सोमवार, 21 अप्रैल, 2014 | 10:18 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
बिस्मिल्लाह खान के परिवार का वाराणसी में मोदी का प्रस्तावक बनने से इनकार
 
दोहरे कराधान से बचने के लिए भारत-इथोपिया में करार
अदिस अबाबा, एजेंसी
First Published:06-04-12 05:07 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

दोहरे कराधान से बचने के लिए इथोपिया ने भारत सहित चार देशों के साथ समझौते किए हैं। इनमें चीन, सूडान और मिस्र भी शामिल हैं।

उक्त देशों के साथ हुए समझौते गुरुवार को मंजूरी के लिए हाउस ऑफ पीपुल्स रिप्रजेंटेटिव्स में रखे गए। दोहरा कराधान समाझौता (डीटीए) संसद से मंजूरी मिल जाने के बाद अगले तीन सप्ताह में लागू हो सकता है।

वित्त एवं आर्थिक विकास मामलों की समिति (एमओएफईडी) के अनुसार, समझौता निवेशकों को समान घोषित आय पर दोहरा कर नहीं देने की अनुमति देता है। समझौते के अनुसार, भारत, चीन, सूडान और मिस्र से व्यापार करने वाले इथोपिया के व्यवसायियों को दोहरा कर नहीं देना होगा।

एमओएफईडी के एक पत्र में यह भी स्पष्ट किया गया है कि दोहरे कराधान से बचने के इस समझौते में अप्रत्यक्ष कर और अन्य कर शामिल नहीं हैं। ऐसे में कोई देश आय कर के अलावा अन्य करों की उगाही कर सकता है।

इथोपिया ने चारों देशों के साथ समझौते के तहत कुछ निश्चित क्षेत्रों में निवेश को प्रोत्साहित करने पर भी सहमति जताई है। इन क्षेत्रों का चयन आपसी बातचीत के जरिये किया जाएगा। तय सम्पदा पर कर मेजबान देश द्वारा अदा किया जाएगा।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
 
टिप्पणियाँ
 
Image Loadingलोकसभा चुनाव 2014: जुबानी जंग में निजी हमले तेज
भाजपा के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने रविवार को सीधे तौर पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा। मोदी ने कहा कि जो अमेठी को नहीं संभाल सकता, वह देश कैसे संभालेगा।
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
आंशिक बादलसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 06:47 AM
 : 06:20 PM
 : 68 %
अधिकतम
तापमान
20°
.
|
न्यूनतम
तापमान
13°