शुक्रवार, 04 सितम्बर, 2015 | 20:02 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
दूरसंचार नियामक ट्राई का कॉल ड्रॉप के लिए उपभोक्ताओं को मुआवजे का प्रस्ताव।RSS की बैठक में बोले मोदी, बड़े बदलाव के लिए काम कर रहे हैं, जल्द ही नतीजे सामने आएंगेपटना में निषाद समुदाय के प्रदर्शन के दौरान शामिल लोगों और पुलिस के बीच हुई झड़प में 25 घायलदिल्ली में लालू-मुलायम की बैठक खत्म, 5 सीटें मिलने से सपा नाराजदिल्ली: पीएम 6 सितंबर को करेंगे बदरपुर से फरीदाबाद तक चलने वाली मेट्रो का शुभारंभ
पहली बाजी पाकिस्तान के नाम, भारत की करारी हार
नई दिल्ली/बंगलुरु, लाइव हिन्दुस्तान First Published:26-12-2012 09:47:01 AMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

उमर गुल और सईद अजमल की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद कप्तान मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक की शानदार बल्लेबाजी के दम पर पाकिस्तान ने पहले टी20 मुकाबले में भारत को पांच विकेट से हरा दिया है।

पाकिस्तान ने इस जीत के साथ ही दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने पाकिस्तान के सामने 134 रनों का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में पाकिस्तान ने इस लक्ष्य को पांच विकेट और दो गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।

पाकिस्तान की तरफ से हफीज ने 61 और शोएब मलिक ने नाबाद रहते हुए 57 रन बनाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट झटके। मलिक ने रविंद्र जडेजा की आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर छक्का जमाकार पाकिस्तान को रोमांचक जीत दिलाई।

इससे पहले पांच साल बाद भारत दौरे पर आई पाकिस्तानी टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय सलामी बल्लेबाजों गौतम गंभीर और आजिंक्य रहाणे ने पहले विकेट के लिये 77 रन जोड़े, लेकिन आखिरी नौ विकेट 47 रन के भीतर गिर गए।

गंभीर ने 41 गेंद में 43 और रहाणे ने 31 गेंद में 42 रन बनाये। उनके अलावा सभी शीर्ष बल्लेबाज नाकाम रहे। सिर्फ युवराज सिंह और सुरेश रैना दोहरे अंक तक पहुंच सके जिन्होंने 10-10 रन बनाये।

पाकिस्तानी गेंदबाजों ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया जबकि भारतीय अपनी गलतियों से आउट हुए। विकेटों के बीच दौड़ भी बहुत खराब थी। तेज गेंदबाज गुल ने तीन ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट चटकाये जबकि स्पिनर अजमल ने चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट लिये।

भारत की शुरुआत सकारात्मक थी जब रहाणे ने सात फुट एक इंच लंबे मोहम्मद इरफान और सोहेल तनवीर को बखूबी खेला। गंभीर थोड़ा धीमा खेल रहे थे। रहाणे ने अजमल की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर में शानदार छक्का जड़ा। गंभीर ने गुल को मिडविकेट में छक्का लगाया।

पाकिस्तान को पहली सफलता शाहिद अफरीदी ने दिलाई। रहाणे उनकी गेंद पर एक्स्ट्रा कवर में छक्का लगाने के प्रयास में लांग आन पर उमर अकमल को कैच दे बैठे। गंभीर बड़े स्कोर की ओर बढते दिख रहे थे लेकिन दो रन लेने दौड़े और दूसरा रन भागने में देर कर दी।

युवराज सिंह ने आते ही मिडविकेट पर छक्का लगाया जबकि विराट कोहली ने मोहम्मद हफीज की गेंद पर चौका जड़ा। इरफान ने अपने आखिरी ओवर में कोहली को पवेलियन भेजा। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को अजमल ने चतुराई से बोल्ड कर दिया।

एक समय भारत का स्कोर बिना किसी विकेट के 77 रन था, लेकिन जल्दी ही यह पांच विकेट पर 115 रन हो गया। रैना को अजमल ने अपना दूसरा शिकार बनाया। रोहित शर्मा को शोएब मलिक ने सटीक थ्रो पर रन आउट कर दिया। रविंद्र जडेजा को उमर गुल ने विकेट के पीछे लपकवाया।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingपापा द्रविड़ के नक्शेकदम पर चला बेटा, दिखाया बल्ले का जौहर
द वॉल’ के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के बेटे ने भी अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने का संकेत देते हुए स्कूल टीम को अपनी उम्दा बल्लेबाजी की बदौलत जीत दिला दी।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड Others
 
Image Loading

अलार्म से नहीं खुलती संता की नींद
संता बंता से: 20 सालों में, आज पहली बार अलार्म से सुबह-सुबह मेरी नींद खुल गई।
बंता: क्यों, क्या तुम्हें अलार्म सुनाई नहीं देता था?
संता: नहीं आज सुबह मुझे जगाने के लिए मेरी बीवी ने अलार्म घड़ी फेंक कर सिर पर मारी।