फोटो गैलरी

Hindi Newsचम्पावत जिला अस्पताल में ब्लड स्टोरेज यूनिट की मंजूरी मिलने से खुशी की लहर

चम्पावत जिला अस्पताल में ब्लड स्टोरेज यूनिट की मंजूरी मिलने से खुशी की लहर

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जिला अस्पताल चम्पावत में ब्लड बैंक खोलने की मंजूरी दे दी है। अस्पताल में ब्लड बैंक खोलने की मांग लम्बे समय से की जा रही थी। लगभग साढ़े तीन वर्ष पूर्व...

चम्पावत जिला अस्पताल में ब्लड स्टोरेज यूनिट की मंजूरी मिलने से खुशी की लहर
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Feb 2017 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जिला अस्पताल चम्पावत में ब्लड बैंक खोलने की मंजूरी दे दी है। अस्पताल में ब्लड बैंक खोलने की मांग लम्बे समय से की जा रही थी। लगभग साढ़े तीन वर्ष पूर्व यहां ब्लड बैंक का भवन भी बनकर तैयार हो गया था, लेकिन ब्लड स्टोरेज यूनिट न होने के कारण लोगों को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा था। ब्लड बैंक खुलने के बाद गम्भीर मरीजों को बाहर रेफर करने के मामलों में काफी कमी आएगी।

ब्लड बैंक न होने के कारण जिला मुख्यालय का अस्पताल रेफरल सेन्टर बनकर रह गया था। केन्द्रीय स्वास्य मंत्रालय से ब्लड बैंक को स्वीकृति मिलने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है। ब्लड बैंक की मांग को लेकर क्षेत्र की जनता कई बार आन्दोलन भी कर चुकी है। इससे पूर्व यहां ब्लड स्टोरेज यूनिट खोलने के प्रयास किए गए थे लेकिन मानक पूरे न होने से मामला अधर में लटक गया था। पर्वतीय क्षेत्र होने के कारण यहां आए दिन सड़क दुर्घटना में घायल लोग उपचार के लिए पहुंचते हैं, लेकिन समय पर खून न मिलने से कई लोगों की मौत हो जाती है। खासकर रक्त अल्पता की बीमारी से ग्रसित गर्भवती महिलाओं का प्रसव कराना खतरे से खाली नहीं था। पालिकाध्यक्ष प्रकाश तिवारी, महामंत्री मोहित भट्ट, प्रदीप भट्ट, कमल मेहरा, संजीव जोशी, ललित जोशी, हरीश भट्ट आदि ने खुशी जताते हुए कहा है कि ब्लड बैंक खुलने से खासकर गरीब तबके के मरीजों को काफी लाभ पहुंचेगा। सीएमओ डॉ. डीएल साह ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के इस निर्णय के बाद ब्लड बैंक की राह में आ रही सभी अड़चनें दूर हो जाएंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें