फोटो गैलरी

Hindi Newsहम ही जीतेंगे टी-20 वर्ल्ड कप, ये रहे पांच 'दमदार' कारण

हम ही जीतेंगे टी-20 वर्ल्ड कप, ये रहे पांच 'दमदार' कारण

टीम इंडिया का टी-20 वर्ल्ड कप का सफर 15 मार्च को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के साथ शुरू होगा। आईसीसी वर्ल्ड ट्वेंटी-20 का आयोजन इस बार भारत में हो रहा है और दुनिया जानती है कि सरजमीं पर हम कैसी क्रिकेट...

हम ही जीतेंगे टी-20 वर्ल्ड कप, ये रहे पांच 'दमदार' कारण
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 05 Feb 2016 08:43 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया का टी-20 वर्ल्ड कप का सफर 15 मार्च को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के साथ शुरू होगा। आईसीसी वर्ल्ड ट्वेंटी-20 का आयोजन इस बार भारत में हो रहा है और दुनिया जानती है कि सरजमीं पर हम कैसी क्रिकेट खेलते हैं। 2011 का इतिहास दोहराने का सपना हर भारतीय फैन की आंखों में नजर आने लगा है।

वर्ल्ड कप खिताब जिताने का जिम्मा जिन 15 खिलाड़ियों के कंधों पर है उनके नाम का ऐलान हो चुका है। अब हम आपको बताते हैं 5 ऐसे बड़े कारण कि हम 2007 के बाद एक बार फिर आईसीसी वर्ल्ड ट्वेंटी-20 की ट्रॉफी उठाएंगे।

1- टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का परफेक्ट कॉकटेलः टी-20 वर्ल्ड कप के लिए जिस टीम का चयन किया गया है उसमें युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का परफेक्ट कॉम्बिनेशन नजर आ रहा है। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में टीम में जोश भी नजर आ रहा है और होश भी। टीम में पवन नेगी नया चेहरा शामिल हुए हैं। जबकि हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह को भी ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन दोनों ने अपनी उपयोगिता साबित की है। युवराज सिंह, हरभजन सिंह और आशीष नेहरा के साथ टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की भी वापसी हो चुकी है।

2- फिर चमकी है धौनी की किस्मतः धौनी के लिए मिडास टच का इस्तेमाल हमेशा से होता आया है लेकिन पिछले कुछ समय में कैप्टन कूल की कप्तानी में टीम इंडिया को लगातार हार मिली थी। ऐसे में उनकी कप्तानी पर आलोचकों की तलवार भी चलने लगी थी। कुछ क्रिकेट पंडितों ने तो धौनी से कप्तानी छोड़ने की बात भी कही। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज में हमें फिर से पुराने वाले कैप्टन कूल की झलक नजर आई। धौनी की कप्तानी में हम 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 में वर्ल्ड कप जीत ही चुके हैं और अब बारी है 2016 टी-20 वर्ल्ड कप की। धौनी का फील्ड सेटेलमेंट और फिर टीम इंडिया की चुस्त फील्डिंग भी धौनी की कप्तानी को बल देती है।

3- होम कंडीशनः टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत के हाथों में है ऐसे में टीम को फैन्स का पूरा सपोर्ट मिलेगा। होम कंडीशन में खेलना किसी भी टीम के लिए प्लस प्वॉइंट होता है। भारत को सरजमीं पर हराना किसी भी विरोधी टीम के लिए आसान नहीं होगा। अपेक्षाओं के दबाव को फैन्स अपने सपोर्ट से कम भी करेंगे। धौनी पहले ही कह चुके हैं तैयारी कर लो... तो फिर देर किस बात की आप भी तैयारी करके बैठिए हर जीत का जश्न मनाने की।

4- अश्विन और जडेजा की उंगलियों का जादूः आर अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी किसी भी विरोधी टीम के बैटिंग ऑर्डर को ध्वस्त करने का माद्दा रखती है। गेंदबाजी लंबे समय से टीम इंडिया का सिरदर्द बनी हुई थी लेकिन अश्विन और जडेजा ने पिछले कुछ समय में बहुत प्रभावित किया है। अश्विन तो इन दिनों जबर्दस्त फॉर्म में हैं। जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी आक्रमण में जान फूंकते नजर आने लगे हैं। आशीष नेहरा के साथ मोहम्मद शमी की वापसी भी तेज गेंदबाजी को धार देती है।

5- बल्लेबाजों की 'बल्ले-बल्ले': टॉप ऑर्डर में शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली... मिडिल ऑर्डर में अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, धौनी, युवराज सिंह, रवींद्र जडेजा और फिर लोअर ऑर्डर में हार्दिक पांड्या, आर अश्विन मौजूद रहेंगे। रोहित, धवन और कोहली तो खतरनाक फॉर्म में चल रहे हैं। धवन की फॉर्म की चिंता ऑस्ट्रेलिया दौरे के साथ खत्म हो गई। रही बात रैना, धौनी और युवी की तो ये तीनों ही बड़े मैच के खिलाड़ी हैं। तीनों ही शानदार फिनिशर हैं और किसी भी समय विरोधी टीम के मुंह से जीत छीन सकते हैं। ऐसे बल्लेबाजी ऑर्डर के साथ हम वर्ल्ड कप जीतने का सपना तो देख ही सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें