फोटो गैलरी

Hindi Newsरहाणे और धवन का धमाल, भारत ने जीती वनडे सीरीज

रहाणे और धवन का धमाल, भारत ने जीती वनडे सीरीज

बल्लेबाजों के लिये स्वर्ग मानी जा रही पिच पर गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन तथा अंजिक्य रहाणे और शिखर धवन की सलामी जोड़ी की बड़ी शतकीय साझेदारी से भारत ने आज चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच...

रहाणे और धवन का धमाल, भारत ने जीती वनडे सीरीज
एजेंसीWed, 03 Sep 2014 09:00 AM
ऐप पर पढ़ें

बल्लेबाजों के लिये स्वर्ग मानी जा रही पिच पर गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन तथा अंजिक्य रहाणे और शिखर धवन की सलामी जोड़ी की बड़ी शतकीय साझेदारी से भारत ने आज चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के एकतरफा मुकाबले में इंग्लैंड को 117 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल की।

भारत के लिये शुरू से ही सब कुछ सकारात्मक रहा। महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीता और फिर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया जिसके अधिकतर बल्लेबाज रन बनाने के लिये जूझ रहे। इस सीरीज में पहली बार खेल रहे मोईन अली ने आखिर में 67 रन की तेजतर्रार पारी खेली लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड की टीम 49.3 ओवर में 206 रन पर ढेर हो गयी।

रहाणे (100 गेंद पर 106 रन) ने इसके बाद अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके पहला वनडे शतक जड़ा और बायें हाथ के बल्लेबाज धवन (81 गेंदों पर नाबाद 97) के साथ पहले विकेट के लिये 183 रन की साझेदारी की। भारतीय टीम ने मात्र 30.3 ओवर में एक विकेट पर 212 रन बनाकर इंग्लैंड को शर्मनाक पराजय से रूबरू करवाया। टेस्ट सीरीज 1-3 से गंवाने वाले भारत ने कार्डिफ में दूसरा वनडे 133 रन और नॉटिंघम में तीसरा मैच छह विकेट से जीता था। ब्रिस्टल में पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था।

पिच बल्लेबाजी के लिये बहुत अच्छी थी और इसलिए भारतीय गेंदबाजों की तारीफ करनी होगी जिन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कोई मौका नहीं दिया। मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 38 रन देकर तीन विकेट लिये। भुवनेश्वर कुमार (14 रन देकर दो विकेट) और रविंद्र जडेजा (40 रन देकर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ दिया। आर अश्विन और सुरेश रैना को एक-एक विकेट मिला।

भारतीय सलामी जोड़ी ने पहले चार ओवरों में सतर्कता बरती लेकिन इसके बाद रहाणे ने गेंदबाजों को मजा चखाने की ठानी और वह इसमें पूरी तरह से सफल रहे। रहाणे ने पहले एंडरसन को निशाना बनाया और पारी के पांचवें ओवर में उन्होंने टेस्ट सीरीज में सफल रहे इस तेज गेंदबाज पर चार चौके लगाये। धवन ने हैरी गुर्नी पर चौका जड़कर अपने हाथ खोले और क्रिस वोक्स की लगातार दो गेंदों को चार रन के लिये भेजा।

रहाणे ने स्टीवन फिन की शॉर्ट पिच गेंद को पुल करके पारी का पहला छक्का जमाया। मोईन का स्वागत उन्होंने छक्के और चौके से किया और अपना दूसरा स्पैल करने के लिये आये एंडरसन की गेंद लांग ऑन पर छह रन के लिये भेजी। इससे धवन भी खुल गये और उन्होंने एंडरसन पर गगनदायी छक्का जड़कर इंग्लैंड के प्रशंसकों को हताश कर दिया। एंडरसन ने छह ओवर किये और 38 रन दिये।

वोक्स पर चौका जड़कर रहाणे 90 रन के पार पहुंचे और इसी गेंदबाज के अगले ओवर में उन्होंने दो रन लेकर 96 गेंदों पर एकदिवसीय क्रिकेट में अपना पहला शतक पूरा किया। वह हालांकि इसके तुरंत बाद गुर्नी की नीची रहती फुलटॉस पर आसान कैच देकर पवेलियन लौट गये।

धवन ने इसके बाद धुआंधार बल्लेबाजी की। उन्होंने वोक्स के एक ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया और फिर गुर्नी पर विजयी छक्का जड़ा। लक्ष्य कम होने के कारण वह शतक से वंचित रह गये। धवन ने अपनी पारी में 11 चौके और चार छक्के जबकि रहाणे ने दस चौके और चार छक्के लगाये।

इससे पहले इंग्लैंड के बल्लेबाजों में केवल मोईन ही भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना कर पाये। उन्होंने अपना दूसरा एकदिवसीय अर्धशतक जमाया जिसके लिये उन्होंने 50 गेंद खेली तथा चार चौके और तीन छक्के लगाये।

पिछले दो मैचों में अर्धशतकीय साझेदारी निभाने वाले एलिस्टेयर कुक (9) और एलेक्स हेल्स (6) इस बार इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाये। भुवनेश्वर ने आठ ओवरों के अपने शुरुआती स्पैल में प्रभावशाली गेंदबाजी की और 14 रन देकर दो विकेट लिये। उन्होंने पांचवें ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट किया। हेल्स को उन्होंने इन स्विंगर पर बोल्ड किया और फिर कुक को गली में रैना के हाथों कैच कराया। तीन ओवर बाद शमी ने बैलेन्स (7) को आउट करके इंग्लैंड का शीर्ष क्रम हिला दिया।

पिच में नमी थी और इसलिए धौनी ने स्पिनरों को गेंद सौंपने में जल्दबाजी नहीं दिखायी। 18वें ओवर में अश्विन के रूप में स्पिनर उतारा गया जबकि इंग्लैंड 19वें ओवर में 50 रन तक पहुंचा। इयोन मोर्गन (32) और जो रूट (44) ने चौथे विकेट के लिये 80 रन जोड़कर पारी संवारने का प्रयास किया। रूट ने इस बीच वनडे में 1000 रन भी पूरे किये। पहले 25 ओवर में केवल 87 रन बने।

इसके बाद रन गति और धीमी हो गयी और 11 ओवर तक कोई बाउंड्री नहीं गयी। इस बीच दो विकेट गिरने से पारी फिर से लड़खड़ा गयी। मोर्गन ने जडेजा की गेंद पर लेग स्लिप में खड़े रैना को आसान कैच दिया। इसके चार ओवर बाद रूट ने रैना पर रिवर्स स्वीप लगाकर कैच थमाया।

मोईन और जोस बटलर (11) ने इसके बाद 39 गेंदों पर 50 रन की साझेदारी की। इससे इंग्लैंड को थोड़ी राहत मिली। बल्लेबाजी पॉवरप्ले के दौरान 41 रन बने। बटलर को हालांकि अंपायर पाल रीफेल ने गलत पगबाधा आउट दिया जबकि मोईन ने 43वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। मोईन को आखिर में अश्विन ने बोल्ड किया जबकि क्रिस वोक्स (10) रैना के सीधे थ्रो पर रन आउट हुए। सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच पांच सितंबर को लीड्स में खेला जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें