फोटो गैलरी

Hindi Newsरॉयल चैलेंजर्स की राजस्थान रॉयल्स पर आसान जीत

रॉयल चैलेंजर्स की राजस्थान रॉयल्स पर आसान जीत

तेज गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन और क्रिस गेल की परिस्थिति के अनुरूप खेली गई अपेक्षाकृत धीमी लेकिन रणनीतिक पारी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने आईपीएल छह के मैच में राजस्थान रॉयल्स पर 13 गेंद शेष रहते...

रॉयल चैलेंजर्स की राजस्थान रॉयल्स पर आसान जीत
एजेंसीSat, 20 Apr 2013 11:23 PM
ऐप पर पढ़ें

तेज गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन और क्रिस गेल की परिस्थिति के अनुरूप खेली गई अपेक्षाकृत धीमी लेकिन रणनीतिक पारी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने आईपीएल छह के मैच में राजस्थान रॉयल्स पर 13 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से एकतरफा जीत दर्ज की।

पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले रॉयल्स के केवल चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें से कप्तान राहुल द्रविड़ ने सर्वाधिक 35 रन बनाये। स्टुअर्ट बिन्नी ने 20 गेंद पर 33 रन की तेजतर्रार पारी खेली, लेकिन आखिरी सात विकेट 20 रन के अंदर गंवाने से उसकी पूरी टीम 19.4 ओवर में 117 रन पर ढेर हो गई। तिलकरत्ने दिलशान (22 गेंद पर 25 रन) और गेल ने पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़कर बेंगलूर को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन इसके बाद उसने 11 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए। गेल ने ऐसे में 44 गेंद पर नाबाद 49 रन की रणनीतिक पारी खेली। उन्होंने विजयी छक्का जमाया और टीम को 17.5 ओवर में तीन विकेट पर 123 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। सौरभ तिवारी 25 रन बनाकर नाबाद रहे।

इस जीत के बाद बेंगलूर की टीम के सात मैच में दस अंक हो गए हैं और वह अंकतालिका में शीर्ष पर काबिज हो गयी। राजस्थान को दूसरी हार झेलनी पड़ी और वह छह मैच में आठ अंक लेकर चौथे स्थान पर खिसक गया है। बेंगलूर की जीत की नींव उसके गेंदबाजों ने रखी। रवि रामपाल (19 रन देकर दो विकेट) और आर विनयकुमार (18 रन देकर तीन विकेट) ने शीर्ष क्रम पर प्रभाव छोड़ा तो आरपी सिंह (13 रन देकर तीन विकेट) ने निचले क्रम के बल्लेबाजों को आयाराम गयाराम बनाया।
गेल और दिलशान ने पावरप्ले के छह ओवरों में 48 रन जोड़कर बेंगलूर को तेज शुरुआत दिलाई। दिलशान ने श्रीसंत पर दो चौके जड़कर गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजने की शुरुआत की। उन्होंने जेम्स फाकनर को भी यह सबक सिखाया। लगातार चोटों के कारण पिछले कुछ समय से केवल बल्लेबाज के रूप में खेल रहे शेन वाटसन इस आईपीएल में पहली बार गेंदबाज की भूमिका में उतरे और उन्होंने अपनी चौथी गेंद पर ही दिलशान को आउट कर दिया। इस श्रीलंकाई ने ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद थर्डमैन की तरफ खेलने की कोशिश में विकेटकीपर को कैच थमाया।

कप्तान विराट कोहली (1) और एबी डिविलियर्स (7) भी आते ही पवेलियन लौट गए। फाकनर की अंदर की तरफ आती धीमी गेंद कोहली के बल्ले का किनारा लेकर विकेटों में समायी जबकि डिविलियर्स ने वाटसन की गेंद पर आगे बढ़कर खेली लेकिन मिडआफ की तरफ लगाये गये उनके शाट को अजित चंदीला ने डाइव लगाकर खूबसूरत कैच में बदल दिया।

लक्ष्य छोटा था और ऐसे में गेल ने रॉयल्स के गेंदबाजों को पूरा सम्मान दिया और जीत हासिल करने के लिए किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखाई। तिवारी ने भी उन्हीं की तरह का रवैया अपनाया तथा 29 गेंद की अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। गेल की पारी में एक चौका और एक छक्का शामिल है। 

रॉयल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने पावरप्ले समाप्त होने से पहले ही दोनों सलामी बल्लेबाज गंवा दिए। शेन वाटसन (6) ने रामपाल की गेंद मिड आफ से उठाने के प्रयास में मुरली कार्तिक को कैच थमाया। अजिंक्य रहाणे (13 गेंद पर 14 रन) ने रामपाल पर छक्का जड़कर उम्मीद जगायी लेकिन वह जयदेव उनादकट की धीमी गेंद के झांसे में आकर आसान कैच देकर जल्द ही पवेलियन लौट गए।

बिन्नी ने पिंच हिटर की अपनी भूमिका के साथ पूरा न्याय किया और कुछ लंबे शॉट खेले जिनमें मुरली कार्तिक की गेंद पर स्क्वायर लेग पर लगाया गया छक्का भी शामिल है। उन्होंने विनयकुमार के बाउंसर को पुल करने की कोशिश की लेकिन वह बल्ले का उपरी किनारा लेकर हवा में लहरा गया और विकेटकीपर अरूण कार्तिक ने कैच लेने में कोई गलती नहीं की। बिन्नी ने तीन चौके और एक छक्का लगाया।

द्रविड़ अपने घरेलू शहर में अपने प्रशंसकों के अनुरूप बल्लेबाजी नहीं कर पाए। उन्होंने भले ही क्रीज पर पर्याप्त समय बिताया तथा 31 गेंद खेली लेकिन इस बीच अधिकतर समय वह जूझते रहे। मुरली कार्तिक की गेंद पर ड्राइव करके उन्होंने लांग आन पर रामपाल को आसान कैच थमाया। उनकी पारी में पांच चौके शामिल हैं।

इसके बाद तो विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया तथा आरपी सिंह और विनयकुमार ने रॉयल्स के निचले क्रम को आराम से समेट दिया। पांचवें नंबर पर उतरने वाले ब्रैड हाज (17 गेंद पर 13 रन) दोहरे अंक में पहुंचने वाले चौथे बल्लेबाज थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें