फोटो गैलरी

Hindi NewsT-20 WC: इंग्लैंड की अफगानिस्तान पर संघर्षपूर्ण जीत

T-20 WC: इंग्लैंड की अफगानिस्तान पर संघर्षपूर्ण जीत

मोईन अली की विषम परिस्थितियों में खेली गई जानदार पारी और डेविड विली के आलराउंड प्रदर्शन से इंग्लैंड ने बल्लेबाजी में खराब शुरुआत के बावजूद फिरोजशाह कोटला पर अफगानिस्तान को 15 रन से हराकर आईसीसी विश्व...

T-20 WC: इंग्लैंड की अफगानिस्तान पर संघर्षपूर्ण जीत
एजेंसीWed, 23 Mar 2016 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

मोईन अली की विषम परिस्थितियों में खेली गई जानदार पारी और डेविड विली के आलराउंड प्रदर्शन से इंग्लैंड ने बल्लेबाजी में खराब शुरुआत के बावजूद फिरोजशाह कोटला पर अफगानिस्तान को 15 रन से हराकर आईसीसी विश्व टी20 चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदें जीवंत रखी।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसका शीर्ष क्रम बुरी तरह चरमरा गया। उसकी आधी टीम 50 रन के स्कोर तक पवेलियन लौट चुकी थी। सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे मोईन ने 33 गेंदों पर 41 रन की नाबाद पारी खेली। इस बीच उन्हें क्रिस जोर्डन (15) और विली (नाबाद 20) का भी अच्छा सहयोग मिला। मोईन और विली ने आठवें विकेट के लिये 57 रन की अटूट साझेदारी की और आखिरी तीन ओवरों में 44 रन जोड़े जिससे इंग्लैंड सात विकेट पर 142 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा।

अफगानिस्तान के भी तीन विकेट 13 रन पर निकल गए थे। उसके मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने अच्छी शुरूआत की लेकिन कोई भी एक छोर पर टिककर पारी संवारने में नाकाम रहा जिससे उसकी टीम आखिर में नौ विकेट पर 127 रन तक ही पहुंच पाई। उसकी तरफ से नौवें नंबर के बल्लेबाज शफीकउल्लाह ने 20 गेंद पर 35 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए आदिल राशिद और विली ने दो-दो विकेट लिए।
 
इंग्लैंड की सुपर 10 के ग्रुप एक में यह दूसरी जीत है। उसके अब तीन मैचों में चार अंक हो गए हैं। उसे श्रीलंका के खिलाफ 29 मार्च को इसी मैदान पर अपना आखिरी मैच खेलना है। अफगानिस्तान ने फिर से अपने खेल से प्रभावित किया लेकिन अनुभव की कमी के कारण उसे लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा। अब वह वेस्टइंडीज के खिलाफ 30 मार्च को कोलकाता में अपने अभियान का अंत करेगा।

अफगानिस्तान को पहले ओवर में ही करारा झटका लगा जब उसने अपने धाकड़ बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद का विकेट पहले ओवर में ही गंवा दिया। विली की स्विंग लेती गेंद को शहजाद नहीं समझ पाए और पगबाधा होकर पवेलियन लौटे। कप्तान असगर स्टेनिकजई (1) और गुलबादीन नायब (0) अगले दो ओवरों में पवेलियन लौट गए।
 
इयोन मोर्गन ने आठवें ओवर में मोईन को गेंद थमायी और उन्होंने राशिद खान (15) को एक्स्ट्रा कवर पर कप्तान के हाथों कैच करा दिया। दूसरे स्पिनर आदिल राशिद ने भी अगले ओवर में गेंद थामते ही सलामी बल्लेबाज नूर अली जदरान (17) की पारी का अंत किया। नूर अली ने खराब शाट खेला और उन्हें खुद पर विश्वास नहीं हो रहा था कि आखिर वह ऐसी गलती कैसे कर गए।
 
राशिद ने इसके बाद मोहम्मद नबी (12) को ललचाकर उन्हें लांग आन पर कैच देने के लिए मजबूर किया। नबी और शेनवारी ने छठे विकेट के लिए 25 रन जोड़े। नबी ने राशिद के पिछले ओवर में 92 मीटर लंबा छक्का जड़ा था। समीउल्लाह शेनवारी (22) और नजीबुल्लाह जदरान (14) भी तेजी से रन बनाने के प्रयास में पवेलियन लौटे जबकि शफीकउल्लाह ने टीम के आखिर तक हार नहीं मानने के जज्बे का अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए।
 
इससे पहले इंग्लैंड ने पावरप्ले के छह ओवरों में ही चार विकेट गंवा दिए थे। बाएं हाथ के स्पिनर आमिर हमजा ने जैसन राय को बोल्ड करके इसकी शुरुआत की लेकिन वह ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी थे जिन्होंने पारी के छठे ओवर में जेम्स विन्से (22) और कप्तान इयोन मोर्गन (0) को लगातार गेंदों पर आउट किया। जो रूट (12) के भी इस ओवर में रन आउट होने से इंग्लैंड की टीम बैकफुट पर पहुंच गई। नबी ने 17 रन देकर दो विकेट लिए।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें