फोटो गैलरी

Hindi NewsT-20 WC: फाइनल मैच में बने ये 6 नए रिकॉर्ड

T-20 WC: फाइनल मैच में बने ये 6 नए रिकॉर्ड

आईसीसी ट्वेंटी 20 वर्ल्ड कप चैंपियन बनी वेस्टइंडीज के मैन ऑफ द मैच रहे मार्लोन सैम्यूल्स का अपनी टीम के लिए यह दूसरी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है। 1. सैमुअल्स ने...

T-20 WC: फाइनल मैच में बने ये 6 नए रिकॉर्ड
एजेंसीTue, 05 Apr 2016 11:35 AM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी ट्वेंटी 20 वर्ल्ड कप चैंपियन बनी वेस्टइंडीज के मैन ऑफ द मैच रहे मार्लोन सैम्यूल्स का अपनी टीम के लिए यह दूसरी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है।

1. सैमुअल्स ने इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन में हुए फाइनल में नाबाद 85 रन की पारी खेली थी जो आईसीसी ट्वेंटी 20 वर्ल्ड कप फाइनल में भी किसी खिलाड़ी की सर्वश्रेष्ठ पारी है। इससे पहले साल 2012 में उनकी फाइनल में 78 रन की उनकी पारी भी अभी तक दूसरी सर्वश्रेष्ठ पारी बनी हुई है। इस मामले में साल 2014 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत के विराट कोहली (77 रन) तीसरे, भारत के गौतम गंभीर (75) चौथे और श्रीलंका के कुमार संगकारा (नाबाद 64) पांचवें नंबर पर हैं।

2. वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरी बार ट्वेंटी 20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है और यह उपलब्धि दर्ज करने वाली वह पहली टीम है। साल 2012 में उन्होंने श्रीलंका को हराकर खिताब जीता था। इसके अलावा यह क्रिकेट इतिहास में पहला मौका है जब किसी देश की महिला और पुरुष दोनों टीमों ने एक साथ खिताब जीता हो।

3. ट्वेंटी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आखिरी ओवर में सर्वाधिक 24 रन बनाने की उपलब्धि भी अब कैरेबियाई टीम ने अपने नाम कर ली है। कार्लोस ब्रेथवेट ने आखिरी ओवर में चार छक्के लगाकर यह रन बनाए। इससे पहले आखिरी ओवर में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 23 रन था जो साल 2010 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के माइकल हसी ने पाकिस्तान के सईद अजमल के खिलाफ तीन छक्के और एक चौका लगाकर बनाया था।

4. कैरेबियाई गेंदबाज सैमुअल बद्री का इकोनोमी रेट साल 2016 के ट्वेंटी 20 वर्ल्ड कप में 5.39 रहा जो टूर्नामेंट में कम से कम 18 ओवर गेंदबाजी करने वाले सभी गेंदबाजों में सर्वश्रेष्ठ है। इसके अलावा अभी तक सभी ट्वेंटी 20 वर्ल्ड कप में केवल चार ही गेंदबाज इससे बेहतर इकोनोमी रेट हासिल कर सके हैं।

5. इंग्लैंड के बल्लेबाज और कप्तान इयोन मोर्गन ने इस टूर्नामेंट में अपनी छह पारियों में 13.20 के खराब औसत से 66 रन बनाए। हालांकि इंग्लैंड के लिए जो रूट 249 रन बनाकर सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। रूट का यह स्कोर ओवरऑल ट्वेंटी 20 वर्ल्ड कप में भी किसी इंग्लिश बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे पहले यह उपलब्धि केविन पीटरसन (248) के नाम थी। उन्होंने 2010 के टूर्नामेंट में यह स्कोर बनाया था।

6. डेविड विली ने पॉवर प्ले में सात विकेट लिए जो टूर्नामेंट में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। उन्होंने पॉवरप्ले में कुल 13 ओवर डाले। उन्होंने 12 के औसत और 6.46 के इकोनोमी रेट से 84 रन पर सात विकेट लिए। उनके अलावा अन्य कोई गेंदबाज पॉवर प्ले में पांच से अधिक विकेट नहीं ले सका।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें