुजारा को छाया खुशी का खुमार, तो करुण को है इस बात का गम

INDvsBAN: पुजारा को छाया खुशी का खुमार, तो करुण को है इस बात का गम

क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा और करुण नायर के लिए आज का दिन मिला-जुला रहा क्योंकि दोनों ने अलग अलग तरह के रिकॉर्ड अपने नाम किए।  पुजारा जहां टेस्ट शतक से चूकने के बावजूद खुश होंगे तो करूण सोच

एजेंसीThu, 09 Feb 2017 07:06 PM

क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा और करुण नायर के लिए आज का दिन मिला-जुला रहा क्योंकि दोनों ने अलग अलग तरह के रिकॉर्ड अपने नाम किए। 

पुजारा जहां टेस्ट शतक से चूकने के बावजूद खुश होंगे तो करूण सोच रहे होंगे कि टेस्ट मैच की टीम में शामिल होने के लिए तिहरा शतक जड़ने के अलावा क्या किया जा सकता है। 
     
पुजारा ने आज चंदू बोर्डे का पांच दशक पुराना एक सत्र में सबसे ज्यादा रन का राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया। बोर्डे ने 1964—65 सत्र में 1604 रन जुटाए हैं जिसमें टेस्ट मैचों और फर्स्ट क्लास मैचों में बनाए गए रन शामिल हैं। 
     
पुजारा 83 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए, जिसके साथ ही उन्होंने इस सेशन में 1605 रन बनाकर बोर्डे को एक रन से पछाड़ दिया। अभी इस सेशन में चार टेस्ट और खेले जाने बाकी हैं तो वह 2000 रन के करीब पहुंच सकते हैं

दिलचस्प बात है कि भारतीय खिलाड़ी द्वारा एक सेशन में तीसरा सबसे ज्यादा रनों का कुल स्कोर भी पुजारा के ही नाम है। उन्होंने 2012—13 के सत्र में 1585 रन बनाए थे। 

पिछले टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़ने के बाद ज्यादा फिट खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन से बाहर नहीं किया गया है लेकिन करुण इस लिस्ट में शामिल हो गए क्योंकि टीम प्रबंधन को लगता है कि अजिंक्य रहाणे के पिछले दो साल के निरंतर योगदान की अनदेखी नहीं की जा सकती। 

करुण से पहले तीन खिलाड़ियों ही तिहरा शतक जड़ने के बाद अगले टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कौन थे वो खिलाड़ी

INDvsBAN: पुजारा को छाया खुशी का खुमार, तो करुण को है इस बात का गम1 / 2

INDvsBAN: पुजारा को छाया खुशी का खुमार, तो करुण को है इस बात का गम

एंडी संधाम वेस्टइंडीज के खिलाफ 1925 में जमैका में हुए टाइमलैस टेस्ट के दौरान 40 वर्ष के थे। वह अपना 14वां टेस्ट खेल रहे थे और उन्होंने 325 रन बनाए थे। मैच नौवें दिन खत्म हुआ था क्योंकि तब एमसीसी के नाम से जानी जाने वाली इंग्लैंड की टीम को जहाज पकड़ना था। संधाम इसके बाद चोटिल हो गए और फिर इससे उबर नहीं सके जिससे उनका टेस्ट करियर समाप्त हो गया। 

तिहरा शतक जड़ने के बाद अगले टेस्ट की टीम में शामिल नहीं हो पाने वाले अन्य दो क्रिकेटर सर लेन हटन और इंजमाम उल हक हैं लेकिन दोनों ही खिलाड़ी पूरी तरह से फिट नहीं थे। 

हटन ने अगस्त 1938 में एशेज टेस्ट में ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 364 रन बनाए थे और फिर इसी साल दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगला टेस्ट खेले थे। 

इंजमाम ने मई 2002 में लाहौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 329 रन की पारी खेली थी और फिर नवंबर 2002 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना अगला टेस्ट मैच खेला। 
 

कप्तानी छोड़ने के बाद पीटरसन को लेकर कुक का बयान मचा सकता है बवाल 

मियांदाद ने 'इन्हें' ठहराया पाक क्रिकेट टीम के फेल होने का जिम्मेदार 

INDvsBAN: पुजारा को छाया खुशी का खुमार, तो करुण को है इस बात का गम2 / 2

INDvsBAN: पुजारा को छाया खुशी का खुमार, तो करुण को है इस बात का गम