फोटो गैलरी

Hindi Newsएशेज : तीसरे दिन ही ऑस्ट्रेलिया को हराकर इंग्लैंड ने 2-1 की बढ़त बनाई

एशेज : तीसरे दिन ही ऑस्ट्रेलिया को हराकर इंग्लैंड ने 2-1 की बढ़त बनाई

इयान बेल के शानदार अर्धशतक की बदौलत इंग्लैंड ने शुक्रवार को तीसरे एशेज टेस्ट के तीसरे ही दिन चाय से पहले ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना...

एशेज : तीसरे दिन ही ऑस्ट्रेलिया को हराकर इंग्लैंड ने 2-1 की बढ़त बनाई
एजेंसीSat, 01 Aug 2015 11:00 AM
ऐप पर पढ़ें

इयान बेल के शानदार अर्धशतक की बदौलत इंग्लैंड ने शुक्रवार को तीसरे एशेज टेस्ट के तीसरे ही दिन चाय से पहले ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली।
    
ऑस्ट्रेलिया के 121 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने बेल (नाबाद 65) और जो रूट (नाबाद 38) के बीच तीसरे विकेट की 73 रन की अटूट साझेदारी की मदद से दो विकेट पर 124 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की।
    
इंग्लैंड ने इस दौरान सलामी बल्लेबाजों कप्तान एलिस्टेयर कुक (07) और एडम लिथ (12) के विकेट गंवाए लेकिन बेल और रूट ने आसानी से टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।
    
इससे पहले पीटर नेविल और मिशेल स्टार्क के जुझारू अर्धशतकों के बावजूद ऑस्ट्रेलिया की टीम इंग्लैंड को 121 रन का लक्ष्य ही दे पाई। विकेटकीपर नेविल (59) और तेज गेंदबाज स्टार्क (58) ने अर्धशतक जड़ने के अलावा आठवें विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी भी की लेकिन इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरी पारी में 265 रन पर सिमट गई।
    
सीरीज का चौथा टेस्ट गुरुवार से नॉटिंघम के ट्रेंटब्रिज में खेला जाएगा। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष छह बल्लेबाजों में से सिर्फ सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (77) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए। photo1
    
दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे तेज गेंदबाज स्टीवन फिन ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 79 रन देकर छह विकेट चटकाए। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन छह विकेट पर 125 रन था जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही 2010 में ब्रिसबेन में किया था।
    
इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआती झटकों के बाद आसान जीत दर्ज। कप्तान कुक आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे जिन्हें स्टार्क ने बोल्ड किया। जोश हेजलवुड ने इसके बाद लिथ को पगबाधा आउट करके इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 51 रन किया।
    
बेल और रूट ने इसके बाद टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। बेल ने इस दौरान स्टार्क पर चौके के साथ 68 गेंद में अर्धशतक भी पूरा किया। बेल ने 90 गेंद का सामना करते हुए 10 चौके जड़े जबकि रूट की 63 गेंद की पारी में छह चौके और एक छक्का शामिल रहा। रूट ने मिशेल मार्श पर चौका जड़करर टीम को जीत दिलाई।
    
इससे पहले इंग्लैंड को झटका लगा जब तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन गुरुवार को लगी चोट के कारण बाकी बचे तीसरे टेस्ट और अगले हफ्ते ट्रेंटब्रिज में होने वाले चौथे टेस्ट से बाहर हो गए। ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत सात विकेट पर 168 रन से की। नेविल 37 जबकि स्टार्क सात रन से आगे खेलने उतरे।
    
नेविल ने फिन पर चौके के साथ अपने दूसरे टेस्ट में ही 126 गेंद में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने बाद में फिन की गेंद पर ही विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमाया। नेविल ने अंपायर अलीम दार के फैसले के खिलाफ रिव्यु भी लिया लेकिन रीप्ले में बल्ले का अंदरूनी हिस्सा लगने की पुष्टि हुई।
    
स्टार्क ने ऑफ स्पिनर मोईन अली पर छक्के के साथ 83 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और ऑस्ट्रेलिया की बढ़त को 100 रन के पार पहुंचाया। बेन स्टोक्स ने जोश हेजलवुड (11) को तीसरी स्लिप में जो रूट के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका दिया।
    
अली ने स्टार्क को स्थानापन्न खिलाड़ी जोस पायडेन के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया।v

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें