मंगलवार, 28 अप्रैल, 2015 | 03:44 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
नकद सब्सिडी भुगतान से महंगाई नहीं बढ़ेगी: बसु
कोलकाता, एजेंसी First Published:19-12-12 04:59 PM

विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार की नकद सब्सिडी भुगतान (डीसीटी) का महंगाई पर कोई असर नहीं होगा। उन्होंने हालांकि कहा कि महंगाई के साथ समायोजित करने के लिए नकद सब्सिडी भुगतान योजना को तालिकाबद्ध किया जाना चाहिए।

बसु ने भारतीय प्रबंधन संस्थान-कोलकाता में एक कार्यक्रम के इतर मौके पर संवाददाताओं से कहा, ''नकद सब्सिडी भुगतान का मतलब यह नहीं है कि अर्थव्यवस्था में तरलता प्रवाहित की जा रही है। यह बस एक सब्सिडी का डीसीटी में रूपांतरण है। इसलिए इसका महंगाई पर कोई असर नहीं होगा।''

योजना एक जनवरी से शुरू हो रही है।

बसु ने साथ ही कहा कि इस योजना को महंगाई दर के साथ तालिकाबद्ध किया जाना चाहिए ताकि लाभार्थियों की क्रय शक्ति प्रभावित नहीं हो।

अर्थशास्त्री ने कहा, ''आप (सब्सिडी से) डीसीटी की तरफ बढ़ते हैं, तो इसे तालिकाबद्ध कीजिए। हमारे पास तालिका पर आधारित नियम होगा, इससे महंगाई के साथ इसका क्षरण नहीं होगा और लाभार्थियों की क्रयशक्ति कम नहीं होगी।''

वित्त मंत्रालय के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा कि नकद सब्सिडी भुगतान योजना के प्रभावी अनुपालन के लिए आधारभूत संरचना का विकास करने के लिए देश को काफी कुछ करना होगा।

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingसनराइजर्स की जीत में चमके वार्नर और बोल्ट
कप्तान डेविड वार्नर की अर्धशतकीय पारी और ट्रेंट बोल्ट की घातक गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्स इलेवन पंजाब को उसके घरेलू मैदान पर 20 रन से हराकर आईपीएल आठ में अपनी तीसरी जीत दर्ज की।