मंगलवार, 28 जुलाई, 2015 | 19:00 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    CCTV में कैद हुए गुरदासपुर हमले के गुनहगार, AK-47 लिए सड़कों पर घूमते दिखे आतंकी साड़ी, शॉल, आम की कूटनीति बंद कर पाकिस्तान के खिलाफ इंदिरा जैसा साहस दिखाये PM मोदी 29 जुलाई से बाजार में आएगा माइक्रोसॉफ्ट ओएस विंडोज-10  पीएम मोदी ने दी कलाम को श्रद्धांजलि, बोले- भारत ने खोया अपना रत्न कलाम का अंतिम संस्कार रामेश्वरम में होगा, पीएम मोदी सहित कई हस्तियों के पहुंचने की संभावना अग्नि की सफलता का श्रेय कलाम ने इंदिरा की दूरदर्शिता को दिया था याकूब मामले पर सुप्रीम कोर्ट के जजों के बीच मतभेद, अब बड़ी बेंच में होगी सुनवाई सात दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा लेकिन कोई छुटटी नहीं 7.0 तीव्रता वाले भूकंप के जबरदस्त झटकों से हिला इंडोनेशिया जानिए पंजाब के गुरदासपुर स्थित दीनानगर के बारे में कुछ खास बातें
एंडरसन के आगे भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेके
नागपुर, एजेंसी First Published:14-12-2012 11:18:35 AMLast Updated:15-12-2012 10:27:14 AM
Image Loading

दाएं हाथ के मध्यम गति के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की घातक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लिश क्रिकेट टीम ने विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में जारी श्रृंखला के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को भारत की पहली पारी में 87 रन के कुल योग पर चार विकेट झटक लिए हैं। इस प्रकार मेहमान टीम के पहली पारी में बनाए गए कुल रन संख्या से भारतीय टीम अभी 243 रन पीछे है।

दिन का खेल खत्म होने तक बल्लेबाज विराट कोहली (11) और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (8) रन पर नाबाद लौटे। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और गौतम गम्भीर के साथ पारी की शुरुआत करने आए वीरेंद्र सहवाग खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। सहवाग को जेम्स एंडरसन ने बोल्ड किया।

भारत का दूसरा विकेट चेतेश्वर पुजारा के रूप में गिरा, जिन्हें ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान ने इयान बेल के हाथों कैच कराया। पुजारा ने गम्भीर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े।

 अनुभवी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का निराशाजनक प्रदर्शन यहां भी जारी रहा। तेंदुलकर ने एक बार फिर निराश किया और दो रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें एंडरसन ने बोल्ड किया।

गम्भीर के रूप में भारत का चौथा विकेट गिरा। गम्भीर को एंडरसन ने विकेट कीपर मैट प्रॉयर के हाथों कैच कराया। गम्भीर ने चार चौकों की मदद से 37 रन बनाए।

इंग्लैंड की ओर से एंडरसन ने तीन जबकि स्वान ने एक विकेट झटका।

इससे पहले, इंग्लिश टीम ने पहले दिन गुरुवार का खेल खत्म होने तक पांच विकेट के नुकसान पर 199 रन बनाए थे। कल के नाबाद लौटे बल्लेबाज जोए रूट (31) और प्रॉयर (34) ने आज दिन के खेल की शुरुआत की।

प्रॉयर 57 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बोल्ड किया। प्रॉयर ने पदार्पण टेस्ट खेल रहे रूट के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 103 रन जोड़े।

टिम ब्रेस्नन को मध्यम गति के तेज गेंदबाज ईशान्त शर्मा की गेंद पर अम्पायर ने पगबाधा करार दिया। ब्रेस्नन अपना खाता भी नहीं खोल सके।

रूट के रूप में इंग्लैंड का आठवां विकेट गिरा। रूट को लेग स्पिनर पीयूष चावला ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। रूट ने 229 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 73 रन बनाए।

स्वान ने 56 रन बनाए। उन्हें चावला की गेंद पर अम्पायर ने पगबाधा करार दिया जबकि एंडरसन के रूप में इंग्लैंड का अंतिम विकेट गिरा। एंडरसन को चार रन के निजी योग पर चावला ने पुजारा के हाथों लपकवाया। मोंटी पनेसर एक रन पर नाबाद लौटे।

भारत की ओर से चावला ने चार जबकि ईशान्त ने तीन विकेट झटके। रवींद्र जडेजा ने दो तथा अश्विन ने एक विकेट चटकाए।

 

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingप्रतिबंध हटाने के लिए बीसीसीआई से संपर्क करूंगा: श्रीसंत
जब वह तिहाड़ जेल में था तो वह आत्महत्या के बारे में सोच रहा था लेकिन तेज गेंदबाज एस श्रीसंत को अब उम्मीद बंध गई है कि वह वापसी कर सकते हैं और खुद पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिये वह बीसीसीआई से संपर्क करेंगे।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड