रविवार, 23 नवम्बर, 2014 | 10:03 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
जीत से नए साल का आगाज करना चाहेगा भारत
कोलकाता, एजेंसी First Published:02-01-13 03:39 PMLast Updated:02-01-13 11:17 PM
Image Loading

मौजूदा विश्व चैम्पियन भारतीय क्रिकेट टीम कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस मैदान पर गुरुवार को पाकिस्तान के साथ साल 2013 का अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेलेगी। तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही भारतीय टीम न सिर्फ बराबरी करना चाहेगी बल्कि उसका लक्ष्य जीत के साथ नए साल का आगाज करना होगा।

चेन्नई में खेले गए पहले मुकाबले में शीर्ष क्रम की नाकामी के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने शतक लगाकर भारत को अच्छा स्कोर दिया था, लेकिन गेंदबाज उस लक्ष्य को सुरक्षित नहीं रख सके थे। भारतीय गेंदबाजों ने अपने स्तर पर खूब प्रयास किया था, लेकिन नासिर जमशेद के शतक और यूनुस खान के अर्धशतक ने उनका काम खराब कर दिया था।

कोलकाता में हालात चेन्नई से भिन्न होंगे। चेन्नई में खिलाड़ियों को जबरदस्त उमस का सामना करना पड़ा था, लेकिन कोलकाता इन दिनों उत्तर भारत की तरह सर्दियों की चपेट में है, लेकिन यहां इतनी सर्दी नहीं, जितनी दिल्ली या फिर उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में है। ऐसे में मौसम में नमी तो बने रहेगी, लेकिन खिलाड़ियों को अधिक परेशानी का सामना नहीं करना होगा। ओस से निपटने के लिए ईडन में खास इंतजाम है, ऐसे में कप्तानों को ओस से घबराने की भी जरूरत नहीं।

क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी ने मंगलवार को कहा था कि वह एक उत्कृष्ट वनडे पिच तैयार कर रहे हैं, जिस पर सभी के लिए कुछ न कुछ होगा। ऐसे में सभी टीमें हालात का फायदा उठाने का प्रयास करेंगी। चेन्नई में भारतीय शीर्ष क्रम बुरी तरह नाकाम रहा था। भारत ने एक समय 29 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इस बार सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और गौतम गम्भीर को टीम को अच्छी शुरुआत देनी होगी।

रोहित शर्मा का खराब फॉर्म में होना भारत के लिए चिंता का विषय है। चेन्नई में रवींद्र जडेजा को मौका नहीं मिला था और कप्तान धौनी को पांचवें गेंदबाज की कमी खली थी। ऐसे में रोहित के स्थान पर जडेजा को मौका मिल सकता है। दोनों टीमों के लिए अच्छी खबर यह है कि ईडन में होने वाले इस मैच के लिए सभी टिकट बिक चुके हैं और नए साल में पहली बार कोलकाता में कोई मैच खेला जाएगा, ऐसे में स्टेडियम के खचाखच रहने की उम्मीद है।

दर्शकों में बड़ी संख्या में पाकिस्तानी भी होंगे। एक अनुमान के मुताबिक इस मैच के लिए 500 से अधिक पाकिस्तानी दर्शकों के लिए वीजा जारी किया गया था। यह पाकिस्तानी टीम की हौसलाअफजाई के लिए अच्छा रहेगा।

दो मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान के सामने घुटने टेकने के बाद भारतीय टीम ने मुंबई में जोरदार वापसी करते हुए आसान जीत हासिल की थी। वनडे सीरीज में भी वह पिछड़ रही है, ऐसे में उससे एक बार फिर जोरदार वापसी की उम्मीद की जा सकती है।

 

 
 
 
टिप्पणियाँ