फोटो गैलरी

Hindi News2जी स्पेक्ट्रम की दूसरे दौर की नीलामी 11 मार्च को होने की संभावना

2जी स्पेक्ट्रम की दूसरे दौर की नीलामी 11 मार्च को होने की संभावना

दूरसंचार विभाग 2जी स्पेक्ट्रम की दूसरे दौर की नीलामी 11 मार्च से करेगा। इसके लिए आधार मूल्य में कमी की गई है। पहले दौर की नीलामी में ऊंचे आधार मूल्य की वजह से काफी स्पेक्ट्रम बिना बिके रह गए...

2जी स्पेक्ट्रम की दूसरे दौर की नीलामी 11 मार्च को होने की संभावना
Sat, 05 Jan 2013 02:42 PM
ऐप पर पढ़ें

दूरसंचार विभाग 2जी स्पेक्ट्रम की दूसरे दौर की नीलामी संभवत: 11 मार्च से करेगा। इसके लिए आधार मूल्य में कमी की गई है। पहले दौर की नीलामी में ऊंचे आधार मूल्य की वजह से काफी स्पेक्ट्रम बिना बिके रह गया था। दूसरे दौर में इसकी बिक्री की जानी है।
   
सूत्रों ने कहा कि अधिकार प्राप्त मंत्री समूह के 7 दिसंबर, 2012 के फैसले के अनुरूप यह समयसीमा तय की जा रही है। इसमें कहा गया है कि इस बात के पूरे प्रयास किए जाने चाहिए कि यह प्रक्रिया चालू वित्त वर्ष में पूरी हो जाए।
   
अधिकार प्राप्त मंत्री समूह की 7 जनवरी को होने वाली बैठक में स्पेक्ट्रम की नीलामी की समयसीमा पर विचार हो सकता है।
   
सूत्रों ने बताया कि 1800 मेगाहटर्ज में बिना बिके स्पेक्ट्रम की नीलामी 11 मार्च  से हो सकती है। इसके अलावा दूरसंचार कंपनियों के पास मौजूद 900 मेगाहटर्ज के ऐसे स्पेक्ट्रम की नीलामी भी होगी, जिनके लाइसेंस का 2014 में नवीकरण होना है।
   
सूत्रों ने कहा कि सरकार स्पेक्ट्रम की मात्रा या ब्लॉकों की संख्या बढ़ा सकती है। यदि अधिकार प्राप्त मंत्री समूह की मंजूरी मिल जाती है तो डॉट नीलामी दिशानिर्देश 7 जनवरी को जारी कर सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें