फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी ने की फिजी के लिए ऋण सुविधा की घोषणा

मोदी ने की फिजी के लिए ऋण सुविधा की घोषणा

प्रशांत द्वीपसमूह के देशों के साथ मजबूत जुड़ाव बनाने की दिशा में भारत ने आज फिजी के लिए 7.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा की घोषणा की है। यह ऋण सुविधा विद्युत संयंत्र के सह-उत्पादन और चीनी उद्योग को...

मोदी ने की फिजी के लिए ऋण सुविधा की घोषणा
एजेंसीWed, 19 Nov 2014 12:05 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रशांत द्वीपसमूह के देशों के साथ मजबूत जुड़ाव बनाने की दिशा में भारत ने आज फिजी के लिए 7.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा की घोषणा की है। यह ऋण सुविधा विद्युत संयंत्र के सह-उत्पादन और चीनी उद्योग को आधुनिक बनाने के लिए दी गई है।

इसके अलावा 50 लाख डॉलर का फंड इसके गांवों के विकास के लिए भी दिया गया है। दोनों देश आपसी रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए सहमत हुए हैं। फिजी में अपने समकक्ष फ्रैंक बैनीमरामा के साथ वार्ता के बाद ये घोषणाएं करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिजी के निवासियों के लिए आगमन पर वीजा की सुविधा की भी घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने कई सहायक परियोजनाओं की घोषणा की, जिनमें संसद पुस्तकालय और इस देश से भारत जाने वाले लोगों के लिए छात्रवत्तियों एवं प्रशिक्षण अवधियों को दोगुना करना शामिल है। दोनों देशों के इन नेताओं के बीच कुल तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए और ऋण सुविधा इसी का हिस्सा थी।

तीन देशों की अपनी 10 दिवसीय यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण के तहत प्रधानमंत्री मोदी आज एक दिवसीय यात्रा के लिए तड़के सुबह यहां पहुंचे। वर्ष 1981 में इंदिरा गांधी की यात्रा के बाद 33 वर्षों में पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री फिजी के दौरे पर आया है।

छोटे और सुदूर प्रशांत द्वीपीय देश फिजी ने मोदी के स्वागत की तैयारियां बड़े स्तर पर की हुई थीं। उनकी आगवानी के लिए फिजी के प्रमुख और पूर्व सैन्य शासक फ्रैंक बैनीमरामा सुवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आए थे। वर्ष 2006 में बैनीमरामा ने सैन्य तख्तापलट के जरिए सत्ता हासिल की थी। उस सत्ता परिवर्तन के बाद से प्रशांत देश के पहले संसदीय चुनावों के जरिए 22 सितंबर को बैनीमरामा ने प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

प्रधानमंत्री मोदी को हवाई अड्डे पर औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय एवं संसद के पास स्थित अल्बर्ट पार्क में पारंपरिक स्वागत समारोह में शिरकत की। मैदान में जुटे भारतीय मूल के लोगों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथ भी मिलाया। बैनीमरामा के साथ प्रधानमंत्री कार्यालय में मीडिया को दिए संयुक्त संबोधन में मोदी ने कहा, यह एक नया दिन है और फिजी के साथ हमारे संबंधों की एक नयी शुरुआत है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, फिजी प्रशांत द्वीपसमूह के साथ भारत के मजबूत संबंधों के एक केंद्र के रूप में काम कर सकता है। मैं इस यात्रा को पुराने संबंधों के नवीकरण और भविष्य में एक मजबूत साझेदारी की नींव रखने के अवसर के रूप में देखता हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने फिजी की संसद को भी संबोधित किया। संसदीय चुनावों के बाद फिजी की संसद को संबोधित करने वाले वे पहले विदेशी नेता हैं। इस संबोधन में उन्होंने कहा कि भारत फिजी को डिजिटल फिजी बनाने के लिए उसके साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है।

ऋण सीमा के तहत 7 करोड़ डॉलर रारव चीनी मिल स्थित बिजली संयंत्र के सह-उत्पादन के लिए और 50 लाख डॉलर फिजी के गांव और लघु एवं मध्यम उद्योगों को मजबूत करने के लिए हैं। प्रेस को दिए संयुक्त संबोधन में मोदी ने कहा कि मैं फिजी को भारत का एक अहम सहयोगी मानता हूं। हमारे बीच गहरे और स्थायी ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक संबंध हैं। प्रशांत क्षेत्र और विकासशील दुनिया में फिजी एक प्रभावशाली स्थान रखता है और यह बहुपक्षीय मंचों पर हमारा साझेदार है।

प्रधानमंत्री मोदी की भावनाओं के प्रत्युत्तर में बैनीमरामा ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा ने दोनों देशों के बीच सार्थक संबंध की जमीन तैयार की है। उन्होंने कहा कि फिजी के भविष्य के सहयोगी के रूप में भारत को पाकर हम गर्व महसूस कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 15 और द्विपक्षीय समझौतों पर काम चल रहा है।

प्रधानमंत्री ने सभी समारोहों में दिए भाषणों की शुरुआत में फिजी अभिवादन निसान वोला और अंत में विनाका (धन्यवाद) बोलकर लोगों के दिल को छू लिया। मोदी ने कहा कि हम रक्षा प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण समेत अपने रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग को भी विस्तार देंगे। हमारे बीच व्यापार एवं निवेश से जुड़ी संभावनाओं की पहचान करने एवं इसके लिए एक ठोस रूपरेखा तैयार करने पर सहमति बनी है। उन्होंने कहा कि भारत को सूचना तकनीक एवं अंतरिक्ष अनुप्रयोगों जैसे क्षेत्रों में करीबी सहयोग का इंतजार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल की शुरुआत में भारत के मंगल अभियान के निरीक्षण के लिए फिजी में भारतीय वैज्ञानिकों की मेजबानी करने के लिए मैं भारत के लोगों की ओर से आपके प्रति खास आभार जताना चाहता हूं। हम लोगों ने एकसाथ मिलकर इतिहास रचा। उन्होंने कहा कि हम नवीकरणीय उर्जा, खासकर सौर एवं पवन उर्जा में और जलवायु परिवर्तन के लिए अनुकूलन क्षमता विकसित करने में सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने फिजी के नेताओं को यह भी सुझाव दिया कि वे ज्यादा भारतीय पर्यटकों को फिजी की ओर आकर्षित करने के लिए बॉलीवुड को उनकी फिल्मों की शूटिंग करने के लिए फिजी में आमंत्रित करें। उन्होंने कहा कि फिजी इस क्षेत्र का एक नेतृत्वकारी देश है और विकासशील विश्व में उसका एक खास महत्व है। एकसाथ मिलकर हम इस क्षेत्र के भविष्य के लिए भी काम कर सकते हैं, जहां बड़े-छोटे, विकसित-विकासशील सभी देशों के लिए एक समान स्थान हो और शांति का माहौल हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें