फोटो गैलरी

Hindi Newsबजट में मैंने वहीं किया जो मैं कर सकता था जेटली

बजट में मैंने वहीं किया जो मैं कर सकता था: जेटली

बजट में सुधारों के मोर्चे में कुछ ज्यादा नहीं किये जाने की आलोचनाओं को दरकिनार करते हुये वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि यह यात्रा की शुरुआत भर है और उन्होंने वहीं किया जो मौजूदा हालात में किया...

बजट में मैंने वहीं किया जो मैं कर सकता था: जेटली
एजेंसीSun, 13 Jul 2014 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

बजट में सुधारों के मोर्चे में कुछ ज्यादा नहीं किये जाने की आलोचनाओं को दरकिनार करते हुये वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि यह यात्रा की शुरुआत भर है और उन्होंने वहीं किया जो मौजूदा हालात में किया जा सकता था।

जेटली ने कहा कि यह हमारी यात्रा की शुरुआत है न कि अंत। अभी हम जितना कर सकते थे, हमने उतना किया। पहले ही दिन सभी फैसले नहीं किये जाते हैं।

जेटली ने 10 जुलाई को अपना पहला बजट पेश किया। रेटिंग एजेंसियां विशेष तौर पर पिछली तारीख से किये गये कर संशोधन को वापस नहीं लेने और उद्योगों को पर्याप्त रियायत प्रदान नहीं करने की आलोचना कर रही हैं।

मंत्री ने हालांकि, वेतनभोगियों को राहत देते हुये 22,200 करोड़ रुपए के प्रत्यक्ष कर को छोड़ दिया। वित्त मंत्री ने इस आलोचना को खारिज करते हुए कि सरकार ने कई महत्वपूर्ण पहलें की हैं जो आवश्यक थे और पिछले 10 साल में इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाये गये।

जेटली ने कहा कि इनमें सभी मुद्दे चाहे बीमा हो या रीयल एस्टेट, रक्षा, पिछली तारीख से कर संशोधन, कराधान का सरलीकरण, ट्रांस्फर प्राइसिंग महत्वपूर्ण थे। इसलिए 45 दिन में हमने इन सब पर ध्यान देने की कोशिश की है और फिर हमने विनिर्माण क्षेत्र  पर ध्यान दिया है।

उन्होंने कहा ये महत्वपूर्ण फैसले हैं। हमारी सरकार का नजरिया उन क्षेत्रों के बारे में बिल्कुल साफ है जिन्हें और राहत देनी है। आम आदमी पर आप कितना बोझ देंगे। यही वजह है कि हमने व्यक्तिगत कराधान को तर्कसंगत बनाने की कोशिश की है। हमने उल्टे कर ढांचे को भी समाप्त किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें